जागरण संवाददाता, जींद : कोरोना से बचाव की शातिर सभी लोगों को वैक्सीन का कवर देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन सेंटरों की संख्या बढ़ा दी है।वीरवार को 69 स्वास्थ्य केंद्रों पर 7780 लोगों को वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज दी गई तो शुक्रवार को भी 71 स्वास्थ्य केंद्रों पर अभियान चलाया जाएगा। हालांकि विभाग का दावा है कि अक्टूबर महीने तक पूरे जिले को वैक्सीनेट कर दिया जाएगा लेकिन बीच-बीच में वैक्सीन की कमी आड़े आ रही है। अब पिछले तीन दिनों से अभियान तेजी से आगे बढ़ा है। अब तक जिले में 341581 लोगों को वैक्सीन लगी है। इसमें 282880 लोगों को पहली और 58701 लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं।

वीरवार को तीन हेल्थ वर्कर को दूसरी डोज, दो फ्रंटलाइन वर्कर को पहली और दो को दूसरी डोज लगी। 18 से 44 आयु वर्ग के 3975 लोगों को पहली और 570 को दूसरी डोज लगी। 45 से 60 आयु वर्ग के 962 लोगों को पहली ओर 1075 लोगों को दूसरी, 60 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के 373 लोगों को पहली और 818 लोगों को दूसरी डोज लगी। पिछले सप्ताह वैक्सीन की कमी को स्वास्थ्य विभाग ने पिछले दो दिनों में ही कवर कर डाला। वैक्सीन को लेकर सबसे ज्यादा भीड़ जिला मुख्यालय स्थित पीपी सेंटर पर उमड़ रही है।

-----------------

आज इन केंद्रों पर होगा टीकाकरण

शुक्रवार को सिविल अस्पताल के पीपी सेंटर, अपोलो रोड स्थित अर्बन पीएचसी-1, भिवानी रोड स्थित अर्बन पीएचसी-2, अलेवा सीएचसी, खांडा, बिघाना, दुड़ाना, रजाना कलां, रिटौली, भुरायण, बुढ़ाखेड़ा, सिवानामाल, मोरखी, भंभेवा, लुदाना, उचाना सीएचसी, खापड़, बुडायन, पालवां, छात्तर, थुआ, संडील, मांडी कलां, करसिधु, सिसर, ढाकल, दरियावाला, जाजवान, झांझ कलां, ईक्कस, बरसोला, नरवाना नागरिक अस्पताल, नगूरां, ढिल्लूवाला, डूमरखां खुर्द, सफा खेड़ी, सुदकैन, निडाना, खरकरामजी, सफीदों नागरिक अस्पताल, ढाठरथ, लोहचब, रामराय, राजपुरा, ईगराह, कालवा, बुटानी, अमरेहड़ी, खोखरी, कंडेला, सिघाना, दुर्जनपुर, मांगलपुर, उचाना खुर्द, डोहाना खेड़ा, काकड़ौद, खटकड़, मोहनगढ़, बराह कलां, पिडारा, अशरफगढ़, किशनपुरा, पड़ाना, डाहौला, पेगां, गतौली के स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण होगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत सिंह ने बताया कि पीपी सेंटर, अर्बन पीएचसी-1 और अर्बन पीएचसी-2, उचाना सीएचसी पर को-वैक्सीन लगेगी। बाकी सभी सेंटरों पर कोविशील्ड की डोज लगाई जाएगी।

--------------

करसिधु में लगा वैक्सीन कैंप

उचाना के करसिधु गांव में श्रीबालाजी क्लीनिक के पास कोरोना वैक्सीन कैंप लगा। इसमें 250 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। टीकाकरण अभियान के सह-संयोजक डा. सुरेश मलिक ने कहा कि वैक्सीन लगवा कर ही हम अपने आप को, अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं। इस मौके पर नन्हा, संदीप एवं युवा टीम सदस्य मौजूद रहे।

-------------------

कोरोना फिर शून्य

वीरवार को स्वास्थ्य विभाग को कोरोना के 648 सैंपलों की रिपोर्ट मिली। इसमें एक भी नया कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। जिले में अब मात्र दो एक्टिव केस बचे हैं। डिप्टी सिविल सर्जन डा. पालेराम कटारिया ने बताया कि कोरोना सैंपलिग की संख्या बढ़ाई जा रही है। अब तक जिले में कोरोना के 21190 केस सामने आ चुके हैं। बेशक कोरोना का असर जिले में खत्म हो रहा है लेकिन लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

Edited By: Jagran