Move to Jagran APP

शिक्षा विभाग ग्राम पंचायतों के सहयोग से ड्रॉप आउट रेट करें शून्य: एडीसी

एडीसी सतबीर सिंह कुंडुू ने लघु सचिवालय में विद्यालय प्रबंधन समिति के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर बैठक ली। उन्होंने कहा कि पंचायतों द्वारा स्कूलों में 100 प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करवाएं। ड्रॉप आउट रेट को शून्य करें और स्कूल से बाहर रह रहे विद्यार्थियों का नामांकन भी करें।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 06:43 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 06:43 AM (IST)
शिक्षा विभाग ग्राम पंचायतों के सहयोग  से ड्रॉप आउट रेट करें शून्य: एडीसी
शिक्षा विभाग ग्राम पंचायतों के सहयोग से ड्रॉप आउट रेट करें शून्य: एडीसी

जागरण संवाददाता, कैथल: एडीसी सतबीर सिंह कुंडुू ने लघु सचिवालय में विद्यालय प्रबंधन समिति के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर बैठक ली। उन्होंने कहा कि पंचायतों द्वारा स्कूलों में 100 प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करवाएं। ड्रॉप आउट रेट को शून्य करें और स्कूल से बाहर रह रहे विद्यार्थियों का नामांकन भी करें। सभी सुविधाएं स्कूलों में उपलब्ध करवाई जाए। शौचालयों पर विशेष साफ-सफाई करवाई जाए ताकि विद्यार्थियों को कोई भी परेशानी सामने न आए।

loksabha election banner

कुंडू ने कहा कि स्थानीय कलाकारों, दस्तकारों के साथ विद्यार्थियों की इंटर्नशिप करवाई जाए। राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर समीक्षा करते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन जिसमें, शिक्षकों की भूमिका, बचपन की देखभाल और शिक्षा में स्कूल की तत्परता के लिए प्ले-आधारित और गतिविधि-आधारित शिक्षा, स्कूली शिक्षा की सर्वोच्च प्राथमिकता कक्षा तीन तक मूलभूत शिक्षा कौशल का सार्वभौमिक अधिग्रहण होगी। योग्यता आधारित शिक्षण, सीखना और मूल्यांकन, 21वीं सदी के कौशल को प्रोत्साहित करना। स्कूल के वर्षों में मूल्यांकन और छात्र प्रगति की ट्रैकिग को बदलना, प्रत्येक बच्चे के समग्र विकास का आंकलन करने के लिए रिपोर्ट कार्ड का नया स्वरूप देना, बहुभाषावाद और भाषा सीखने की शक्ति का लाभ उठाना। कक्षा में सभी स्तरों पर व्यवसायिक शिक्षा का एकीकरण करना। एनईपी का उद्देश्य अपने कार्यकाल के सभी चरणों के माध्यम से शिक्षकों का समर्थन और पोषण करना। स्कूल परिसरों के माध्यम से शिक्षक अलगाव को कम करना और समुदाय की भावना का निर्माण करना आदि शामिल हैं। इन सभी विषयों के तहत शिक्षा नीति पर कार्य होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग पंचायतों के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर 11 बजे से एक बजे तक विस्तार से चर्चा करें व पंचायत प्रतिनिधियों के सुझाव संकलित करके विभाग को भेजना सुनिश्चित करें। इस बैठक में डिप्टी डीईओ दलीप सिंह, बीईओ सुरेश कैंदल, गोपी चंद, कृष्ण कुमार, गिरिश कुमार, रामचंद्र, बीडीपीओ रोजी, रोशन लाल मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.