Move to Jagran APP

डीसी ने किया गांव भूना के सरपंच को बर्खास्त

डीसी धर्मवीर ¨सह के आदेशों पर गलत तस्दीक करने के मामले में गांव भूना के सरपंच कृष्ण कुमार को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है। सरपंच पर आरोप है कि उसने वाल्मीकि जाति के एक व्यक्ति को अल्पसंख्यकों को मिलने वाले फायदे पहुंचाने के लिए मजहबी सिख तस्दीक कर दिया। इस लापरवाही के लिए सरपंच को छह साल के लिए अयोग्य भी घोषित किया गया है। सरपंच कृष्ण कुमार अब अगले सरपंच चुनाव में भी भाग नहीं ले पाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 11:15 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 11:15 PM (IST)
डीसी ने किया गांव भूना के सरपंच को बर्खास्त

संवाद सहयोगी, गुहला-चीका : डीसी धर्मवीर ¨सह के आदेशों पर गलत तस्दीक करने के मामले में गांव भूना के सरपंच कृष्ण कुमार को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है। सरपंच पर आरोप है कि उसने वाल्मीकि जाति के एक व्यक्ति को अल्पसंख्यकों को मिलने वाले फायदे पहुंचाने के लिए मजहबी सिख तस्दीक कर दिया। इस लापरवाही के लिए सरपंच को छह साल के लिए अयोग्य भी घोषित किया गया है। सरपंच कृष्ण कुमार अब अगले सरपंच चुनाव में भी भाग नहीं ले पाएंगे। डीसी ने बीडीपीओ गुहला के माध्यम से सरपंच से सारा रिकार्ड वापस लेने के आदेश दिए गए हैं। गांव भूना के डेरा नानकपुरा निवासी साहिल कुमार ने पिछले साल जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में शिकायत दी थी।

loksabha election banner

आरोप था कि गांव भूना के सरपंच कृष्ण कुमार ने गांव के एक व्यक्ति दीपक कुमार पुत्र धर्मपाल को मजहबी सिख जाति का तस्दीक किया है जबकि वास्तव में वह वाल्मीकि जाति से संबंध रखता है।

डीसी कैथल ने इसकी जांच के लिए एसडीएम गुहला को आदेश दिए थे। एसडीएम गुहला के निर्देश पर धर्मवीर ¨सह कानूनगो द्वारा की गई जांच व गांव के मौजिज व्यक्तियों से लिए गए बयानों से यह साबित हो गया कि दीपक कुमार वाल्मीकि जाति से है तथा उसको मजहबी सिख तस्दीक करना गलत है।

बॉक्स

बर्खास्त किए गए सरपंच कृष्ण कुमार ने बताया कि युवक का जाति प्रमाण पत्र उसके सरपंच बनने से पहले 2015 में बनाया गया था। प्रमाण पत्र के आधार पर उसने तस्दीक की। इस फैसले को वे कोर्ट में चुनौती देंगे। बॉक्स

डीडीपीओ कंवर दमन ने बताया कि प्रमाण पत्र गलत तस्दीक करने के मामले में गांव भूना के सरपंच कृष्ण कुमार को बर्खास्त किया गया है। साथ ही सरपंच को छह साल के लिए सरपंच का चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य करार दिया है। ----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.