Move to Jagran APP

बीएड की ऑनलाइन परीक्षाएं 26 से, नौ जिलों के 44 हजार विद्यार्थी लेंगे हिस्सा

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय बीएड की ऑनलाइन परीक्षाएं 26 अक्टूबर से लेगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 06:20 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 06:20 AM (IST)
बीएड की ऑनलाइन परीक्षाएं 26 से, नौ जिलों के 44 हजार विद्यार्थी लेंगे हिस्सा

जागरण संवाददाता, जींद : चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय बीएड की ऑनलाइन परीक्षाएं 26 अक्टूबर से लेगा। बीएड के साथ-साथ बीपीएड, डीपीएड, एमएड समेत राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से स्वीकृत कालेजों में विभिन्न कोर्स की परीक्षाएं भी 26 अक्टूबर से ही ऑनलाइन ली जाएंगी। ऑनलाइन परीक्षाओं में विद्यार्थियों को कोई परेशानी ना हो। परीक्षाओं से पहले रियल टाइम मॉक टेस्ट होगा, जिसमें विद्यार्थियों को पेपर सेट दिया जाएगा। इससे विद्यार्थी को ऑनलाइन पेपर की पूरी प्रक्रिया से अभ्यस्त होने में मदद मिलेगी। जींद के साथ-साथ पानीपत, सोनीपत, फरीदाबाद, पलवल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और हिसार तथा एक बीएड कालेज चरखी दादरी के सहित 188 बीएड कालेज सीआरएसयू से जुड़े हुए हैं। जिनमें 44837 पंजीकृत विद्यार्थी हैं। इनमें रेगुलर 40481 और री अपीयर 4556 विद्यार्थी हैं। इनमें से बुधवार दोपहर तक 42508 विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके थे।

loksabha election banner

मॉक टेस्ट का शेड्यूल

--जिनके नाम का पहला अक्षर ए से एच तक आता है, वे विद्यार्थी 22 अक्टूबर को तीन से चार बजे तक ऑनलाइन मॉक टेस्ट में हिस्सा लेंगे।

--जिनके नाम का पहला अक्षर आई से ओ तक आता है, वे विद्यार्थी 23 अक्टूबर को तीन से चार बजे तक ऑनलाइन मॉक टेस्ट में हिस्सा लेंगे।

--जिनके नाम का पहला अक्षर पी से जेड तक आता है, वे विद्यार्थी 24 अक्टूबर को तीन से चार बजे तक ऑनलाइन मॉक टेस्ट में हिस्सा लेंगे।

कहीं से भी दे सकते हैं परीक्षा

परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए रजिस्ट्रार प्रो. राजेश पूनिया, डीन ऑफ एकेडमिक प्रो. एसके सिन्हा और परीक्षा नियंत्रक डा. राजेश बंसल ने बताया कि विद्यार्थी घर या बाहर इंटरनेट कैफे पर बैठ कर परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा के समय अकेले बैठना भी अनिवार्य नहीं है। परीक्षा नियंत्रक डा. राजेश बंसल ने बताया कि एक जगह पर 10 विद्यार्थी भी इकट्ठे बैठ कर परीक्षा दे सकते हैं। प्रश्न पत्रों के सीरियल नंबर अलग-अलग होंगे, जिससे किसी भी विद्यार्थी का प्रश्न पत्र का आपस में मिलान नहीं होगा। अगर कोई परीक्षा के दौरान चीटिग करेगा, तो सॉफ्टवेयर उसे तुरंत पकड़ लेगा और उसकी यूएमसी बना दी जाएगी।

एक प्रश्न का मिलेगा एक मिनट

ऑनलाइन परीक्षा 80 अंकों की होगी। जिसमें एक प्रश्न एक अंक का होगा। एक प्रश्न को हल करने के लिए 45 सेकेंड मिलते थे। लेकिन ऑनलाइन परीक्षा में विद्यार्थियों को तकनीकी कारणों से ज्यादा समय लग सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए एक प्रश्न को हल करने के लिए एक मिनट का समय दिया गया है। प्रश्न पत्र ऑब्जेक्टिव टाइप होगा। जो बहुविकल्पी आधारित होगा। बहुविकल्पी आधारित प्रश्न पत्र में कोई च्वॉइस नहीं मिलेगी। सलेबस से 33 प्रतिशत प्रश्न आसान, 34 प्रतिशत प्रश्न मध्यम और 33 प्रश्न कठिन होंगे। 80 अंकों के पेपर में 60 मिनट, 40 अंकों के पेपर में 30 मिनट, 70 अंकों के पेपर को हल करने में 53 मिनट का समय मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.