Move to Jagran APP

कृषि संबंधित योजनाओं का पूरा लाभ उठाएं किसान : संजय

एसडीएम गुहला संजय कुमार ने कहा कि किसान फसल एसडीएम गुहला संजय कुमार ने कहा कि किसान फसल अवशेषों को आग न लगाएं। कृषि एवं कल्याण विभाग द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं का किसान पूरा लाभ उठाएं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 11:09 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 11:09 PM (IST)
कृषि संबंधित योजनाओं का पूरा लाभ उठाएं किसान : संजय
कृषि संबंधित योजनाओं का पूरा लाभ उठाएं किसान : संजय

संवाद सहयोगी, सीवन: एसडीएम गुहला संजय कुमार ने कहा कि किसान फसल अवशेषों को आग न लगाएं। कृषि एवं कल्याण विभाग द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं का किसान पूरा लाभ उठाएं।

loksabha election banner

किसान कस्टम हाय¨रग सेंटरों पर उपलब्ध फसल अवशेष प्रबंधन कृषि यंत्रों के माध्यम से किराए पर अपनी फसलों के अवशेषों का बेहतर प्रबंधन करवाएं ताकि पर्यावरण प्रदूषित न हो और भूमि की उर्वरा शक्ति भी बनी रहे। संजय कुमार कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा सीवन स्थित निजी प्रतिष्ठान में आयोजित एक दिवसीय जिला स्तरीय फसल अवशेष प्रबंधन यंत्र प्रोत्साहन मेला में उपस्थित किसानों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि फसल अवशेष प्रबंधन यंत्रों पर 40 से 80 प्रतिशत तक अनुदान राशि दी जा रही है। जिला में 112 कस्टम हाय¨रग सेंटर स्थापित किए गए हैं। इस मौके पर किसानों को प्रोजेक्टर के माध्यम से कृषि यंत्रों की जानकारी दी गई। प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए गए कृषि यंत्रों की कार्य प्रणाली तथा अनुदान राशि के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी गई। कृषि उपनिदेशक डॉ. महावीर ¨सह ने कहा कि कृषि यंत्रों की बकाया अनुदान राशि शीघ्र ही संबंधित किसानों के खातों में भेज दी जाएगी। उन्होंने किसानों को जिला में स्थापित किए गए कस्टम हाय¨रग सेंटरों पर अपनी फसलों के अवशेष प्रबंधन के लिए एडवांस बु¨कग करवाने को कहा। इन सेंटरों में सरकारी दाम पर फसलों के अवशेष प्रबंधन के यंत्रों से बेहतर अवशेष प्रबंधन किया जाएगा।

उपमंडल कृषि अधिकारी सतीश नारा ने कहा कि फसल अवशेष जलाने से पर्यावरण को नुकसान होता है। हमें फसल अवशेषों को न जलाकर उन्हें कृषि यंत्रों की मदद से मिट्टी में मिलाना चाहिए ताकि मित्र कीट भी नष्ट न हो और भूमि की उपजाऊ शक्ति में भी वृद्धि हो। कृषि विकास अधिकारी सज्जन ¨सह ने कृषि यंत्रों की कार्य प्रणाली की जानकारी दी।

इस अवसर पर अमरेंद्र खारा, गज्जन ¨सह गो¨वदपुरा ने भी किसानों को फसल अवशेष न जलाने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.