जागरण संवाददाता, जींद : पिछले कईं वर्षों से पुलिस विभाग की ओर से करवाई जा रही सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति खंडस्तरीय क्विज प्रतियोगिता परीक्षा में बुधवार को जिला भर के सभी खंड स्तर पर हजारों छात्र छात्राओं ने भाग लिया। एसएसपी शशांक आनंद ने इस परीक्षा में भारी उत्साह के साथ परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को बधाई दी और उनका हौसला भी बढ़ाया। उधर जींद ब्लाक की परीक्षा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में संपन्न हुई। प्रतियोगिता एसएसपी शशांक आनंद के नेतृत्व में जिला स्तर पर सफल हुई वहीं जींद ब्लाक के लिए डीएसपी कप्तान ¨सह ने स्थानीय राजकीय स्कूल में में सुपरविजन किया। इस अवसर पर पीआरओ पवन कपूर, डीएसपी रीडर अशोक कुमार, कांस्टेबल कर्मबीर व सुनील, एएसआइ कृष्ण कुमार तथा राजकीय तथा प्राइवेट स्कूलों के अध्यापक, अध्यापिका मौजूद रहे। डीएसपी ने परीक्षार्थियों से परीक्षा के बारे में चर्चा की तथा उन्हें प्रतियोगिता के बारे में ज्यादा से ज्यादा रुचि रखकर भविष्य में इन नियमों की पालना करने को कहा। परीक्षा के दौरान मौजूद हजारों छात्रों ने एक आवाज में इस परीक्षा का स्वागत किया तथा बताया कि हमने अपने जीवन में अनेक परीक्षाएं दी लेकिन इस परीक्षा का आनंद अनोखा ही रहा। यह एक परीक्षा नहीं बल्कि जीवन का यातायात नियमों के प्रति सकारात्मक आधार हैं, जिससे हमें ¨जदगी भर खीखने को मिलेगा। इस प्रतियोगिता में जिले भर से लगभग 2 लाख प्रतिभागियों ने भाग लिया था, जिसमें से 5565 बच्चे ब्लाक स्तर की परीक्षा में बैठने के लिए उत्तीर्ण हुए, जिन्होंने बुधवार को परीक्षा दी। इस परीक्षा में जो टीमें उत्तीर्ण व अव्वल स्थान पर रहेंगी वह जिला स्तर पर क्विज प्रतियोगिता में भाग लेंगी।

सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी में लिया 270 विद्यार्थियों ने हिस्सा

उचाना : शिवानिया पब्लिक स्कूल उचाना में खंड स्तरीय सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित हुई। प्रतियोगिता तीन चरणों में आयोजित की गई। प्रथम लेबल में कक्षा तीसरी से पांचवी, द्वितीय लेबल में छठीं से लेकर आठवीं, तीसरे लेबल में नौंवी स 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। डीएसपी जींद कुलवंत बिश्नोई प्रतियोगिता के दौरान मौजूद रहे। बिश्नोई ने बताया कि लेबल में एक में 111, दो में 93, तीन लेबल में 66 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। प्रथम लेबल में शिवानिया स्कूल उचाना प्रथम, अशोका विद्या मंदिर खटकड़ द्वितीय, प्लस प्वाइंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल खापड़ तृतीय, द्वितीस लेबल में अशोका विद्या मंदिर स्कूल खटकड़ ने पहला, प्लस प्वाइंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल खापड़ ने दूसरा, शिवानिया पब्लिक स्कूल तीसरे स्थान पर रहा। तृतीय लेबल में शिवानिया पब्लिक स्कूल उचाना ने पहला, प्लस प्वाइंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल खापड़ ने दूसरा, शिक्षा भारती छात्तर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। उनहोंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने से विद्यार्थियों को स्कूल स्तर से ही यातायात के नियमों को लेकर जानकारी मिलती है। यातायात के नियमों को लेकर जानकारी होने से दुर्घटनाएं कम होती है। इस मौके पर बीईओ आरके अहलावत, प्राचार्या प्रोमिला मलिक, मा. रामप्रसाद मौजूद रहे।

बच्चों ने दी परीक्षा

अलेवा : पुलिस विभाग द्वारा यातायात नियमों को लेकर बुधवार को नगूरां गांव के सरस्वती पब्लिक स्कूल में ब्लॉक स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता अलेवा थाना प्रभारी राजेंद्र ¨सह ने की। इस अवसर पर 3 से 5 के पहले लेवल में 70 बच्चों ने व दूसरे लेवल के 6 से 8 में 62 बच्चों ने तथा तीसरे लेवल के 9 से 12 40 बच्चों समेत 172 बच्चों ने भाग लिया। प्रथम लेवल में सरस्वती पब्लिक स्कूल, बीपीआर खांडा, न्यू प्रगति डाहौला, बाल विकास पब्लिक स्कूल नगूरां, आदर्श हाई स्कूल संडील तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला संडील के बच्चे विजेता रहे। दूसरे लेवल में सरस्वती पब्लिक स्कूल नगूरां, आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय संडील, न्यू प्रगति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय डाहौला, राजकीय हाई स्कूल बधाना, राजकीय मिडिल स्कूल चुहड़पुर तथा बाल विकास पब्लिक स्कूल नगूरां के बच्चे विजेता रहे। तीसरे लेवल में जेएलएन पेगां, सरस्वती पब्लिक स्कूल नगूरां, इंपीरियल पब्लिक स्कूल पेगां, न्यू प्रगति स्कूल डाहौला, एसपीएस थुआ तथा राजकीय उच्च विद्यालय संडील के बच्चे विजेता रहे। इस अवसर पर बिजेंद्र खटकड़, कुलदीप दलाल, प्रदीप खटकड़, राजेश कौशिक, मनफूल ढांडा, राजबीर गोस्वामी, सिकंदर, रमेश कुमार तथा अन्य अध्यापक गण उपस्थित थे।

800 छात्रों ने जुलाना में दी यातायात सड़क सुरक्षा नियमों की परीक्षा

जुलाना : कस्बे के जीबीएम शिक्षण संस्थान में यातायात सड़क सुरक्षा नियमों की परीक्षा दी। परीक्षा में जुलाना ब्लॉक के सभी निजी तथा सरकारी स्कूलों के करीब 800 छात्रों ने भाग लिया। परीक्षा जुलाना थाना प्रभारी रामनिवास की देखरेख में संपन्न हुई। परीक्षा तीन लेवलों तीसरी से पांचवी, छठी से आठवीं तथा नौवीं से 12वीं कक्षा के तक आयोजित की गई। प्रत्येक लेवल से प्रति स्कूल तीन छात्रों ने भाग लिया। एक स्कूल से 9 छात्रों ने भाग लिया। जेबीएम संस्थान की चेयरपर्सन बिमला लाठर, गुरु द्रोणाचार्य स्कूल गतौली के डायरेक्टर बीरेंद्र ढांडा, छोटू राम स्कूल गतौली के निदेशक जितेंद्र ढांडा व एसजी शिक्षण संस्थान के डायरेक्टर बलवान ¨सह मलिक ने बताया कि इस परीक्षा में तीनों लेवलों से पहले तीन स्थान पर आने वाले छात्रों की परीक्षा जींद में आयोजित की जाएगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस