Move to Jagran APP

30 वार्डो में लगेंगी डेढ़ करोड़ से एलईडी लाइटें, कल से शुरू होगी टेंडर प्रक्रिया

नगर परिषद शहर के 31 में से 30 वार्डो में करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से नई एलइडी स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। वार्ड नंबर नौ में पहले ही एलईडी लाइटें लगाई जा चुकी हैं। 6 दिसंबर को नगर परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से एजेंडा पास किया गया था। एजेंडे में लगभग सभी वार्डो में पांच-पांच लाख रुपये की लाइटें और दो-दो सौ नई बेंच रखे जाने का प्रस्ताव रखा गया था।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 06:30 AM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 06:30 AM (IST)
30 वार्डो में लगेंगी डेढ़ करोड़ से एलईडी लाइटें, कल से शुरू होगी टेंडर प्रक्रिया
30 वार्डो में लगेंगी डेढ़ करोड़ से एलईडी लाइटें, कल से शुरू होगी टेंडर प्रक्रिया

सुनील जांगड़ा, कैथल

loksabha election banner

नगर परिषद शहर के 31 में से 30 वार्डो में करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से नई एलइडी स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। वार्ड नंबर नौ में पहले ही एलईडी लाइटें लगाई जा चुकी हैं। 6 दिसंबर को नगर परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से एजेंडा पास किया गया था। एजेंडे में लगभग सभी वार्डो में पांच-पांच लाख रुपये की लाइटें और दो-दो सौ नई बेंच रखे जाने का प्रस्ताव रखा गया था। पालिका अभियंता न होने कारण इनके टेंडर नहीं लग पाए थे। अब पालिका अभियंता के आ जाने से सोमवार से टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। नप की ओर से वार्डो और डिवाइडरों पर नई एलइडी लाइटें लगाने पर करीब ढाई करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। करीब पांच सालों से नई लाइटें नहीं लग पाई हैं, जिस कारण पार्षद नाराज थे। साथ ही शहर के लोग भी परेशान थे।

नगर परिषद की ओर से शहर के करनाल रोड, अंबाला रोड, ढांड रोड और जींद रोड के डिवाइडरों पर एलइडी लाइटें लगाई जाएंगी। इन पर नप की ओर से करीब एक करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सालों पहले इन डिवाइडरों पर लाइटें लगाई गई हैं, जिस कारण ज्यादातर लाइटें खराब ही रहती हैं। कई बार इन लाइटों को नप की ओर से ठीक भी कराया गया है। अब एलईडी लाइटें लगने से डिवाइडरों पर उजाला होगा। इसके टेंडर लगाने के लिए नप की ओर से डीसी से अनुमति ली जाएगी। अनुमति के लिए डीसी के पास प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

शहर को बांटा गया है चार जोनों में

नगर परिषद ने लाइटें लगाने के लिए शहर को चार जोनों में बांटा है। शहर में 31 वार्ड हैं और वार्ड में करीब 180 से 220 तक लाइटें लगी हुई हैं। इनमें से हर वार्ड में 20 से 30 लाइटें खराब पड़ी रहती हैं। वार्ड और मुख्य मार्ग मिलाकर करीब 12 हजार स्ट्रीट लाइटें हैं। इनमें से करीब तीन हजार लाइटें मरम्मत न होने के कारण खराब पड़ी हैं। वार्ड 14 से पार्षद दीपक शर्मा ने बताया कि नई स्ट्रीट लाइटें लगने से वार्ड के लोगों को बहुत फायदा होगा। अब वार्ड में पुरानी लाइटें लगी हुई हैं, जो कई बार खराब भी हो जाती हैं। पुरानी लाइटों की रोशनी भी कम है। अब नई स्ट्रीट लाइटें लगेंगी तो वार्ड की गलियों में ज्यादा उजाला होगा।

वार्ड 29 से पार्षद विरेंद्र सैनी ने बताया कि वार्डो में नई एलइडी लाइटों को लगाने का अच्छा फैसला है। कई बार नई लाइटों की मांग कर चुके थे, लेकिन हर बार कोई न कोई परेशानी खड़ी हो जाती थी। अब उन्हें वार्ड में नई लाइटें लगने की उम्मीद हुई है। नगर परिषद की चेयरपर्सन सीमा कश्यप ने बताया कि हाउस की बैठक में वार्डो में पांच-पांच लाख रुपये की एलईडी लाइटों को लगाने का प्रस्ताव पास हो चुका है। अब उस प्रस्ताव को क्रियान्वित किया जा रहा है। नगर परिषद में पालिका अभियंता न होने से कार्रवाई रुकी हुई थी। सोमवार से ही टेंडर लगाने की प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.