Move to Jagran APP

राजकीय आइटीआइ में जुड़ी दो नई ट्रेड और सीटें बढ़ीं

औद्योगिक और कौशल विकास के जरिए अपना स्किल निखारने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर यह है। इस बार जींद की राजकीय आइटीआइ में 2 नई ट्रेड डीएमसी (ड्राफ्समैन सिविल) और फाइनेंस एग्जीक्यूटिव जुड़ गई हैं जिनमें 7 यूनिट शामिल हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 09:45 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 09:45 AM (IST)
राजकीय आइटीआइ में जुड़ी दो नई ट्रेड और सीटें बढ़ीं
राजकीय आइटीआइ में जुड़ी दो नई ट्रेड और सीटें बढ़ीं

जागरण संवाददाता: औद्योगिक और कौशल विकास के जरिए अपना स्किल निखारने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर यह है। इस बार जींद की राजकीय आइटीआइ में 2 नई ट्रेड डीएमसी (ड्राफ्समैन सिविल) और फाइनेंस एग्जीक्यूटिव जुड़ गई हैं, जिनमें 7 यूनिट शामिल हैं। इससे आइटीआइ में 144 सीटें और बढ़ गई हैं। वर्तमान शैक्षणिक सत्र में जींद की राजकीय आइटीआइ में कुल 25 ट्रेडों की 41 यूनिट की 876 सीटों पर दाखिले होंगे। इनमें 820 एनसीवीटी (नेशनल काउंसिल फोर वोकेशनल ट्रेनिग) और 56 एससीवीटी (स्टेट काउंसलिग फोर वोकेशनल ट्रेनिग) की सीटें शामिल हैं।

loksabha election banner

आइटीआइ में दाखिले की दौड़ 27 जून से शुरू हो चुकी है। जींद की राजकीय आइटीआइ में अब तक 649 विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन कर चुके हैं। इनमें 105 लड़कियां और 544 लड़के शामिल हैं। 12 जुलाई तक आनलाइन आवेदन किए जाएंगे। इसके बाद 17 जुलाई को पहली मेरिट लिस्ट लगेगी। पहली मेरिट लिस्ट में शामिल विद्यार्थियों को 23 जुलाई तक सीट अलॉटमेंट होंगी।

आइटीआइ के प्राचार्य अनिल गोयल ने बताया कि उनकी आइटीआइ में इस बार डीएमसी और फाइनेंस एग्जीक्यूटिव की नई ट्रेड की कुल 7 यूनिट जुड़ी हैं। नई ट्रेड में ड्राफ्समैन सिविल (डीएमसी) की ट्रेड, फाइनेंसियल एग्जीक्यूटिव ट्रेड की एक यूनिट, फिटर की एससीएसपी में एक यूनिट, मशीनिस्ट की एससीएसपी में एक यूनिट, मोटर व्हीकल (एमएमवी), स्टैनो हिदी की एक यूनिट, टर्नर की एक यूनिट में 144 सीटें होंगी।

अनिल गोयल ने बताया कि हरियाणा में ऐसा पहली बार हुआ है, जब ड्राफ्समैन सिविल और फिटर की कोई यूनिट की शुरुआत सीधे एनसीवीटी के साथ हो। आम तौर पर पहले एससीवीटी ट्रेड को शामिल किया जाता है। उसके बाद उसे एनसीवीटी कराना पड़ता है। इसके अलावा स्टैनो हिदी की डबल यूनिट हो गई है।

प्राचार्य ने बताया कि आनलाइन आवेदन के लिए आइटीआइ में हेल्प डेस्क लगाया गया है, जहां पर विद्यार्थियों की हर संभव सहायता फार्म भरने से लेकर मार्गदर्शन संबंधी की जा रही है। विद्यार्थी अपनी फीस आनलाइन, पेटीएम, नैट बैंकिग से भर कर सकते हैं और आइटीआइ में भी स्क्रैच कार्ड उपलब्ध हैं, जिन्हें विद्यार्थी लेकर अपनी फीस का भुगतान कर सकते हैं। अनिल गोयल ने बताया कि जनरल कैटेगरी के लिए फीस 100 रुपये, एससीएसटी के लिए 50 रुपये निर्धारित की गई है। लड़कियों से कोई फीस नहीं ली जाएगी। जिले के सभी सरकारी और निजी आइटीआइ संस्थानों में हेल्प डेस्क लगाकर फ्री में फार्म भरे जा रहे हैं।

--------------------

यह है ट्रेड और सीटों का ब्योरा

ट्रेड का नाम -कुल सीट

कारपेंटर -48

कोपा -48

डीएमसी -24

डीएमएम -24

ड्रैस मेकिग -40

इलैक्ट्रीशियन -80

इलैक्ट्रोनिक्स मैकेनिक -48

फिटर -40

फिटर(एससीएसपी) -20

फाइनैंस एग्जीक्यूटिव -24

जीआइएस -24

मशीनिस्ट -16

मशीनिस्ट(एससीएसपी) -16

मैकेनिक आर एंड एसी -24

एमएमवी(एससीएसपी) -20

मैकेनिक (ट्रैक्टर) -20

एमडीई -40

पेंटर जनरल -20

पलंबर -48

रेडियोलोजी टेक्नीशियन ----

सेविग टेक्नोलोजी -20

एसएसए(हिदी) -48

एसएसए(इंग्लिश) -48

टेक्नीशियन पीईएस -24

टर्नर -16

टर्नर(एससीएपी) -16

वैल्डर -40

वायरमैन -40

टोटल -876

नोट- उपोक्त सारणी में एमएमवी, फाइनेंस एग्जीक्यूटिव और टर्नर (एससीएसपी) की ट्रेड एससीवीटी से संबंधित हैं। बाकी सभी ट्रेड एनसीवीटी से संबंधित हैं। वर्जन

राजकीय आइटीआइ में स्टैनो हिदी की डबल यूनिट हो गई है। नई ट्रेड और सीटों में भी बढ़ोतरी से विद्यार्थियों को फायदा होगा। आइटीआइ में दाखिले पूर्णत: मेरिट के आधार पर होंगे।

प्राचार्य अनिल गोयल, प्रिसिपल, राजकीय आइटीआइ, जींद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.