Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री स्कूल सुंदरीकरण प्रतियोगिता में राजकीय हाई स्कूल दयोहरा रहा प्रथम

मुख्यमंत्री स्कूल सुंदरीकरण प्रतियोगिता में राजकीय हाई स्कूल दयोहरा ने जिले में प्रथम स्थान हासिल कर गांव व स्कूल का नाम रोशन किया है। प्रथम स्थान हासिल करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल को एक लाख रुपये का इनाम दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 09:16 AM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 09:16 AM (IST)
मुख्यमंत्री स्कूल सुंदरीकरण प्रतियोगिता में राजकीय हाई स्कूल दयोहरा रहा प्रथम
मुख्यमंत्री स्कूल सुंदरीकरण प्रतियोगिता में राजकीय हाई स्कूल दयोहरा रहा प्रथम

जागरण संवाददाता, कैथल: मुख्यमंत्री स्कूल सुंदरीकरण प्रतियोगिता में राजकीय हाई स्कूल दयोहरा ने जिले में प्रथम स्थान हासिल कर गांव व स्कूल का नाम रोशन किया है। प्रथम स्थान हासिल करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल को एक लाख रुपये का इनाम दिया गया है। स्कूल के प्रधानाचार्य राजवीर ढुल ने इसका श्रेय अपने स्कूल की टीम गांव के सरपंच सुनील कुमार पर विद्यार्थियों की मेहनत को दिया है। राजवीर ढुल ने बताया कि जब 3 साल पहले स्कूल में आए थे तो स्कूल में काफी तरह की सुविधाओं की दरकार थी। उन्होंने स्टाफ सदस्यों व ग्राम पंचायत के सहयोग से विद्यालय में न केवल मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई बल्कि स्कूल के सौंदर्यीकरण को लेकर भी भरसक प्रयास किया। उन्होंने स्कूल के सभी कमरों में जहां फर्श दिलाया तो वही दीवारों पर टाइलें, पंखे, ट्यूब, लाइट, ग्रीन बोर्ड लगवाए। स्कूल में छात्र छात्राओं के लिए अलग से शौचालय बनवाएं ताकि किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। विद्यालय में विज्ञान को बढ़ावा देने को लेकर स्कूल में भौतिकी और रसायन शास्त्र की अलग-अलग प्रयोगशाला में बनवाई गई हैं। विद्यार्थियों का पढ़ाई की ओर ज्यादा ध्यान आकर्षित करने को लेकर स्कूल में जहां एक पुस्तकालय बनाया गया है तो वहीं कंप्यूटर लैब भी बनवाई गई है। बरसाती पानी का सदुपयोग करने को लेकर स्कूल में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम का निर्माण भी करवाया गया है। इसके साथ ही किचन गार्डन, कचरा प्रबंधन भी बनाया गया है। प्रधानाचार्य ने बताया कि 2016-17 में जहां स्कूल में बच्चों की संख्या 270 थी तो वहीं अब 2018-19 में विद्यार्थियों की संख्या बढ़कर 324 तक हो गई है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि स्कूल शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन की विशेष सुर्खियों में रहा है, क्योंकि 2017-18 शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल के प्रधानाचार्य राजवीर ढुल का स्थानांतरण कर दिया गया था। स्थानांतरण के विरोध में न केवल ग्रामीण बल्कि गांव की महिलाएं भी अपने बच्चों को गोद में लेकर सड़कों पर पहुंच गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.