जागरण संवाददाता, कैथल : पुलिस लाइन मैदान में गणतंत्र दिवस को लेकर मंगलवार को फाइनल रिहर्सल का आयोजन किया गया, जिसमें अव्यवस्था रही। ठंड के मौसम में प्रस्तुति देने वाले बच्चों को खासी दिक्कत आई। मैट तक जमीन पर नहीं बिछाया गया। करीब 300 बच्चे बिना रिफ्रेशमेंट के घर लौटने पर मजबूर रहे। पीने के पानी की सुविधा न होने के कारण भी विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

बॉक्स

आधी-अधूरी रिहर्सल की तैयारी

फुल ड्रेस रिहर्सल में किए गए इंतजार विफल नजर आए। आधी-अधूरी तैयारी के बीच बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। शौचालय तक की सुविधा न होने के कारण विद्यार्थियों को खासी परेशानी आई। प्रस्तुति देने के लिए पहुंचे बच्चों ने कहा कि मैदान की सफाई न होने के कारण नृत्य करते समय बजरी पांव में चुभन के कारण परेशानी रही।

बॉक्स

टीम इंचार्जों को दिए दिशा-निर्देश

गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर विभिन्न स्कूल की टीमों ने प्रस्तुति दी। इस दौरान काफी कमी नजर आई। जिला अतिरिक्त उपायुक्त ने टीम इंचार्जो को मंच पर बुलाकर इन कमियों को दूर करने के निर्देश दिए।

एडीसी ने किया ध्वजारोहण

पुलिस लाइन मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल में अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति ¨सह ने राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया। पुलिस अधीक्षक सुमेर प्रताप ¨सह के साथ परेड की सलामी ली। परेड कमांडर डीएसपी सतीश गौतम के नेतृत्व में 8 टुकडिय़ों ने मार्च पास्ट में भाग लिया। विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने मास पीटी शो, योगाभ्यास तथा विभिन्न प्रदेशों की समृद्ध संस्कृतियों से सराबोर सांस्कृतिक कार्यक्रम इस आयोजन का मुख्य आकर्षण रहे।

अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति ¨सह ने कहा कि 26 जनवरी को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह के मुख्यातिथि हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष कंवर पाल होंगे, जो राष्ट्रीय ध्वजारोहण करने के उपरांत परेड निरीक्षण करेंगे।

बॉक्स

यह रहेगी रूपरेखा

विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा मास पीटी शो का प्रदर्शन किया जाएगा। पूंडरी स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न योगासनों का प्रदर्शन किया जाएगा। अगली कड़ी में विभिन्न प्रदेशों की समृद्ध संस्कृतियों की झलक बिखेरते सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

इसके उपरांत प्रदेश की उन्नति को प्रदर्शित करती विभिन्न विभागों की झांकियां समारोह में मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेंगी। तथा मुख्यातिथि द्वारा झांकियों, परेड टुकडि़यों के प्रथम तीन विजेताओं को पुरस्कृत करने के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रतिभागी टीमों एवं विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को भी श्री कंवर पाल द्वारा सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान से होगा।

यह रही प्रस्तुति

अंतिम पूर्वाभ्यास में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में दर्शन अकादमी का समूह गान, इंडस पब्लिक स्कूल जूनियर ¨वग के नन्हे-मुन्हे बच्चों द्वारा नृत्यावली, आरकेएसडी पब्लिक स्कूल की छात्राओं द्वारा हिमाचली नृत्य, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा हरियाणवी नृत्य, जाट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं द्वारा राजस्थानी नृत्य, ¨हदू कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा अतुल्य भारत पर नृत्यावली तथा जाट शाइ¨नुग स्टार पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक विषय पर प्रस्तुत नृत्यावली ने दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का समापन राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए गए राष्ट्रगान से हुआ।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप