Move to Jagran APP

युवा बोले- विजन और नीति देखकर चुनेंगे जन प्रतिनिधि

पिहोवा चौक स्थित जेड किग एजूकेशन सेंटर में दैनिक जागरण की ओर से हर वोट कुछ कहता है अभियान के तहत युवाओं से बातचीत की गई। इस दौरान युवाओं से मतदान और राजनीति विषय पर विचार-विमर्श किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 10:00 AM (IST)
युवा बोले- विजन और नीति देखकर चुनेंगे जन प्रतिनिधि

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

पिहोवा चौक स्थित जेड किग एजूकेशन सेंटर में दैनिक जागरण की ओर से हर वोट कुछ कहता है अभियान के तहत युवाओं से बातचीत की गई। इस दौरान युवाओं से मतदान और राजनीति विषय पर विचार-विमर्श किया। टीम की ओर से विद्याíथयों को बताया गया कि मतदान का क्या महत्व है और यह जरूरी क्यों है। वहीं इस विषय पर सेंटर में शिक्षा ग्रहण कर रहे युवक व युवतियों ने भी अपने-अपने विचार रखे। स्टाफ सदस्यों की ओर से भी विद्याíथयों को मतदान प्रक्रिया में भागीदारी के लिए प्रेरित किया गया। अभियान के दौरान पाया गया कि ज्यादातर युवा अब मतदान के प्रति जागरूक हैं। युवाओं ने लोकसभा चुनाव में अपने विवेक से जन प्रतिनिधि चुनने की बात कही।

कुछ इस प्रकार रही युवाओं की प्रतिक्रिया :

बॉक्स

उसी प्रत्याशी को देंगे वोट, जो उम्मीदों पर खरा उतरे :

सेंटर में शिक्षा ग्रहण करने के लिए आए गांव फतेहपुर के युवक मनोज कुमार ने कहा कि इस बार उनका पहला वोट है। किस उम्मीदवार को वोट देना है, इस संबंध में वे पहले अपने परिवार से विचार-विमर्श करेंगे। जो प्रत्याशी उनकी उम्मीदों के अनुसार सही होगा और वर्तमान मुद्दों को लेकर चलेगा, उसी के पक्ष में अपना मत देंगे।

बॉक्स

विवेक से ही करें मतदान :

गांव बालू से आए युवा सुमित कुमार ने कहा कि उन्होंने सरपंच के चुनाव में अपना पहला वोट देकर मतदान की शुरूआत की थी। उस समय भी उन्होंने अपने विवेक के अनुसार ही मताधिकार का प्रयोग किया था और अब लोकसभा चुनाव में भी बिना किसी दबाव के मतदान करेंगे। युवाओं की समस्याओं को प्रमुखता से उठाने वाले प्रत्याशी के पक्ष में वोट करेंगे।

बॉक्स

हर युवा करे मताधिकार का प्रयोग :

गांव चक्कूलदाना से सेंटर में आई छात्रा मनप्रीत ने कहा कि अभी उसका वोट नहीं बना है, लेकिन वह फिर भी चुनाव प्रक्रियों को जानने की इच्छुक है। जैसे ही निर्धारित आयु पूरी होगी, वह अपना वोट बनावाएगी। इसके साथ-साथ दूसरों को भी वोट बनवाने के लिए प्रेरित करेगी। हरेक युवा को आयु पूरी होते ही अपना वोट कार्ड बनवाना चाहिए।

बॉक्स

रोजगार के मुद्दे को प्राथमिकता देने वाले प्रत्याशी को देंगे वोट :

गांव फतेहपुर के गौरव ने कहा कि आज युवाओं के सामने सबसे बड़ी समस्या रोजगार को लेकर आ रही है। एक-एक परिवार में चार-चार शिक्षित लोग हैं, लेकिन सरकारों की ओर से एक को भी रोजगार उपलब्ध नहीं करवाया गया है। इस बार वे ऐसे प्रत्याशी को वोट देंगे, जो रोजगार के मुद्दे को प्रमुखता देगा। भले ही वह किसी भी पार्टी से संबंधित हो।

बॉक्स

शिक्षा व चिकित्सा में हो सुधार :

कैथल शहर की निवासी रेखा ने कहा कि लोकसभा चुनाव में उसे दूसरी बार मतदान करने का मौका मिलेगा। इससे पहले भी उन्होंने अपने विवेक से ही मताधिकार का प्रयोग किया था और इस बार भी ऐसे ही मतदान करेंगी। रेखा ने कहा कि जो प्रत्याशी शिक्षा, चिकित्सा जैसे सहूलियतें लोगों को देने की बात करेगा, उसके पक्ष में वे मतदान करेंगी। बॉक्स

अच्छे व्यक्ति को चुनकर देश के विकास में दें योगदान :

सेंटर के शिक्षक मोहित अरोड़ा ने कहा कि युवाओं को चाहिए कि वे ऐसे प्रत्याशी के पक्ष में अपने मताधिकार का प्रयोग करें, जो विकास के मुद्दों पर बातचीत करे। बेरोजगार जैसी समस्याओं को दूर करने का प्रयास करे। हर मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। इसके जरिये हम एक अच्छे व्यक्ति को चुनकर देश के विकास में योगदान देते हैं। बॉक्स

छवि और विजन देखर करें मताधिकार का प्रयोग :

शिक्षक रविद्र सिंह भाल ने कहा कि उनकी तमन्ना है कि देश भी बढ़े और हम भी बढ़ें। ऐसा विजन लेकर चलने वाले उम्मीदवार को वोट दें। मतदान हर मतदाता का अधिकार एवं कर्तव्य है और इसका निर्वहन हमें जरूर करना चाहिए। लहर या प्रचार देखकर वोट न करें, बल्कि उम्मीदवार की छवी और विजन को देखकर वोट दें। -------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.