Move to Jagran APP

दातासिंहवाला के पास पंजाब बार्डर पूर्ण रूप से सील

पंजाब की तरफ भारी संख्या में किसानों को जमावड़ा होने के बाद पुलिस ने दिल्ली-पटियाला मार्ग को बार्डर पर दातासिंहवाला के निकट बुधवार दोपहर 12 बजे पूर्ण रूप से सील कर दिया। पंजाब की तरफ से किसान जिले की सीमा में नहीं आ सकें इसके लिए चार लेयर सुरक्षा की गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 06:30 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 06:30 AM (IST)
दातासिंहवाला के पास पंजाब बार्डर पूर्ण रूप से सील

जागरण संवाददाता, जींद/ नरवाना : पंजाब की तरफ भारी संख्या में किसानों को जमावड़ा होने के बाद पुलिस ने दिल्ली-पटियाला मार्ग को बार्डर पर दातासिंहवाला के निकट बुधवार दोपहर 12 बजे पूर्ण रूप से सील कर दिया। पंजाब की तरफ से किसान जिले की सीमा में नहीं आ सकें इसके लिए चार लेयर सुरक्षा की गई है। पुलिस ने बैरिकैड्स करके उनको लोहे की चेनों से बांध दिया है और उनके ऊपर कांटेदार तार लगाकर मार्ग के बीच में जेसीबी के माध्यम से बड़े-बड़े पत्थर डाल दिए हैं। बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए आइआरबी की दो बटालिन सहित 600 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। वहीं रैपिड फोर्स को भी तैयार किया गया है। जिले में धारा 144 लागू करके ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्ति किए गए हैं। जहां पर पंजाब बार्डर की कमान एसडीएम सुमित सिहाग और डीएसपी ताहिर हुसैन के साथ नरवाना व उझाना ब्लॉक के बीडीपीओ को तैनात किया है। वहीं प्रशासन द्वारा लाउड स्पीकर के माध्यम से किसानों को जिला जींद में धारा 144 लागू होने का हवाला देकर पीछे हटने की बात कही जा रही है। हालांकि बुधवार दोपहर से पहले छोटे वाहनों को पूछताछ के बाद आने-जाने दिया जा रहा था।

loksabha election banner

----------------

10 डीएसपी के नेतृत्व में दो हजार पुलिस कर्मी तैनात

आंदोलन से निपटने के लिए बुधवार सुबह डीसी डा. आदित्य दहिया व डीआइजी ओपी नरवाल ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली। जहां पर स्पष्ट किया गया कि जिले में पंजाब के किसानों को किसी भी सूरत में नहीं आने देना है। जहां पर डीआइजी ओपी नरवाल ने बताया कि जिले में दस डीएसपी के नेतृत्व में दो हजार पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। इसमें से 600 पुलिस कर्मियों को पंजाब बार्डर पर ही तैनात किया गया है। आंदोलन से निपटने के लिए पुलिस ने जिले में 30 नाके लगाए गए हैं। इसमें से सात नाके अकेले पंजाब बार्डर की सीमा से लगे हैं। पंजाब की तरफ से आने वाले लिक व खेतों के रास्तों पर भी पुलिस ने नाकेबंदी की गई है।

--------------------

पंजाब के अधिकारियों से चला बातचीत का दौर

आंदोलन से निपटने के लिए जिला प्रशासन लगातार पंजाब के अधिकारियों से संपर्क में रहा। दोपहर को पंजाब के पटियाला के एएसपी पलविद्र सिंह चिम्मा व पातड़ा की एसडीएम पालिका अरोड़ा दातासिंहवाला बार्डर पहुंचे। जहां पर नरवाना के एसडीएम सुमित सिहाग व डीएसपी ताहिर हुसैन से बातचीत का दौर चला। जहां पर अधिकारियों से आंदोलन से कैसे निपटना है, इसके बारे में रणनीति तैयार की गई। वहीं एएसपी पलविद्र सिंह चिम्मा ने कहा कि उनका काम कानून व्यवस्था को बनाए रखना है।

----------------------

बार्डर से पांच किलोमीटर दूर किसानों का डेरा

जिला प्रशासन को मिली खुफिया रिपोर्ट के अनुसार दातासिंहवाला बार्डर से करीब पांच किलोमीटर दूरी पर काफी संख्या में पंजाब के किसान इकट्ठा हो चुके हैं। किसानों के ट्रैक्टर ट्राली हरियाणा की सीमा के पास ही खड़े किए गए हैं, जहां पर किसानों ने आंदोलन के लिए लंगर की पूरी व्यवस्था की गई है। खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर ही प्रशासन ने दोपहर को ही बार्डर को सील कर दिया और आवाजाही पर रोक लगा दी।

-----------------

पांच या पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक

जिलाधीश डा. आदित्य दहिया ने बताया कि जिले में 27 नवंबर तक धारा 144 लागू कर दी गई है। भाकियू व कई अन्य किसान संगठनों के आह्वान पर किसान दिल्ली में तीन कृषि कानूनों के खिलाफ धरना प्रदर्शन करने की सूचना मिली है। इस दौरान पंजाब से किसान जींद जिला से होकर दिल्ली पहुंच सकते हैं। इस दौरान किसी प्रकार का कोई नुकसान न हो, इन सब बातों को देखते हुए जिला में धारा 144 लागू की गई है। जिला में पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने पर पाबंधी रहेगी और कोई भी व्यक्ति लाठी, बरछा, कुल्हाड़ी, जेली, गंडासी, तलवार व हथियार के रूप में प्रयोग होने वाले चीजों पर प्रतिबंध लगाया गया है। यह प्रतिबंध विशेषकर सड़कों, रेलवे ट्रैकों, सरकारी, अर्ध सरकारी कार्यालयों व सार्वजनिक संस्थाओं पर रहेगा।

-------------------

ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए

डीसी डा. आदित्य दहिया ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। उन्होंने सीईओ जिला परिषद दलबीर सिंह को कानून व्यवस्था संबंधी डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। सदर एरिया जींद क्षेत्र में कानून व्यवस्था के लिए जींद के एसडीएम राजेश कुमार को व नरवाना एरिया के लिए कनिष्ठ अभियंता पंचायती राज नरवाना को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा बस अड्डों की सुरक्षा को लेकर नगर परिषद ईओ सुरेश चौहान को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार हरियाणा राज्य परिवहन नरवाना उपकेंद्र के लिए जन स्वास्थ्य विभाग नरवाना के कार्यकारी अभियंता विनोद सरोहा को व हरियाणा राज्य परिवहन उप केंद्र सफीदों के लिए मार्केट कमेटी सफीदों के सचिव अनिल कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

--------------------

जत्थेबंदी कर पहुंचेंगे दिल्ली

पंजाब के किसानों का कहना है कि उनके द्वारा छह माह का राशन इकट्ठा किया हुआ है। वे कृषि कानूनों के विरोध में हैं। इसलिए उन कानूनों को वापस करवाने के लिए दिल्ली जा रहे हैं। पंजाब के किसान जत्थेबंदी कर निकल चुके हैं, जो कि अलग-अलग जगहों से हरियाणा में प्रवेश कर दिल्ली पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि अगर हरियाणा प्रशासन द्वारा उनको रोकने की कोशिश की तो वहीं धरना दिया जाएगा, लेकिन वे पीछे हटने वाले नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.