Move to Jagran APP

मंडी में गेहूं की आवक शुरू, किसानों को खरीद का इंतजार

सरकार की ओर से गेहूं की फसल का ऑनलाइन खरीद करने का फैसला आढ़तियों के साथ किसानों पर भी भारी पड़ रहा है। शहर की नई अनाज मंडी में किसान गेहूं लेकर आने लगे हैं लेकिन खरीद नहीं हो रही है। एक अप्रैल से मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य शुरू हो चुका है लेकिन कोई भी एजेंसी अभी तक मंडी में खरीद के लिए नहीं पहुंची रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 10:39 AM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 10:39 AM (IST)
मंडी में गेहूं की आवक शुरू, किसानों को खरीद का इंतजार

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

सरकार की ओर से गेहूं की फसल का ऑनलाइन खरीद करने का फैसला आढ़तियों के साथ किसानों पर भी भारी पड़ रहा है। शहर की नई अनाज मंडी में किसान गेहूं लेकर आने लगे हैं, लेकिन खरीद नहीं हो रही है। एक अप्रैल से मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य शुरू हो चुका है, लेकिन कोई भी एजेंसी अभी तक मंडी में खरीद के लिए नहीं पहुंची रही है।

दूसरी तरफ मंडी के आढ़ती भी ई-प्रणाली के विरोध में हड़ताल पर चल रहे हैं। मंडी में गेहूं की ढेरी लेकर बैठे किसान खरीद होने का इंतजार कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि मौसम को देखते हुए फसल की कटाई किसानों ने शुरू कर दी है। प्रशासन को भी मंडियों में खरीद का कार्य शुरू करना चाहिए।

बॉक्स

सीधे खरीद भी नहीं

कर रही एजेंसियां :

किसानों से सीधे तौर पर फसल की भी एजेंसियां खरीद नहीं कर रही। किसान मंडी के फर्श पर बिछाकर गेहूं को सुखा रहे हैं। किसानों का कहना है कि खरीद नहीं होने से उन्हें दिक्कतें तो आ रही हैं, लेकिन वे कर भी कुछ नहीं सकते। आढ़तियों की हड़ताल का समर्थन करते हुए किसानों ने कहा कि सरकार आढ़तियों के साथ किसानों को भी परेशान करने पर तुली है। खरीद पहले की तरह हो जाए तो वे फसल बेच कर यहां से चले जाएं।

बॉक्स

तीन दिन से फसल बिकने का कर रहे इंतजार :

गांव कठवाड़ से मंडी में गेहूं लेकर पहुंचे किसान जितेंद्र कुमार ने बताया कि वह तीन दिन पहले मंडी में गेहूं लेकर आया था, लेकिन अब तक गेहूं की खरीद नहीं हुई है। आढ़ती हड़ताल पर होने के कारण यह दिक्कत आ रही है। सरकार को जल्द से जल्द कोई फैसला ले गेहूं की खरीद शुरू करवानी चाहिए।

बॉक्स

मंडी में आकर पता चला कि नहीं बिकेगी फसल :

गांव प्योदा से गेहूं लेकर मंडी में पहुंचे किसान राजकुमार ने बताया कि वह बृहस्पतिवार सुबह ही फसल लेकर यहां आया है। यहां आने पर पता चला है कि हड़ताल के कारण फसल नहीं बिकेगी। हड़ताल कितने दिन तक रहेगी, इस बारे में भी कुछ नहीं कह सकते।

बॉक्स: रजिस्ट्रों में की जाएगी एंट्री

मार्केट कमेटी सचिव दलेल सिंह ने कहा कि मंडी में किसान जो फसल लेकर आ रहे हैं, कमेटी के रजिस्ट्रों में उसकी साथ-साथ एंट्री की जा रही है। आढ़ती कब हड़ताल समाप्त करेंगे और फसल की खरीद कब व कौन करेगा। ये एजेंसियों पर निर्भर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.