जींद, जागरण संवाददाता। तीन व चार दिसंबर को आयोजित होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा की तैयारियों को लेकर परीक्षा के नोडल अधिकारी एवं जींद शुगर मिल के प्रबंधक निदेशक प्रवीण कुमार व नगराधीश अमित कुमार की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक हुई। प्रवीण कुमार ने कहा कि तीन दिसंबर को परीक्षा शाम तीन बजे से साढ़े पांच बजे तक होगी। वहीं चार दिसंबर को सुबह के सत्र में दस बजे से लेकर साढ़े 12 व शाम के सत्र में तीन बजे से साढ़े पांच बजे तक आयोजित की जाएगी।

इस तरह से लगाया प्रतिबंध

उन्होंने कहा कि तीन व चार दिसंबर को परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लगाई गई है। परिधि के अंदर फोटो स्टेट, बुक शाप, स्टेशनरी शाप की दुकान बंद रहेंगी। उन्होंने कहा कि वह समय रहते पहले ही अपने-अपने सेंटरों का निरीक्षण कर लें, ताकि प्रश्न पत्र ले जाने में कोई दिक्कत नहीं आए। इसके अलावा सभी अधिकारी अपना पहचान पत्र साथ अवश्य रखें। सेंटर में माेबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि सेंटर में प्रत्येक अभ्यर्थी का आइ स्केन किया जाएगा। बोर्ड की हिदायत अनुसार नेत्रहीन विद्यार्थियों को परीक्षा में 50 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाए। महिलाओं को परीक्षा केंद्र में मंगलसुत्र, मांग सिंदूर तथा बिंदी लगाने की कोई पाबंधि नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए, जो चालू हालात में होने चाहिए। सभी परीक्षा केंद्रों पर बायोमैट्रिक हाजिरी तथा जैमर की व्यवस्था रहेगी।

सुबह के सत्र में नौ बजे तक मिलेगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश

नगराधीश अमित कुमार ने बताया कि सांय के सत्र में अभ्यर्थी 12 बजकर 50 मिनट से दो बजे तक परीक्षा केंद्रों में प्रवेश कर सकते है। इसी प्रकार सुबह के सत्र में अभ्यर्थी बजे तक परीक्षा केंद्रों में प्रवेश कर सकेंगे। वह अपने साथ मोबाइल व अन्य किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रानिक डिवाइस लेकर नहीं जा सकते। परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों के प्रवेश के दौरान वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। नगराधीश ने कहा कि जिला में परीक्षा को निर्विघ्न तरीके से करवाने के लिए प्रशासन द्वारा दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। किसी भी अभ्यर्थी को यदि कोई समस्या है तो वह अपनी समस्या का समाधान के लिए जिला शिक्षा अधिकारी के मोबाइल नंबर 9466550407, 01681-255404, जिला राजस्व अधिकारी 01681-245206 पर संपर्क कर सकता है।

Edited By: Naveen Dalal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट