Move to Jagran APP

बिजली निगम के रिटायर्ड अधीक्षक हुए साइबर ठगी का शिकार, क्रेडिट कार्ड से की गई 4 लाख 8 हजार रुपये की शॉपिंग

Kaithal News बिजली निगम के रिटायर्ड अधीक्षक साइबर ठगी का शिकार हो गए। उनके क्रेडिट कार्ड से चार लाख आठ हजार 416 रुपये की शॉपिंग करने का मामला सामने आया है। उन्होंने 27 अप्रैल को आनलाइन ठगी को लेकर शिकायत दर्ज करवाई थी।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaSat, 27 May 2023 10:32 AM (IST)
बिजली निगम के रिटायर्ड अधीक्षक हुए साइबर ठगी का शिकार, क्रेडिट कार्ड से की गई 4 लाख 8 हजार रुपये की शॉपिंग
बिजली निगम के रिटायर्ड अधीक्षक हुए साइबर ठगी का शिकार

जागरण संवाददाता, कैथल : बिजली निगम के रिटायर्ड अधीक्षक अभियंता के क्रेडिट कार्ड से चार लाख आठ हजार 416 रुपये की शॉपिंग करने का मामला सामने आया है। गांव चंदलाना निवासी सुखजिंद्र सिंह की शिकायत पर साइबर क्राइम थाना में केस दर्ज किया गया है। शिकायत में बताया कि वह बिजली निगम में अधीक्षक अभियंता के पद से रिटायर्ड हो चुके हैं। उन्होंने 27 अप्रैल को आनलाइन ठगी को लेकर शिकायत दर्ज करवाई थी।

एचडीएफसी की शाखा में है खाता

सुखजिंद्र सिंह ने बताया कि ढांड स्थित एचडीएफसी की शाखा में उनका खाता है। उनके पास एक क्रेडिट कार्ड है, जिसकी लिमिट 15 लाख रुपये है। क्रेडिट कार्ड उनके फोन नंबर और ई-मेल आइडी से लिंक था। उनके पास क्रेडिट कार्ड से संबंधित बिल या अन्य अपडेट आते थे। वह 27 अप्रैल को सुबह उठा तो देखा कि 26 अप्रैल की रात को उनके फोन और ई-मेल पर संदेश आए हुए थे। उसके क्रेडिट कार्ड से अमेजान और फ्लिपकार्ट पर शापिंग की हुई थी।

इस बारे में उन्होंने बैंक में जाकर जानकारी ली। उन्हें पता चला कि 26 अप्रैल को रात साढ़े दस बजे उसके क्रेडिट कार्ड से अमेजान इंडिया से दो बार में एक लाख 35 हजार 174 और एक लाख 38 हजार 174 रुपये की शापिंग की गई थी। उसी समय फ्लिपकार्ट से एक लाख 35 हजार 68 रुपये की शापिंग की गई थी। उन्होंने या उनके किसी स्वजन ने रात के समय शापिंग नहीं की थी।

अमेजाॅन और फ्लिपकार्ट पर शिकायत दर्ज करवाई

फोन करके उन्होंने अपना क्रेडिट कार्ड बंद करवा दिया था। अमेजाॅन और फ्लिपकार्ट पर शिकायत दर्ज करवाई, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। किसी ठग ने उनके क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी चोरी की है। इस बारे में उन्होंने 1930 पर फोन करके ठगी से संबंधित शिकायत दर्ज करवाई थी। आरोप है कि यह ठगों का गिरोह है, जिसमें कुछ कोरियर सर्विस वाले कर्मचारी भी जुड़े हुए हैं।

जांच अधिकारी एएसआइ रविंद्र ने बताया कि पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जल्द ही ठगों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। अगर किसी से आनलाइन ठगी होती है तो उसी समय 1930 पर शिकायत दर्ज करवानी चाहिए।