Move to Jagran APP

तीन बाद जींद अनाज मंडी में आज शुरू होगी धान की प्राइवेट खरीद

जींद नई अनाज मंडी में धान की प्राइवेट खरीद शुरू कराने के लिए शुक्रवार को तहसीलदार अजय सैनी ने पक्के आढ़तियों व ट्रांसपोर्टरों की बैठक ली।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 07:13 AM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 07:13 AM (IST)
तीन बाद जींद अनाज मंडी में आज शुरू होगी धान की प्राइवेट खरीद

जागरण संवाददाता, जींद : नई अनाज मंडी में धान की प्राइवेट खरीद शुरू कराने के लिए शुक्रवार को तहसीलदार अजय सैनी ने पक्के आढ़तियों व ट्रांसपोर्टरों की बैठक ली। तहसीलदार ने स्थानीय ट्रांसपोर्टरों व पक्के आढ़तियों के बीच चल रहे विवाद को शांत करने की कोशिश की, लेकिन उनके प्रयास भी सिरे नहीं चढ़ पाए। आखिरकार मंडी में पक्के आढ़तियों की हड़ताल तीसरे दिन भी लगातार जारी रही। इससे मंडी में शुक्रवार को भी धान की बोली बंद रही और धान की निजी खरीद नहीं हो सकी। शाम को आढ़तियों ने बैठक कर शनिवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल खोल कर बाहर की गाड़ियां बुला किराये में जायज वृद्धि कर धान उठान करवाने का फैसला किया। बुधवार को मंडी के पक्के आढतियों व ट्रांसपोर्टरों के बीच किराये को लेकर विवाद हुआ था और पक्के आढ़तियों ने ट्रांसपोर्टरों पर किराये में नाजायज बढ़ोतरी करने, मंडी से धान का लोड रोकने, तानाशाहीपूर्ण रवैया अपनाने और धमकियां देने के आरोप लगाकर मंडी में धान की खरीद बंद कर अनिश्चितकालीन हड़ताल की थी। वीरवार को एसडीएम दलबीर सिंह मार्केट कमेटी कार्यालय पहुंचे थे और पक्के आढ़तियों से समस्या पूछी थी। एसडीएम ने एएसपी के पास फोन कर आढ़तियों को उनके पास भेजा था। शुक्रवार दोपहर तहसीलदार अजय सैनी शहर थाना प्रभारी दिनेश कुमार व रोहतक रोड पुलिस चौकी प्रभारी सुधीर गिल को लेकर नई अनाज मंडी पहुंचे। एक दुकान पर बैठकर मंडी के कच्चे व पक्के आढ़तियों सहित ट्रांसपोर्टरों को बुलाया। ट्रांसपोर्टर दीपक काजल व बिट्टू ने मौके पर मौजूद अधिकारियों के समक्ष पक्के आढ़तियों से 20 फीसदी किराये में बढ़ोतरी करने व डाला मजदूरी आढ़तियों की ओर से देने की मांग रखी। पक्के आढ़तियों ने जिले की अन्य कस्बों की मंडियों की भांति किराये में आठ फीसदी वृद्धि करने की हामी भरी। ट्रांसपोर्टरों ने असंतोष जताया, तो पक्के आढ़तियों ने किराये में जायज वृद्धि करने की जिम्मेदारी अधिकारियों पर छोड़ दी। आढ़ती व अधिकारी किराये में चार फीसद की बढ़ोतरी करने को राजी हो गए थे। लेकिन कुल 12 फीसदी किराये में वृद्धि के साथ डाला मजदूरी देने के लिए आढ़तियों ने मना कर दिया। अधिकारियों ने पक्के आढ़तियों को बाहर से गाड़ियां बुलाकर मंडी से खरीदी गई धान उठवाने का प्रबंध करने को कहा। ट्रांसपोर्टरों को चेतावनी दी कि वो पक्के आढ़तियों द्वारा मंडी से धान उठवाने में कोई हस्तक्षेप नहीं करेंगे। अधिकारियों के जाने के बाद आढ़तियों ने धान की खरीद शुरू नहीं करने से मना कर दिया और कहा कि जब तक पहले खरीदा गया धान मंडी से नहीं उठेगा, तब तक वो धान की निजी खरीद शुरू नहीं करेंगे। शाम को पक्के आढ़तियों ने बैठक कर किराये में 12 से 15 फीसदी बढ़ोतरी कर बाहर की या अन्य किसी भी गाड़ी से माल का उठान करवा लगातार अनिश्चितकालीन हड़ताल शनिवार से खोलने का निर्णय लिया। बैठक में द न्यू फूडग्रेन डीलर्स एसोसिएशन के प्रधान सुशील सिहाग, कच्चा आढ़ती वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान महाबीर कम्प्यूटर, सत्यनारायण जैन, ईश्वर मंगला, विनोद गर्ग उपस्थित थे। ----------------- उठान करवाने से आढ़तियों को रोका तो होगी कार्रवाई तहसीलदार अजय सैनी ने बताया कि आढ़तियों व ट्रांसपोर्टरों को कहा है, वे आपस में समझौता कर अपना मामला यहीं निपटा लें। वरना कोई किसी को मंडी से माल उठवाने में बाधा उत्पन्न नहीं कर सकता। कोई भी किसी से अपना माल उठवा सकता है। किसी ओर से उठान करवाने में आढ़तियों को रोकने का प्रयास करेगा, तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.