Move to Jagran APP

बाल दिवस पर रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

बाल भवन में बाल दिवस के मौके पर कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर ¨सह सिरोही ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों को राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य का संदेश पढ़कर सुनाया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:39 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:39 PM (IST)
बाल दिवस पर रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम
बाल दिवस पर रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

जागरण संवाददाता, कैथल : बाल भवन में बाल दिवस के मौके पर कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर ¨सह सिरोही ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों को राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य का संदेश पढ़कर सुनाया। उन्होंने सभी अभिभावकों से कहा कि वे पंडित जवाहर लाल नेहरू के स्थापित किए आदर्शों पर चलकर अपने बच्चों के भविष्य को संवारें। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला बाल कल्याण अधिकारी बलबीर चौहान तथा मंच संचालक कार्यक्रम अधिकारी मलकीयत ¨सह ने किया।

loksabha election banner

बच्चों से विशेष लगाव

रखते थे चाचा नेहरू

जासं, कैथल : रामनगर स्थित विकास बाल शिक्षा सदन स्कूल में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण सदस्य रमनदीप कौर ने शिरकत की। विशिष्ट अतिथि के तौर पर स्नेहा बंसल, मंजू शर्मा, अंजू, पूनम धीर पहुंची। वार्ड नंबर 22 से पार्षद एवं स्कूल प्रधानाचार्या ज्योति सैनी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। रमनदीप ने बच्चों को बाल दिवस के महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू बच्चों से विशेष लगाव रखते थे। बच्चों को उनके बताए रास्तों पर चलना चाहिए ताकि जीवन में सफलता हासिल कर सके। स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

बच्चों को दी मधुमेह

रोग की जानकारी

जासं, कैथल : लायंस क्लब कैथल गोल्ड की ओर से बाल दिवस के मौके पर इंदिरा गांधी पब्लिक स्कूल में मधुमेह रोग को लेकर जागरूकता कार्यक्रम किया गया। डॉ. अश्वनी गर्ग तथा डॉ. दिनेश अग्रवाल ने बच्चों को मधुमेह रोग के कारण, लक्षण व उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बच्चों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए। इस मौके पर चैयरमैन सुभाष शर्मा, प्रधान अश्वनी शर्मा, सचिव पदम लटकानिया मौजूद थे।

फैंसी ड्रेस व रंग भरो प्रतियोगिता

जासं, कैथल : माता गेट स्थित गायत्री स्कॉलर्स हो स्कूल में बाल दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में फैंसी ड्रेस, रंग भरो, मॉड¨लग, गायन, डांस व कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ ¨प्रसिपल वनिता गुप्ता ने किया। उन्होंने बच्चों को बाल दिवस का महत्व समझाया। चाचा नेहरु के जन्मदिवस को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। उनकी याद में इस दिवस को मनाया जाता है।

बच्चों ने बनाई मानव श्रंखला

जासं, कैथल : न्यूटन पब्लिक स्कूल में बाल दिवस मनाया गया। बच्चों ने विभिन्न आयोजनों में अपनी प्रस्तुति दी। बच्चों ने देशभक्ति के गीत व चुटकले सुनाए। विशेष आकर्षण मानव श्रंखला से हैप्पी चिल्ड्रन डे बनाकर बाल दिवस की खुशी का संदेश दिया। विद्यालय के प्रबंधक निदेशक प्रवीण प्रजापति व प्रधानाचार्या रेखा ने बच्चों को बधाई दी।

डांस प्रतियोगिता आयोजित

जासं, कैथल : हिन्दू कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। प्रधानाचार्या मोनिका कौशिक ने बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाएं दी। बच्चों को बाल दिवस के महत्व के बारे में जानकारी दी। नर्सरी से दूसरी कक्षा के बच्चों के बीच दौड़ प्रतियोगिता करवाई गई। तीसरी से सातवीं तक के बच्चों को चिल्ड्रन पार्क में ले जाया गया। आठवीं से 12वीं कक्षा के बच्चों के बीच डांस प्रतियोगिता करवाई गई। विजेता रहे बच्चों को गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया।

पुरस्कार वितरण समारोह

जासं, कैथल : एमडीएन ग्लोबल स्कूल में बाल दिवस के उपलक्ष्य में बाल कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बच्चों ने अपनी बाल अवस्था को लेकर विचार प्रकट किए। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल प्रबंधक डॉ. विनोद कुमार ने किया। स्कूल कैंपस में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन भी किया गया। इस मौके पर प्रधानाचार्य शैलजा गुप्ता व स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।

स्कूल में करवाई खेल प्रतियोगिता

जासं, कैथल : बाल विकास ग्लोबल स्कूल में बाल दिवस पर खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया। बच्चों के बीच साइकिल दौड़, कुश्ती, क्रिकेट और फुटबाल के मैच करवाए गए। खेलों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी करवाए गए। अध्यापक राजेश ने बच्चों बाल दिवस के बारे में जानकारी दी। प्रतियोगिता में विजेता रहे बच्चों को सम्मानित किया गया।

