जागरण संवाददाता, जींद: भिवानी रोड पर स्थित अजमेर बस्ती में विश्व हिदू परिषद एवं बजरंग दल के प्रांत सह संयोजक हरीश, जिला मंत्री सुखेंद्र, जिला प्रचार प्रमुख नवीन एवं नगर अध्यक्ष अतर के साथ स्थानीय लोगों व सामाजिक संगठनों के साथ महापंचायत की। इस दौरान अवैध तरीके से मतांतरण के लिए की जाने वाली चंगाई सभा को रुकवाया। स्थानीय लोगों ने बताया कि ईसाई मिशनरीज लोगों को अंधविश्वास में डालते हैं और आडंबर रचते हैं। बीमारी को ठीक करने का मिथ्या प्रचार करते हैं और गरीबों व भोले-भाले लोगों को लालच देकर ईसाई बनाते हैं। यह काम काफी समय से चल रहा था। कई स्थानीय लोगों ने ऐसा न करने का अनुरोध भी किया, लेकिन उनका दुस्साहस बढ़ता चला गया। उन्होंने अवैध रूप से गली के अंदर शामियाना लगाया ऊंची आवा•ा में गाने बजाते हैं व रोने-धोने का आडंबर करते हैं। दोनों पक्षों में खींचतान हो गई और मामला पुलिस तक पहुंचा। अवैध तरीके से चल रही चंगाई सभा को रुकवाया।

पुलिस प्रशासन ने कहा कि जो भी काम होगा, वो कानून के दायरे में होगा। जिसने भी कानून का उल्लंघन किया, उसके ऊपर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

विश्व हिदू परिषद के युवा संगठन बजरंग दल ने कहा कि जींद में मतांतरण करवाने वाली चंगाई सभाओं को नहीं होने दिया जाएगा और समाज के सहयोग से इसको रुकवाने का कार्य चलता रहेगा।

फोटो: 18

चाणक्य स्कूल में पर्यावरण व जल बचाओ पर बनाए पोस्टर

संवाद सूत्र, उचाना: चाणक्य इंटरनेशनल स्कूल कसूहन में चौथी कक्षा से छठी कक्षा तक जूनियर ग्रुप, सातवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक सीनियर ग्रुप में पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, जल बचाओ, पर्यावरण, अन्नदाता किसान व देशभक्तों पर पोस्टर बनाने को कहा गया।

जूनियर ग्रुप में सलोनी छठी ने प्रथम, सोनम छठी व कीर्तिका चौथी ने संयुक्त रूप से द्वितीय, जैसमीन पांचवीं, लक्ष्य छठी ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। सीनियर ग्रुप में पलक आठवीं ने प्रथम, कीर्ति व सुरुचि नौवीं कक्षा ने संयुक्त रूप से द्वितीय, मुस्कान ग्यारहवीं व योगिता सातवीं ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। निर्णायक मंडल की भूमिका पूजा सिंहमार, बायोलाजी लेक्चरर रेखा ने निभाई। संस्था के प्रधानाचार्य रामचन्द्र अत्री ने पोस्टर बनाते समय पूरी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। अत्री ने बच्चों को बतलाया पोस्टर मेकिग में सारे ज्वलंत मुद्दे दिए गये हैं। इन मुद्दों पर हमें ध्यान देना चाहिए। इस प्रतियोगिता में अध्यापिका निशा, पूजा शर्मा, सोनल, अनिता श्योकंद का विशेष सहयोग रहा। प्रतियोगिता पर संस्था के चेयरमैन देवेन्द्र अत्री, डायरेक्टर संदीप चहल ने बच्चों को बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

Edited By: Jagran