Move to Jagran APP

कोरोना इफेक्ट: रेलवे प्लेटफार्म का टिकट दर बढ़ाया

कोरोना वायरस के भय के कारण अब मंदिरों में भी घंटी बजाने पर पाबंदी लगा दी है। मंदिरों में घंटी पर कपड़ा ढक दिया गया है। वहीं अब केंद्र सरकार के आदेशों पर रेल मंत्रालय ने भी सभी स्टेशनों पर 50 रुपये की प्लेटफार्म टिकट करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 09:54 AM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 09:54 AM (IST)
कोरोना इफेक्ट: रेलवे प्लेटफार्म का टिकट दर बढ़ाया
कोरोना इफेक्ट: रेलवे प्लेटफार्म का टिकट दर बढ़ाया

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना वायरस के भय के कारण अब मंदिरों में भी घंटी बजाने पर पाबंदी लगा दी है। मंदिरों में घंटी पर कपड़ा ढक दिया गया है। वहीं, अब केंद्र सरकार के आदेशों पर रेल मंत्रालय ने भी सभी स्टेशनों पर 50 रुपये की प्लेटफार्म टिकट करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसका असर यह रहा कि प्लेटफार्म पर टिकट तो किसी ने नहीं ली, लेकिन आस पास के स्टेशनों पर जाने वाली टिकटों की संख्या में 10 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ। इसके अलावा सैलून बाजार में भी मंदी की मार छा गई है। यहां पर लोग सैलून वालों से कटिग और सेव न करा स्वयं ही सेव कर रहे हैं। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर आने वाले यात्रियों की संख्या भी काफी कम हुई है। यहां पर यात्री बहुत कम संख्या में दिखाई दे रहे हैं। कोरोना वायरस के चलते जहां सभी बाजारों में मंदी आई है, वहीं बाजार पूरी तरह से सुनसान हो गए हैं।

loksabha election banner

प्लेटफार्म का टिकट 50 तो पेसेंजर ट्रेन में 5 से 15 रुपये टिकट :

रेलवे की ओर से कोरोना वायरस को लेकर 50 रुपये में प्लेटफार्म का टिकट देने का फैसला लिया गया है। बता दें कि कैथल रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन 12 पैसेंजर ट्रेंने पहुंचती है। मजे की बात तो यह है कि पैसेंजर ट्रेन में दिल्ली तक पहुंचने का किराया 40 रुपये हैं। जबकि कुरुक्षेत्र, नरवाना और जींद पहुंचने के लिए महज 15 से 20 रुपये की राशि खर्च करनी पड़ती है। रेलवे स्टेशन से पास के स्टेशनों पर पहुंचने के लिए महज पांच रुपये ही खर्च पड़ने हैं। बुधवार को इन स्टेशनों पर जाने के लिए टिकटों की बिक्री में 10 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

टिकट करवाई रद्द :

शहरवासी राजेश कुमार ने बताया कि उसने 25 मार्च को वैष्णों देवी पर माता के दर्शनों के लिए ट्रेन की टिकट बुक करवाई थी। अब कोरोना वायरस के चलते वह अपनी टिकट रद्द करवाई है। उसने कहा कि इस बीमारी को जागरूकता में ही सुरक्षा है। इसको लेकर टिकट रद्द करवाने का फैसला लिया है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए आम जन हो जागरूक

जासं, कैथल: सीटीएम सुरेश राविश ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति आम जन जागरूक हो। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी निर्देशों के तहत सभी शिक्षण संस्थान, विद्यालय, विश्वविद्यालय के अलावा जिम, म्यूजियम, सांस्कृतिक एवं सामाजिक केंद्र, स्वीमिग पूल, थियेटर 31 मार्च तक बंद रहेंगे। इसके अलावा विद्यार्थी अपने घरों पर रहकर ही ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दें। परीक्षाएं जो संचालित की जा रही हैं, उनमें सुनिश्चित किया जाए कि वहां परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों की एक दूसरे से दूरी एक मीटर अवश्य हो। उन्होंने कहा कि निर्देशानुसार निजी क्षेत्र के संचालक कर्मचारियों को घर से ही काम करने के लिए संभवत: प्रेरित करें। रेस्तरां में सफाई की समुचित व्यवस्था हो। हाथ धोने के लिए बाकायदा सेनेटाइजर उपलब्ध हों तथा फर्श पर पूरी तरह से सफाई सुनिश्चित हो। इसके अलावा ग्राहकों के बैठने की व्यवस्था भी एक मीटर दूरी पर हो। खुले में ग्राहकों को एक मीटर की दूरी पर बैठाने की प्राथमिकता दें। पहले से ही निर्धारित विवाह आयोजन में सीमित संख्या में लोग शामिल हों और गैर जरूरी सामाजिक, सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजनों को स्थिति सामान्य होने तक रद्द कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.