Move to Jagran APP

32 लोगों ने मरणोपरात नेत्रदान का लिया संकल्प

By Edited By: Published: Sun, 17 Aug 2014 06:22 PM (IST)Updated: Sun, 17 Aug 2014 06:22 PM (IST)
32 लोगों ने मरणोपरात नेत्रदान का लिया संकल्प

जागरण संवाददाता, कैथल : शहीद मदन लाल ढींगड़ा के बलिदान दिवस पर रविवार को पंजाबी वेलफेयर सभा की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारभ वरिष्ठ काग्रेसी नेता सुदीप सुरजेवाला ने किया।

loksabha election banner

उन्होंने शिविर के शुभारभ से पहले सभा के सदस्यो के साथ अमर शहीद मदनलाल ढींगड़ा की प्रतिमा पर पुष्प चक्र अर्पित कर उन्हे श्रद्धाजलि दी। सुरजेवाला ने बताया कि रक्तदान एक पुण्य का कार्य है। रक्तदान करने से शरीर में रक्त की कमी नहीं होती, बल्कि कुछ समय बाद शरीर में आपूर्ति के अनुसार रक्त का बनना स्वयं शुरू हो जाता है। उन्होंने बताया कि रक्तदान से संकट की घड़ी में किसी की अमूल्य जीवन को बचाया जा सकता है। रक्तदान कर शहीद को श्रद्धाजलि देने वाले रक्तदाताओं में काफी उत्साह देखा गया। शिविर में 121 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया है। रक्तदान शिविर के संयोजक सुभाष कथूरिया एवं अरविंद चावला ने बताया कि 32 लोगों ने मरणोपरात नेत्र दान करने के संकल्प फार्म भी भरें है। शिविर में रक्तदान करने के लिए महिलाओं में भी उत्साह देखा गया और दर्जनों महिलाओं ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर में डॉ. अश्वनी खुराना ने 45वीं बार रक्तदान करने के लिए पंजाबी वेलफेयर सभा की ओर से सम्मानित किया गया।

महासचिव सुषम कपूर ने बताया कि अमर शहीद मदन लाल ढींगड़ा पंजाब के अमृतसर में पैदा हुए थे। भारत मा की स्वतंत्रता हेतु अपना जीवन अर्पित कर दिया। दुनिया का पहला ऐसा क्रातिकारी था, जिसने साम्राज्यवादियों की छाती पर खड़े होकर उनके केंद्र में पहुंचकर एक राष्ट्र विरोधी को मौत के घाट उतारा था। लंदन की पैटन विले जेल में 17 अगस्त को अमर शहीद ढींगरा को फासी दी गई थी।

इस अवसर पर महत ईश्वर दास, महत जगन्नाथ, पंडित भूषण देव शर्मा, कैलाश भगत, सुधीर महता, प्रदर्शन परुथी, डॉ. सुभाष ¨जदल, रमेश सचदेवा, तुलसी दास सचदेवा, भूपेंद्र सागवान आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.