Move to Jagran APP

कूड़ादानों की खरीद-फरोख्त में गोलमाल , जांच शुरू

वर्तमान नगर पालिका कार्यकारिणी के गठन से पहले स्वच्छ भारत मिशन की आड़ में खरीदे गए कूड़ादान, ढुलाई रिक्शा व अन्य दूसरे संसाधनों की खरीद-फरोख्त में गोलमाल सामने आया है। नगर पालिका कार्यकारिणी के सदस्यों व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इसका पर्दाफाश किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 10:12 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 10:12 AM (IST)
कूड़ादानों की खरीद-फरोख्त  में गोलमाल , जांच शुरू
कूड़ादानों की खरीद-फरोख्त में गोलमाल , जांच शुरू

संवाद सहयोगी, कलायत : वर्तमान नगर पालिका कार्यकारिणी के गठन से पहले स्वच्छ भारत मिशन की आड़ में खरीदे गए कूड़ादान, ढुलाई रिक्शा व अन्य दूसरे संसाधनों की खरीद-फरोख्त में गोलमाल सामने आया है। नगर पालिका कार्यकारिणी के सदस्यों व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इसका पर्दाफाश किया है। इसकी जांच को लेकर भाजपा के प्रांतीय उपाध्यक्ष धर्मपाल शर्मा से मिलकर जांच की मांग की है।

loksabha election banner

नगर पालिका चेयरपर्सन प्रतिनिधि श¨लद्र राणा, वाइस चेयरमैन प्रतिनिधि डॉ. बैशाखी राम, हरियाणा अग्रवाल संघर्ष समिति अध्यक्ष बीडी बंसल, पार्षद राजीव राजपूत व अन्य ने प्रांतीय उपाध्यक्ष के समक्ष अपनी बात रखते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत 3 सितंबर 2018 को कलायत में करीब 15 लाख रुपये के टेंडर खोले गए। इनकी प्रक्रिया 17 अगस्त 2018 से नगर पालिका प्रशासन द्वारा शुरू की गई थी। इसके तहत 50 किलोग्राम भार वर्ग के 50 कूड़ादानों की खरीद नपा रिकार्ड में दिखाई गई है। इसमें लोहे से बने एक कूड़ादान की कीमत 22500 रुपये है। इस मायने से अधिकारियों ने 450 रुपए किलोग्राम की दर से लोहे का संसाधन खरीदा गया। जबकि सरकारी नियमों के अनुरूप लोहे की कीमत करीब 60 रुपए निर्धारित है। इस क्रम में 135 किलोग्राम के 22 कूड़ादानों की खरीददारी भी सामने आई है। इस कूड़ादान की कीमत सरकारी रिकार्ड में 29500 रुपये दर्शाई गई है। कूड़ादान में प्रति किलोग्राम लोहे का भार 218 रुपये से अधिक पहुंच गया है। इसी तर्ज पर घर-घर से कूड़ा उठान में प्रयुक्त की जाने वाली 13 रिक्शाओं में बड़ा गोलमाल है। तीन पहिया इस रिक्शा की कीमत 23500 रुपये रिकार्ड में दिखाई गई है जो गले नहीं उतर रही है। नगर पालिका कार्यकारिणी इन भारी भरकम बिलों को देखकर हैरान और परेशान है। संबंधित उपकरणों के टेंडर से खरीददारी तक जुड़े पहलुओं की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। बाक्स-

कंडम वाहनों पर बहा दिया सरकार का बजट:

नपा कार्यकारिणी सदस्यों ने बताया कि पिछले काफी वर्षो से कूड़ा उठाने वाला डंफर बेहद दयनीय स्थिति में कूड़े में पड़ा था। आनन-फानन में अधिकारियों ने इसको दुरुस्त करवाने में करीब साढ़े सात लाख रुपये व्यय कर दिए। इसी तरह ट्रैक्टर की मरम्मत पर करीब तीन लाख रुपये खर्च दिखाए जा रहे हैं। बाक्स-

नपा चेयरपर्सन रजनी राणा ने कहा कि स्वच्छता मिशन से जुड़े उपकरणों की खरीददारी के जो बिल कार्यकारिणी के सामने आएं हैं उनके भुगतान पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी गई है। इस कार्यकारिणी के गठन से पहले का यह टेंडर है।

बाक्स-

सीएम के समक्ष रखेंगे पूरी रिपोर्ट: शर्मा

भाजपा प्रांतीय उपाध्यक्ष धर्मपाल शर्मा ने कहा कि जो तथ्य नपा कार्यकारिणी ने प्रस्तुत किए हैं वे बेहद चौंकाने वाले हैं। केंद्र एवं राज्य सरकार के स्वच्छता मिशन में इस प्रकार की गड़बड़ी किसी भी सूरत में सहन नहीं होगी। इस रिकार्ड को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलकर जांच करवाई जाएगी।

-----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.