Move to Jagran APP

बच्चों ने कविता व भाषण से बताया हिंदी का महत्व

जिला के सभी स्कूल, कॉलेजों में ¨हदी दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। ¨हदी विभाग तो पखवाड़ों के रुप में कई दिनों से प्रतियोगिताएं करवा रहे हैं। सभी कार्यक्रमों में ¨हदी के प्रचार प्रसार पर ही जोर रहा। विशेषकर युवा विद्यार्थियों को ¨हदी को आगे बढ़ाने पर जोर रहा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 11:37 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 11:37 PM (IST)
बच्चों ने कविता व भाषण से बताया हिंदी का महत्व

जागरण संवाददाता, कैथल : जिला के सभी स्कूल, कॉलेजों में ¨हदी दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। ¨हदी विभाग तो पखवाड़ों के रुप में कई दिनों से प्रतियोगिताएं करवा रहे हैं। सभी कार्यक्रमों में ¨हदी के प्रचार प्रसार पर ही जोर रहा। विशेषकर युवा विद्यार्थियों को ¨हदी को आगे बढ़ाने पर जोर रहा।

loksabha election banner

तकनीकी युग में भी तेजी से

बढ़ रही ¨हदी भाषा

कैथल : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक शेरगढ़ स्कूल में ¨हदी दिवस मनाया गया। भाषण, कविता के साथ ही विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं भी करवाई गई। जिला शिक्षा अधिकारी जो¨गद्र ¨सह हुड्डा व नोडल अधिकारी सुरेश गुलशन ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। जो¨गद्र ¨सह हुड्डा ने प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने शानदार कार्यक्रम के लिए स्कूल स्टाफ को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ¨हदी आज पूरी दुनिया में बोली जाती है। यह एक मात्र भाषा है जो समय के साथ तेजी से विकसित हो रही है। तकनीक के इस युग में ¨हदी भाषा पिछड़ी नहीं है, बल्कि डटकर सामना कर रही और सभी भाषाओं को चुनौती पेश कर रही है। इससे पूर्व प्राचार्य जगदीप ¨सह ढुल ने डीईओ व नोडल अधिकारी का स्कूल पहुंचने पर स्वागत किया। मंच संचालन ¨हदी प्राध्यापक बीरभान ने किया। कार्यक्रम के बाद डीईओ ने स्कूल में चल रही सक्षम परीक्षा का निरीक्षण भी किया।

कविता व भाषण के माध्यम

से बताया ¨हदी का महत्व

कैथल : इंदिरा गांधी कॉलेज ¨हदी दिवस मनाया गया। प्रबंधक समिति के उप-प्रधान रामबहादुर खुरानिया ने दीप प्रज्जवलित कर किया। उसके बाद संगीत विभाग की छात्राओं ने अपनी प्रस्तुति सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी। ¨हदी विभाग की प्राध्यापिका डॉ. हेमलता ने ¨हदी के महत्व के बारे में विस्तार से बताया और ¨हदी के विकास में योगदान के लिए प्रेरित किया। बड़ी ई की मात्रा पर विवाद विषय पर प्राध्यापिका डॉ. दीपा शर्मा ने कविता के प्रस्तुति व्याकरण की त्रुटियों के बारे में अवगत करवाया। प्राध्यापिका सपना ने ¨हदी की उन्नति व प्रगति के बारे में जानकारी दी। छात्राओं ने भाषण व कविता के माध्यम से ¨हदी के महत्व पर प्रकाश डाला। मुख्यातिथि ने प्रतियोगिता की विजेता छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य

में विशेष सभा आयोजित

कैथल : दिल्ली पब्लिक स्कूल में ¨हदी दिवस पर विशेष सभा का आयोजन किया गया। सभा में सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों ने ¨हदी की उपयोगिता व भारत की अखंडता विषय पर स्लोगन, भाषण, गीत व नाटक प्रस्तुत किए। प्राचार्या रोनी थॉमस ने विद्यार्थियों दिवस की शुभकामनाएं दी। चेयरमैन सतीश बंसल ने प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

