जागरण संवाददाता, जींद : औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए आवेदन का शनिवार को अंतिम दिन है। पांच काउंसिलिग के बाद लगभग सभी संस्थानों में 80 फीसद सीटें भर चुकी हैं और मात्र 20 फीसद सीटें बची हुई हैं। अगर किसी विद्यार्थी का कॉलेज में दाखिला नहीं हो पाया तो उसके लिए आइटीआइ में दाखिला लेने का बेहतर मौका है।

कैथल रोड स्थित राजकीय आइटीआइ में 23 ट्रेड की 832 सीट में से 673 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं, जबकि 159 सीटें खाली हैं। दो दिसंबर को छठी काउंसिलिग को लेकर मेरिट लिस्ट जारी होगी। इसमें शामिल विद्यार्थियों की तीन और चार दिसंबर को दस्तावेजों की वेरिफिकेशन होगी। 7 दिसंबर तक ऑनलाइन दाखिला फीस जमा करवानी होगी। जो विद्यार्थी ऑनलाइन फीस जमा करवाएंगे, उनकी सीट ही कन्फर्म की जाएगी।

राजकीय आइटीआइ के प्राचार्य अनिल गोयल ने बताया कि शनिवार तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। अनिल गोयल ने बताया कि मोटर व्हीकल मैकेनिक ट्रेड की सभी सीटें भर चुकी हैं तो स्टेनो और कोपा में मात्र एक-दो सीटें बची हैं। जिन विद्यार्थियों कॉलेज में दाखिला नहीं हो पाया वह आइटीआइ में दाखिला लेकर अपना साल खराब होने से बचा सकते हैं।

-------------

राजकीय आइटीआइ में खाली सीटों का ब्योरा

जींद की राजकीय आइटीआइ में कारपेंटर ट्रेड में 22 सीटें खाली हैं तो कोपा में एक, स्टेनो इंग्लिश में 4, स्टेनो हिदी में एक, इलेक्ट्रीशियन में 6, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक में 8, फीटर में 8, जीयो इन्फ्रोमेटिक्स में 14, मशीनिस्ट में 8, ट्रैक्टर मैकेनिक में 5, डीजल मैकेनिक में एक, प्लंबर ट्रेड में 16, आरएसी में तीन, रेडियोलॉजी टेक्नीशियन में तीन, डीएमएम में दो, टर्नर में छह, वेल्डर में 8 और वायरमेन की ट्रेड में तीन सीटें खाली हैं।

-------------

डूमरखां महिला आइटीआइ में 92 सीटें खाली

डूमरखां स्थित राजकीय महिला आइटीआइ में 180 सीटों में से 88 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं, जबकि 92 सीटें खाली हैं। आइटीआइ प्रिसिपल दिलबाग सिंह खटकड़ ने बताया कि कोपा जैसी ट्रेडें भर चुकी हैं। डीएमसी की ट्रेड में 17 सीटें, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक में 24 सीटें, सेविग एंड टेक्नोलॉजी में 18 सीटें, एसओटी (सरफेस ओरनामेंट्स टेक्नीक) में 17 सीटें खाली बची हैं।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप