Move to Jagran APP

हरियाणा में आठ लाख से ज्यादा बच्चों को टैब देगी सरकार : विधायक ईश्वर सिंह

गुहला के विधायक ईश्वर सिंह ने कहा कि सरकार शिक्षा को लेकर बहुत गंभीर है और प्रदेश सरकार हर वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर सराहनीय कार्य कर रही है। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को आठ लाख से ज्यादा टैब उपलब्ध करवाने का काम और भी अधिक प्रशंसनीय है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 06:46 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 06:46 AM (IST)
हरियाणा में आठ लाख से ज्यादा बच्चों को टैब देगी सरकार : विधायक ईश्वर सिंह

संवाद सहयोगी, गुहला-चीका: गुहला के विधायक ईश्वर सिंह ने कहा कि सरकार शिक्षा को लेकर बहुत गंभीर है और प्रदेश सरकार हर वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर सराहनीय कार्य कर रही है। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को आठ लाख से ज्यादा टैब उपलब्ध करवाने का काम और भी अधिक प्रशंसनीय है। यहां जारी बयान में एससी,एसटी व ओबीसी की विधानसभा कमेटी के चेयरमैन विधायक ईश्वर सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में आठवीं से 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे एससी, एसटी, बीसी व सामान्य वर्ग के छात्रों को निशुल्क टैब दिए जाएंगे। ऐसा पहली बार हुआ है कि हरियाणा विधानसभा की किसी कमेटी ने ऐसा ऐतिहासिक फैसला लागू करवाया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते लगभग एक साल से सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाले गरीब परिवारों के बच्चे पढ़ाई व परीक्षा से वंचित चले आ रहे थे, जिनको लेकर एससी, एसटी व बीसी वर्ग की विधानसभा कमेटी के माध्यम से सरकार से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे गरीब छात्रों को निशुल्क टैब उपलब्ध करवाने की मांग रखी थी। गरीब परिवार के बच्चों के पास ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने के लिए उपकरण उपलब्ध नहीं होने के चलते उनकी शिक्षा प्रभावित हो रही थी।

loksabha election banner

विधायक ने बताया कि चार जनवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा मुख्य प्रधान सचिव, प्रधान सचिव, अतिरिक्त प्रधान सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा विभाग, सचिव स्कूल शिक्षा विभाग, महानिदेशक प्राथमिक शिक्षा और स्कूल शिक्षा और निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इससे 8.20 लाख छात्र लाभान्वित होंगे। ये टैब प्री लोडेड ई-कंटेंट से लैस होंगे, शिक्षा सामग्री के साथ साथ नीट, जेईई, एनईडीए और एनटीई की परीक्षा संबंधी सामग्री भी शामिल होगी। छात्र मॉक टेस्ट भी दे सकेंगे। पिछले वर्ष के परीक्षा पेपर भी उपलब्ध होंगे। इस टैब की बिक्री न हो और छात्र अवांछित वेबसाइट उपयोग न कर सकें इसके पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 12वीं की परीक्षा उपरांत छात्रों को यह टैब वापस जमा करवाने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.