Move to Jagran APP

Kaithal: कूड़े में फेंके गए फोर्टिफाइड दूध के पैकेट, जांच के लिए पंचकूला से पहुंची टीम

कैथल में आंगनबाड़ी में प्रयोग होने वाले फोर्टिफाइड दूध के पैकेट कूड़े में फेंके गए। जांच के लिए पंचकूला से टीम पहुंची। जिला क्षेत्र में ऐसा मामला सामने आने के बाद लोगों में चर्चा है कि केंद्रों में आने वाले राशन की किस तरह से बेकद्री हो रही है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Tue, 31 Jan 2023 01:46 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 01:46 PM (IST)
Kaithal: कूड़े में फेंके गए फोर्टिफाइड दूध के पैकेट, जांच के लिए पंचकूला से पहुंची टीम
कूड़े में फेंके गए फोर्टिफाइड दूध के पैकेट, जांच के लिए पंचकूला से पहुंची टीम

संवाद सहयोगी, पाई : जिले के गांव पाई में आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रयोग होने वाले फोर्टिफाइड सूखे दूध के दर्जनों पैकेट मिलने के मामले में संज्ञान लेते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी हरकत में आ गए। सोमवार को विभाग के पंचकूला मुख्यालय से कार्यक्रम अधिकारी कमलेश कैथल कार्यालय से कमलेश गर्ग, पूंडरी से विनिता ने आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण कर कूड़े में फेंके सूखे दूध के पैकेटों को लेकर रिपोर्ट ली। पाई में सैकड़ों की संख्या में फोर्टिफाइड सूखे दूध के दर्जनों पैकेटों को कचरे के ढेर में डाला गया था।

loksabha election banner

रेवाड़ी में बेकाबू होकर पलटी स्कूली बस, बाल-बाल बचे बच्चे; धरने पर बैठे अभिभावक

महिला एवं बाल विकास विभाग की राज्यमंत्री कमलेश ढांडा के जिला क्षेत्र में इस तरह का मामला सामने आने के बाद लोगों में चर्चा है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले राशन की किस तरह से बेकद्री हो रही है। अगर इस तरह से राशन को वितरण करने की बजाए कचरे में डाला जा रहा है तो यह केंद्र में कार्यरत वर्करों व हेल्परों की बड़ी लापरवाही है। वहीं दूसरी तरफ जांच के लिए पहुंची टीम के समक्ष ग्रामीण बलवान ने खराब दलिया भी केंद्रों पर वितरित करने का आरोप लगाया। टीम ने इस शिकायत पर दलिये को जांचा। बलवान का कहना है कि गांव के एक आंगनबाड़ी केंद्र में उसका बच्चा पढ़ता है।

सरपंच प्रतिनिधि ने भी आंगनबाड़ी वर्करों के साथ की बैठक

इस मामले को लेकर पाई के प्राथमिक स्कूल में सरपंच प्रतिनिधि नरेश सहित आंगनबाड़ी केंद्र संचालकों की बैठक ली। बैठक में ही आंगनबाड़ी केंद्रों से इस दूध के पैकेट मंगवाकर चेक किए गए। उन्होंने केंद्रों के रजिस्टर भी चेक किए। उस बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया गया कि जो सूखे दूध के पैकेट मिले हैं, वे पाई के किसी आंगनबाड़ी केंद्र के नही हैं। गांव पाई में कचरे में ये पैकेट कहां से आए हैं, इसे लेकर विभाग की तरफ से जांच की जाएगी।

लापरवाही के बावजूद नहीं की कार्रवाई

यहां राशन का वितरण ठीक से नहीं हो रहा है। दलिये की क्वालिटी ठीक नहीं है। ग्रामीणों ने बताया कि गर्भवती महिलाओं व छोटे बच्चों को यह फोर्टिफाइड दूध आंगनबाड़ी केंद्रों पर दिया जाता है। आंगनबाडी वर्करों के द्वारा चलती लापरवाही के कारण समय पर इस दूध का वितरण नहीं किया गया, जब इनकी वैधता निकल गई तो इन्हें कचरे में डाल दिया गया। इस लापरवाही के बावजूद निरीक्षण के लिए आई टीम ने कोई कार्रवाई नहीं की।

Sisra: युवक के स्वजन शादी के लिए नहीं थे सहमत सिरसा आकर किया सुसाइड, हथेली पर लिखा नोट

वे मौके पर गई थी और वहां पर उन्हें खाली पाउडर पैकेज मिले हैं। उन्होंने बताया कि ये घर- घर जाकर भी बांटे जाते हैं और लोगों द्वारा इनको प्रयोग में लाकर खाली करके फेंक दिया होगा। अभी किसी पर शक नहीं किया जा सकता। फिर भी इस मामले को लेकर जांच की जाएगी कि पैकेट यहां क्यों फेंके गए हैं। विनिता पंवार, सीडीपीओ, पूंडरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.