तीन दिन तक चली

¨हदी प्रतियोगिताएं

कैथल : आरकेएसडी कॉलेज में ¨हदी विभाग की ओर से ¨हदी दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्यातिथि के रुप में संस्था के कोषाध्यक्ष श्याम बंसल ने शिरकत की।कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्य डॉ. ओपी गर्ग ने ¨हदी कविता के साथ की। कवि राजेंद्र ने संगोष्ठी संचालन करते हुए कहा कि ¨हदी भारत की सांस्कृतिक पहचान है। ¨हदी में भारत की विविधताओं को मुखर वाणी मिली है। तीन दिवसीय समारोह में विद्यार्थियों ने शुद्ध लेखन, निबंध लेखन, कहानी लेखन, कविता, भाषण व ¨हदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं हुई। विभागाध्यक्ष डॉ. आरपी मान ने कहा कि ¨हदी लगातार अपना दायरा बढ़ा रही है।

भाषण में सीमा और निबंध

लेखन में में ज्योति प्रथम

कलायत : श्री कपिल मुनि राजकीय महिला कॉलेज में ¨हदी दिवस पर कार्यक्रम हुआ। प्राचार्य डॉ. ऋषिपाल बेदी ने ¨हदी का महत्व बता कार्यक्रम की शुरुआत की। प्राध्यापक शीशपाल ने कहा कि ¨हदी हमारी राष्ट्र भाषा है और हमें ¨हदी बोलने में गर्व महसूस करना चाहिए। ¨हदी को बढ़ावा देने के लिए निबंध लेखन व भाषण प्रतियोगिता करवाई गई। भाषण प्रतियोगिता में सीमा ने प्रथम, ज्योति ने द्वितीय, ऋतु ने तृतीय स्थान हासिल किया। निबंध लेखन में ज्योति कुमारी प्रथम, ज्योति द्वितीय और आरती तृतीय स्थान पर रही। विजेताओं को प्राचार्य ने सम्मानित किया।

¨हदी दिवस पर पखवाड़े का समापन

कलायत : ¨हदी दिवस के उपलक्ष्य में आरोही मॉडल स्कूल रामगढ़ पांडवा में चल रहे पखवाड़ा ¨हदी दिवस पर समापन हो गया। प्राचार्य डॉ. अश्वनी मंगला के नेतृत्व में 15 दिनों तक सुलेख लेखन, निबंध लेखन, भाषण, वाद विवाद जैसी प्रतियोगिताएं करवाई गई। अंतिम दिन विद्यार्थियों ने कविता वाचन के माध्यम से मातृभाषा पर विचारों की प्रस्तुति दी। हिन्दी प्राध्यापिका राजरानी ने ¨हदी के महत्व के बारे में बताया। अंत में ¨प्रसिपल ने विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।

बाल विकास स्कूल में

मनाया गया ¨हदी दिवस

कलायत : बाल विकास स्कूल में ¨हदी दिवस मनाया गया। उप-प्रधानाचार्य रामफल शर्मा ने विद्यार्थियों और अध्यापकों को ¨हदी दिवस की बधाई देते हुए महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ¨हदी भाषा के रुप में लोगों को पहली पसंद बन रही हैं। आज विदेशों में भी ¨हदी सीखने की होड़ है। दुनिया आज हमारे वेद और संस्कृति को जानने के लिए ¨हदी को जानना चाहती है।

कविताओं के माध्यम से

बताया ¨हदी का महत्व

कैथल : श्री राम कॉलेज आफ एजुकेशन प्रागंण में ¨हदी दिवस मनाया गया। छात्रा व छात्र अध्यापकों ने ¨हदी के महत्व को बताते हुए कविताएं सुनाई। उन्होंने बताया कि ¨हदी समय की गति के साथ कदमताल कर आगे बढ़ रही है। प्रबंधक रवि ¨सगल व प्राचार्य डॉ. अमित सैनी ने ¨हदी के महत्व पर प्रकाश डाला।

