Move to Jagran APP

हरियाणा में नशा तस्‍कर का घर गिराने पर हंगामा, ग्रामीणों ने पुलिस पर किया पथराव, लाठीचार्ज

हरियाणा के कैथल में हंगामा हो गया। नशा तस्‍कर का घर गिराने के लिए प्रशासन की टीम बुलडोजर लेकर पहुंची। तभी ग्रामीणा वहां आ गए और कार्रवाई रोकने को कहा। कुछ ही देर में ग्रामीणों ने पथराव शुरू कर दिया।

By Pankaj KumarEdited By: Anurag ShuklaPublished: Wed, 19 Oct 2022 01:17 PM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2022 01:17 PM (IST)
हरियाणा में नशा तस्‍कर का घर गिराने पर हंगामा, ग्रामीणों ने पुलिस पर किया पथराव, लाठीचार्ज
कैथल में ग्रामीणों ने किया पथराव। जागरण

कैथल, जागरण संवाददाता। विधानसभा गुहला का गांव दाबनखेड़ी के दो पुराने नशा तस्करों पर जिला पुलिस और राजस्व विभाग की तरफ से अब तक की सबसे कार्रवाई की गई है। साहब सिंह और सेवा सिंह नाम के बुजुर्गों आरोप है कि उन्होंने नशीले पदार्थ बेच कर की गई कमाई से गांव की पंचायती जमीन पर अवैध कब्जे कर मकान बनाए। साहब सिंह पर 44 साल पहले नशा तस्करी का पहला केस दर्ज हुआ था तो सेवा सिंह पर 36 साल पहले। 

loksabha election banner

बुधवार को डीएसपी रविंद्र सांगवान के नेतृत्व में दोनों के मकानों को ध्वस्त कर दिया गया। साहब सिंह के पशुबाड़े को गिराते हुए तो किसी ने विरोध नहीं किया, लेकिन जब सेवा सिंह की कोठी को गिराने लगे तो गुस्साए ग्रामीणों ने जेसीबी पर हमला बोल दिया। इसके चलते पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।  इस कार्रवाई के दौरान ड्यूटी मजिस्ट्रेट खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी गुहला नरेंद्र कुमार थे। बता दें कि गुहला क्षेत्र नशे का गढ़ बनता जा रहा है। पंजाब से सटे गांव खरकां में डायरेक्टोरेट आफ रेवन्यू इंटेलिजेंस रेड करके यहां से 42 करोड़ रुपये मूल्य की सात किलोग्राम हेरोइन बरामद कर चुकी है।

एक घंटे बाद पहुंची जेसीबी

गांव दाबनखेड़ी में पुलिस की टीम 11 बजकर 20 मिनट पर पहुंच गई थी। जेसीबी इसके एक घंटे बाद 12 बज कर 20 मिनट आई। एक घंटे तक ग्रामीण एकजुट होते गए। सर्वसम्मति से चुने गए सरपंच स्वर्ण सिंह और पूर्व सरपंच प्रीतम सिंह सहित ग्रामीणों ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट से कहा कि नोटिस देने के बाद समय देना चाहिए था। रात को आठ बजे दोनों को नोटिस दिया गया और सुबह मकान गिराने भी आ गए। बता दें कि एसडीएम गुहला रोहित कुमार की कोर्ट से 18 अक्टूबर 2022 को ही नोटिस जारी किया गया था। इसमें लिखा था कि पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जा किया गया है। इसमें लिखा है कि नोटिस जारी होने की तिथि से 10 दिन के अंदर लिखित कारण न्यायालय में बताएं कि क्यों न आपको इस भूमि से बेदखल कर दिया जाए। साथ ही कब्जे के एवज में 10 हजार रुपये हेक्टेयर प्रति वर्ष की दर से जुर्माना भी किया गया।

रोते रहे, सामान निकालते रहे

सेवा सिंह के परिवार की बुजुर्ग महिलाएं मकान गिराए जाने की खबर से लगातार रोती नजर आई। उन्होंने एक-एक करके सारा सामान घर से बाहर निकाला। जितने संभव हो सके दरवाजे भी उतार लिए गए थे। इसी बीच कब्जे का आरोपित सेवा सिंह मकान की दूसरी मंजिल की छत पर चढ़ गया। उसने धमकी दी कि अगर मकान गिराया तो वह ऊपर से कूद कर आत्महत्या कर लेगा। इससे पहले कि वह कुछ करता, परिवार के युवा और पुलिस के जवान तत्काल छत पर चढ़ गए और उसे दबोच लिया। बड़ी मशक्कत के बाद उसे नीचे उतारा गया। इसके बाद पुलिस प्रशासन ने सख्त रवैया अख्तियार कर लिया। पहले घर के आगे जमा भीड़ को खदेड़ा और उसके बाद जेसीबी को आगे बुलाया।

मौके पर बुलाई दूसरी जेसीबी

जेसीबी को आगे बढ़ते देख ग्रामीणों ने नारेबाजी शुरू कर दी। देखते ही देखते उन्होंने जेसीबी पर पथराव शुरु कर दिया, जिसके चलते पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। ग्रामीणों को दूर तक खदेड़ दिया गया और जेसीबी से कोठी को गिरा दिया। इसके साथ लगते पशु बाड़े को भी ध्वस्त कर दिया गया। जब एक जेसीबी कम पड़ गई तो तत्काल गुहला से दूसरी जेसीबी बुला कर लगाई गई। सेवा सिंह फरियाद करता रहा कि घर में बुजुर्ग महिलाएं हैं। रात बिताने के लिए एक कमरा और बाथरूम तो छोड़ दो, लेकिन जेसीबी का पंजा कोठी को मलबे में तब्दील करके ही रूका।

डीएसपी ने जेसीबी के आगे से हटवाई पूर्व विधायक की गाड़ी

गुहला के पूर्व विधायक कुलवंत बाजीगर गांव दाबनखेड़ी पहुंचे। उन्होंने कहा कि वह पास के ही किसी गांव में चुनाव प्रचार पर थे तो यहां आ गए। ग्रामीणों ने उनसे पुलिस कार्रवाई को रुकवाने के लिए कहा। बाजीगर ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट और डीएसपी से कहा कि आप तो पढ़े-लिखे हो। कार्रवाई करने का यह कौन सा तरीका है। एक दिन पहले नोटिस दिया और अगले दिन मकान गिराने आ गए। यह कोई क्रिमिनल थोड़े ही हैं। कार्रवाई को रोक दो। इसी बीच जेसीबी मौके पर पहुंच गई, जिसके आगे कुलवंत बाजीगर की गाड़ी खड़ी थी। डीएसपी ने कहा अपनी गाड़ी हटवाइए, कार्रवाई करनी है। बाजीगर का कहना था कि यह पुलिस का धक्का है। इस बारे में वह मुख्यमंत्री से बात करेंगे और मौके से चले गए।

थाने की सूची में सबसे ज्यादा दाबनखेड़ी के चिह्नित

गुहला पुलिस थाने में हलके के गांवों के कई लोगों को उनके गांव सहित चिन्हित किया गया है, जिनकी दुश्चरित्र व्यक्ति के नाम से सूची बनाई गई है। बता दें कि इस सूची में सेवा सिंह दूसरे और साहब सिंह 11वें नंबर पर अंकित हैं। तीनों भागों में बनाई गई सूचियों में कुल 39 लोगों के नाम हैं, जिनमें सबसे ज्यादा 20 लोग दाबनखेड़ी के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.