Move to Jagran APP

मैराथन में अव्यवस्था, 300 मीटर बाद बिखरे धावक

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पहले शहर के लोगों को स्वस्थ रहने का संदेश देते हुए शहर में मैराथन निकाली गई। तय रूट पर मैराथन 300 मीटर ही चली थी कि धावक तितर बितर हो गए। अव्यवस्था के चलते मैराथन में भाग ले रहे बच्चों की सुरक्षा भी ताक पर रही। इस रूट पर मैराथन के साथ ही ट्रैफिक दौड़ रहा था। ट्रैफिक पुलिस और अधिकारी मैराथन के लिए व्यवस्था करने में पूरी तरह से नाकाम रहे। एडीसी पार्थ गुप्ता मैराथन का नेतृत्व कर रहे थे। एसडीएम कमलप्रीत कौर भी इस अवसर पर मौजूद रही। यह मैराथन स्टेडियम परिसर से पिहोवा चौक, आईजी कॉलेज, नहर कालोनी, रेलवे क्रॉ¨सग करनाल रोड होते हुए वापस स्टेडियम परिसर में संपन्न हुई। योग मैराथन में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं, खेल विभाग के खिलाड़ियों, जिला पतंजलि योग समिति के पदाधिकारियों, कैथल बाइसाइकिल क्लब तथा विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 09:22 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 09:22 AM (IST)
मैराथन में अव्यवस्था, 300 मीटर बाद बिखरे धावक
मैराथन में अव्यवस्था, 300 मीटर बाद बिखरे धावक

जागरण संवाददाता, कैथल: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पहले शहर के लोगों को स्वस्थ रहने का संदेश देते हुए शहर में मैराथन निकाली गई। तय रूट पर मैराथन 300 मीटर ही चली थी कि धावक तितर बितर हो गए। अव्यवस्था के चलते मैराथन में भाग ले रहे बच्चों की सुरक्षा भी ताक पर रही। इस रूट पर मैराथन के साथ ही ट्रैफिक दौड़ रहा था। ट्रैफिक पुलिस और अधिकारी मैराथन के लिए व्यवस्था करने में पूरी तरह से नाकाम रहे। एडीसी पार्थ गुप्ता मैराथन का नेतृत्व कर रहे थे। एसडीएम कमलप्रीत कौर भी इस अवसर पर मौजूद रही।

loksabha election banner

यह मैराथन स्टेडियम परिसर से पिहोवा चौक, आईजी कॉलेज, नहर कालोनी, रेलवे क्रॉ¨सग करनाल रोड होते हुए वापस स्टेडियम परिसर में संपन्न हुई। योग मैराथन में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं, खेल विभाग के खिलाड़ियों, जिला पतंजलि योग समिति के पदाधिकारियों, कैथल बाइसाइकिल क्लब तथा विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

एक तो मैराथन के लिए शहर के एक ही रोड को चुना गया था। छोटे से रूट को भी प्रशासन चाक-चौबंद नहीं रख सकता। कहने को यह पतंजलि योग समिति और जिला आयुर्वेद विभाग की ओर से यह मैराथन आयोजित किया गया था, लेकिन इसमें सूरजमल स्टेडियम में रोजाना खेलने वाले छोटे-छोटे बच्चों की संख्या ज्यादा रही। विभागाध्यक्षों और एडीसी पार्थ गुप्ता के अलावा किसी भी प्रशासनिक अधिकारी ने इसमें रुचि नहीं दिखाई।

बॉक्स

मैराथन में घुसे वाहन

मैराथन शुरूआत में पूरे जोश के साथ शुरू हुई, लेकिन थोड़ी ही दूर चलकर यह बिखर गई। लोग धड़ों में बंट गए और चहलकदमी ही रही। जगह-जगह कटों पर ट्रैफिक पुलिस कर्मी तैनात किए गए थे, लेकिन वे वाहनों को नहीं रोक रहे थे। गाड़ियां, ऑटो यहां तक कि बस जैसे भारी वाहन भी मैराथन के बीच से गुजरते रहे। बता दें कि इसमें छोटे बच्चों की सुरक्षा पूरी तरह से ताक पर रही।

बॉक्स

तीन हजार साधक

लेंगे योग में भाग

जासं, कैथल: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के जिला स्तरीय समारोह का आयोजन महाराजा सूरजमल जाट स्टेडियम परिसर में होगा। इसमें जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल मुख्यातिथि होंगे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले स्टेडियम में राहगीरी कार्यक्रम भी आयोजित होगा।

डीसी सुनीता वर्मा ने बताया कि 21 जून को स्टेडियम परिसर में सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर राहगीरी कार्यक्रम में रंगारंग कार्यक्रम के साथ-साथ हरियाणा की संस्कृति से जुड़े कार्यक्रमों का समावेश होगा तथा कलाकार हास परिहास व हरियाणा की परंपराओं पर हास्य चुटकुलों से लोगों का भरपूर मनोरंजन करेंगे।

उन्होंने बताया कि चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पतंजलि योग समिति के प्रशिक्षकों द्वारा योग प्रोटोकॉल के हिसाब से योग की क्रियाएं करवाई जाएंगी। इस कार्यक्रम में लगभग तीन हजार योग साधक भाग लेंगे। इस समारोह में योग की क्रियाएं करने के लिए महिलाओं के लिए अलग से स्थान निर्धारित किया गया है। समारोह के उपरांत योग पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा, जिसमें वक्ता व्यक्ति के स्वास्थ्य को विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए योग के महत्व पर प्रकाश डालेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.