Move to Jagran APP

प्रथम चरण में 15 हजार किसानों को दिए जाएंगे अनुदान पर सोलर पंप

एडीसी एवं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की मुख्य परियोजना अधिकारी वीना हुड्डा ने बताया कि हरियाणा सरकार ने इस वर्ष 50 हजार सोलर पंप अनुदान पर देने का लक्ष्य रखा है। प्रथम चरण में 15 हजार किसानों को सोलर पंप 75 प्रतिशत अनुदान पर दिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 09:38 AM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 09:38 AM (IST)
प्रथम चरण में 15 हजार किसानों को  दिए जाएंगे अनुदान पर सोलर पंप
प्रथम चरण में 15 हजार किसानों को दिए जाएंगे अनुदान पर सोलर पंप

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

एडीसी एवं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की मुख्य परियोजना अधिकारी वीना हुड्डा ने बताया कि हरियाणा सरकार ने इस वर्ष 50 हजार सोलर पंप अनुदान पर देने का लक्ष्य रखा है। प्रथम चरण में 15 हजार किसानों को सोलर पंप 75 प्रतिशत अनुदान पर दिए जाएंगे। सरकार द्वारा किसानों के हित को देखते हुए इन पंपों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2019 तक बढ़ा दी गई है।

एडीसी वीना हुड्डा ने बताया कि सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि सिचाई के लिए अपने सोलर पम्प बदलवाने के इच्छुक किसानों को 3 हॉर्स पॉवर से 10 हॉर्स पॉवर के सौर ऊर्जा पम्प 75 प्रतिशत अनुदान पर दिए जाएंगे। इसक अतिरिक्त गोशालाओं, वाटर यूजर एसोसिएशन व सामूहिक सिचाई सिस्टम को भी 75 प्रतिशत अनुदान पर सौर ऊर्जा पम्प दिए जाएंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह सिस्टम केवल उन्हीं किसानों को दिए जाएंगे, जो किसान सूक्ष्म सिचाई जैसे टपका सिचाई अथवा फव्वारा सिचाई से फसलों की सिचाई करते हैं। यदि जिला में निर्धारित लक्ष्यों से ज्यादा आवेदन प्राप्त होते हैं, तो ऐसी स्थिति में ड्रॉ के माध्यम से सोलर पम्प वितरित किए जाएंगे। इससे पूर्व अनुदान पर सौर ऊर्जा पम्प प्राप्त कर चुके किसान इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। एक किसान को केवल एक पम्प ही दिया जाएगा। यदि चयनित किसान 25 प्रतिशत की राशि जमा होने उपरांत अपना आवेदन रद्द करवाता है, तो उसकी 5 प्रतिशत राशि जब्त कर ली जाएगी। अनुदान के उपरांत 3 हॉर्स पॉवर के पम्प की कीमत लगभग 58 हजार 750 रुपये, 5 हॉर्स पॉवर पम्पक की कीमत 83 हजार 250 रुपये, 7.5 हॉर्स पॉवर पम्प की कीमत एक लाख 19 हजार 500 रुपये एवं 10 हॉर्स पॉवर पम्प की कीमत लगभग एक लाख 52 हजार 500 रुपये होगी। उन्होंने किसानों से अपील की है कि सौर ऊर्जा पम्प लेने के इच्छुक किसान अपना आवेदन 30 सितंबर 2019 तक सरल पोर्टल के माध्यम से किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर या अटल सेवा केंद्र के माध्यम से अपलोड करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.