बाल कवि सम्मेलन

कलायत : ¨हदी पखवाड़े के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बात्ता में बाल कवि सम्मेलन हुआ। सम्मेलन ¨हदी प्राध्यापक सुरेश राणा ने ¨हदी पर प्रकाश डाला। बाल कवि सम्मेलन में विद्यार्थियों ने कविताएं पेश कर ¨हदी के बारे में बताया। प्राचार्य मिठ्ठू राम ने बाल कवियों की सराहना करते हुए कहा कि विद्यार्थियों ने स्वयं रचित कविताएं पेश कर दर्शा दिया उनमें कितनी प्रतिभा है।

व्याकरण प्रतियोगिता में

दर्शाया ¨हदी का ज्ञान

संस, पाई : ¨हदी दिवस पर सरस्वती स्कूल पाई में व्याकरण प्रतियोगिता करवाई गई। प्रधानाचार्य रामपाल ढुल व उप-प्रधानाचार्य सतवीर बनवाला ने ¨हदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ¨हदी हमारे ¨हदुस्तान के माथे की ¨बदी है। हमें भी ¨हदी का सम्मान करना चाहिए व ¨हदी के विकास में अपना योगदान देना चाहिए। विद्यार्थियों को चार सदनों में बांटा गया था। विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता के दौरान एहसास करवा दिया कि वे ¨हदी को गहरे से जानते हैं। विजेताओं को प्रधानाचार्य ने पुरस्कृत किया।

उत्साह से मनाया ¨हदी दिवस

संस, ढांड : बाबू अनंतराम जनता कॉलेज कौल में ¨हदी दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। कॉलेज का सभी कामकाज ¨हदी भाषा में किया गया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने ¨हदी का प्रचार किया। प्राचार्य डॉ. बलबीर ¨सह व ¨हदी साहित्य परिषद के अध्यक्ष डॉ. ईश्वर ¨सह ने ¨हदी के महत्व के बारे में बताया।

राष्ट्र भाषा का सम्मान करना चाहिए संस, सीवन : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लदाना चक्कू में ¨हदी दिवस मनाया गया। ¨हदी सेवानिवृत ¨हदी प्राध्यापक लक्ष्मण कामरा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। प्राचार्य तरसेम ¨सह ने कहा कि अंग्रेजी व चीनी भाषा के बाद सर्वाधिक पढ़ी जाने वाली कोई भाषा है तो वह ¨हदी भाषा है। लक्ष्मण कामरा ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की भाषा उस देश के विकास व एकता के लिए आवश्यक है। इसलिए हमें अपनी राष्ट्र भाषा ¨हदी का सम्मान करना चाहिए।

¨हदी भाषा के प्रचार प्रसार पर दें जोर

संस, पूंडरी : चौ. ईश्वर ¨सह महिला महाविद्यालय फतेहपुर-पूंडरी में ¨हदी दिवस पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, भाषण, कविता पाठ तथा निबंध लेखन प्रतियोगिता करवाई गई। प्राचार्या अनीता व संचालन डॉ. शर्मिला ने कहा कि ¨हदी भाषा का ज्यादा से ज्यादा प्रचार और प्रसार किया जाना चाहिए।

नेहरू युवा केंद्र मनाएगा

¨हदी पखवाड़ा

कैथल : नेहरू युवा केंद्र कार्यालय में ¨हदी मनाया गया। केंद्र के प्रवक्ता राजकुमार गौड़ ने युवा मंडलों के प्रतिनिधियों को ¨हदी पर विशेष बल देने की अपील की। उन्होंने कहा कि 14 से 28 सितंबर तक पूरे जिले में ¨हदी पखवाड़ा के रुप में मनाया जाएगा। विभिन्न माध्यमों से ¨हदी का प्रचार प्रसार किया जाएगा। प्रतियोगिता में विजयी रहने वालों को सम्मानित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.