Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में एकजुट हुआ दलित समाज

ऑल हरियाणा एससी कर्मचारी व हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ के बैनर तले शहर के विभिन्न दलित संगठनों ने जवाहर पार्क में मी¨टग की। मी¨टग में 20 मार्च को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुसूचित जाति व जनजाति उत्पीड़न अधिनियम 1989 एससी एसटी एक्ट के फैसले को कमजोर व असहाय बनाए जाने पर रोष व्यक्त किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Mar 2018 02:07 AM (IST)Updated: Fri, 30 Mar 2018 02:07 AM (IST)
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में एकजुट हुआ दलित समाज

जागरण संवाददाता, कैथल : ऑल हरियाणा एससी कर्मचारी व हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ के बैनर तले शहर के विभिन्न दलित संगठनों ने जवाहर पार्क में मी¨टग की। मी¨टग में 20 मार्च को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुसूचित जाति व जनजाति उत्पीड़न अधिनियम 1989 एससी एसटी एक्ट के फैसले को कमजोर व असहाय बनाए जाने पर रोष व्यक्त किया गया। केंद्र सरकार ने जानबूझ कर इस मामले की पैरवी ठीक नहीं की और ना ही सरकार ने इस मामले में दोबारा से याचिका दायर की है। सरकार अप्रत्यक्ष रूप से न्यायालय के सहारे संविधान को बदलने का काम कर रही है। आरक्षण को खत्म करके एससी एसटी एक्ट को कमजोर बना देना चाहती है ताकि यह एक्ट दिखावे का एक्ट रह जाए। वर्तमान सरकार में दलितों पर लगातार अत्याचार की घटनाएं बढ़ रही हैं। बाबा भीमराव आंबेडकर ने संघर्ष करके दबे कुचले वर्ग के लोगों के लिए संविधान में जो अधिकार दिए थे सरकार उन अधिकारों को छीनना चाहती है। दलित समाज के लोगों में फैसले को लेकर गहरा रोष है। राजेश ¨सहमार ने बताया कि सरकार ने मामले की पैरवी नहीं की जिस कारण दबंग समाज के लोग ओर अधिक अत्याचार करेंगे। पिछले 30 सालों में सबसे ज्यादा शोषण दलित समाज के लोगों का हुआ है। इस मौके पर ओम प्रकाश, रघबीर भान, बलजीत ¨सह, रामचंद्र, दलबीर भान, रामनिवास, चंद्रमोहन, अजय मौजूद थे। दो अप्रैल को सामूहिक अवकाश पर रहेंगे कर्मचारी :

loksabha election banner

हरियाणा अनुसूचित जाति अध्यापक संघ के जिला प्रधान दलबीर राठी ने बताया कि इस दमनकारी निर्णय के विरोध में हजरस कार्यकारिणी द्वारा दो अप्रैल को भारत बंद का समर्थन करते हुए हजरस के सभी अध्यापक सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। उन्होंने एससी समाज के सभी कर्मचारियों से इस दिन छुट्टी करने का आह्वान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.