बच्चों को कराया चिल्ड्रन पार्क का भ्रमण

जासं, कैथल : इंदिरा गांधी पब्लिक स्कूल में बाल दिया मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्या वीना अग्रवाल ने किया। प्री नर्सरी से केजी के बच्चों को चिल्ड्रन पार्क ले जाया गया। पहली से 12वीं के बच्चों के बीच सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाए गए। विद्यार्थियों ने भाषण के माध्यम से चाचा नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला व देशभक्ति गीत गाए। बच्चों के बीच प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें विजेता बच्चों को सम्मानित किया गया। स्कूल के प्रधान जगदीश बहादुर खुरानिया ने बच्चों को बधाई दी।

बाल दिवस की शुभकामना दी

जासं, कैथल : हिन्दू वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर स्कूल प्रबंधक अर¨वद चौधरी ने शिरकत की। प्रधानाचार्या ममता ने बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाएं दी। बच्चों के बीच डांस प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

बच्चों को दी संस्कार की जानकारी

संवाद सहयोगी, कलायत : गांव चंदाना के राजकीय स्कूल में बाल दिवस पर जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता विनोद निर्मल ने शिरकत की। उन्होंने कहा कि घर में अभिभावक और स्कूल में शिक्षक बच्चों को संस्कारों की जानकारी देते हैं। कार्यक्रम चंक्य फाउंडेशन सोसायटी की ओर से करवाया गया। ब्राह्मण महासभा प्रदेशाध्यक्ष पवन शर्मा, सोसायटी संरक्षक एडवोकेट देवेंद्र शर्मा, पूर्व सरपंच सुरेंद्र, जिला परिषद सदस्य बबली देवी ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रतियोगिता में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, जल संरक्षण, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर आधारित लघुनाटिका का आयोजन किया गया। विजेता रहे स्कूलों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर रतन कुमार, शीशपाल शर्मा, सुरेंद्र, विवेक बेरवाल, असीम शर्मा, बलबीर रंगा, प्रवीन शर्मा, संजय ¨सगला मौजूद थे।

बच्चों ने किया कविता पाठ

जासं, कैथल : जींद रोड स्थित बीआरडीएम पब्लिक स्कूल में बाल दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्य वरुण जैन ने किया। स्कूल में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने भाषण, विभिन्न नृत्य, गायन, कविता पाठ प्रतियोगिता में भाग लिया। आठवी कक्षा से मुस्कान ने भाषण के माध्यम से अपने विचार रखे। विद्यालय के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने बाल दिवस के पर कविता पाठ किया। विद्यार्थियों को सभ्य नागरिक बनने की शपथ भी दिलाई गई।

चाचा नेहरू के जीवन पर डाला प्रकाश

जासं, कैथल : दिल्ली पब्लिक स्कूल में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। स्कूल में विशेष सभा का आयोजन किया गया। बच्चों ने पंडित जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला। बच्चों ने नृत्य प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। प्रधानाचार्या रानी थॉमस ने बच्चों को बाल दिवस की महता के बारे में जानकारी दी। स्कूल के चेयरमैन सतीश बंसल ने बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाएं दी। बच्चों को चाचा नेहरू के आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया।

एकेडमी में मनाया बाल दिवस

संस, गुहला-चीका : टटियाना स्थित कोहिनूर इंटरनेशनल एकेडमी में बाल दिवस बनाया गया। प्रधानाचार्या कंवलजीत कौर व चेयरपर्सन सुख¨वद्र कौर ने बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने बच्चों को बताया कि चाचा नेहरू को बच्चों से विशेष लगाव था। बच्चों को गुब्बारे दिए गए। एकेडमी में सांस्कृतिक कार्यक्रम किया गया, जिसमें बच्चों ने भाग लिया। बच्चों ने बाल दिवस की मानव श्रृंखला बनाकर चाचा नेहरू को श्रद्धांजलि दी।

फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में लिया भाग

संस, पूंडरी : डीएवी पब्लिक स्कूल पूंडरी में बाल दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्या साधना ने किया। स्कूल में बच्चों ने रंगा रंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बच्चों द्वारा देशभक्ति कविता, भाषण, गीत, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, लोक नृत्य और महान देशभक्तों की वेशभूषा धारण कर उनकी जीवनी के बारे में बताया। बच्चों ने भारत माता, रानी लक्ष्मी भाई, भगत¨सह, चंद्रशेखर आजाद की वेशभूषा धारण की। मंच संचालन ममता खुराना व अंजली शर्मा ने किया।

स्कूल में करवाई खेल प्रतियोगिता

संस, कलायत : शिक्षा भारती विद्या निकेतन स्कूल परिसर में बाल दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम किए गए। संस्थान चेयरमैन कुलदीप ¨सह और प्राचार्य जितेंद्र ¨सह ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बच्चों ने सामूहिक नृत्य, व्यक्तिगत नृत्य, गायन, भाषण व एक कबड्डी मैच में भाग लिया। प्रतियोगिता में विजेता रहे बच्चों को सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.