Move to Jagran APP

स्वच्छता सर्वेक्षण को सफल बनाने को नगरपरिषद ने पार्षदों से मांगा सहयोग

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की परीक्षा शुरू हो चुकी है। सर्वेक्षण को सफल बनाने के लिए नगर परिषद (नप) की ओर से पार्षदों से सहयोग मांगा गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 06:03 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 06:03 AM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण को सफल बनाने को  नगरपरिषद ने पार्षदों से मांगा सहयोग
स्वच्छता सर्वेक्षण को सफल बनाने को नगरपरिषद ने पार्षदों से मांगा सहयोग

जागरण संवाददाता, कैथल : स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की परीक्षा शुरू हो चुकी है। सर्वेक्षण को सफल बनाने के लिए नगर परिषद (नप) की ओर से पार्षदों से सहयोग मांगा गया है।

loksabha election banner

इस संदर्भ में नप की ओर से पार्षदों को पत्र लिखा गया है कि वे अपने वार्डों में सफाई को लेकर लोगों को जागरूक करें।

नप सभी वार्डों में सफाई अभियान चलाएगी। इसके लिए सोमवार को सभी सफाई दरोगाओं की मीटिग बुलाई गई है। कर्मचारियों की टीमें बनाकर उन्हें वार्डों में भेजा जाएगा और सफाई करवाई जाएगी।

नप के पास अस्थायी और पक्के करीब 360 सफाई कर्मचारी हैं। इसके अलावा डोर टू डोर एजेंसी और रात को सफाई करने के लिए अलग से कर्मचारी हैं। इस अभियान में जो भी वार्ड सबसे साफ होगा, उसके वार्ड के पार्षद को नप की ओर से सम्मानित किया जाएगा। सर्वेक्षण 2020 में नप को हरियाणा में 14वां स्थान मिला था। इस बार रैकिग सुधारने के लिए प्रयास किया जा रहा है।

छह हजार अंकों की है परीक्षा

स्वच्छता सर्वेक्षण की परीक्षा छह हजार अंकों की है। इसमें सर्विस लेवल प्रोसेस के 2400 अंक हैं। इसमें कचरा उठान, कचरे का निस्तारण, निरंतर कचरे का उठान हो रहा है या नहीं शामिल है। हर घर से कचरे का उठान, नियमित कचरा निस्तारण, गीला और सूखा कचरा अलग-अलग होगा तो ही अंक बेहतर मिलेंगे।

1800 अंक नगर परिषद को सिटीजन फीडबैक के मिलने हैं

इस परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए शहर में सफाई व्यवस्था का बेहतर होना बहुत जरूरी है। बता दें कि शहर की सफाई व्यवस्था पर नप की ओर से करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 को लेकर तैयारी शुरू

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बलबीर सिंह ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की परीक्षा को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। पार्षदों को भी सहयोग देने के लिए पत्र लिखा गया है। सोमवार को सफाई दरोगाओं की मीटिग बुलाई गई है, ताकि वार्डों में सफाई अभियान शुरू किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.