Move to Jagran APP

कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी

कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार रात्रि 12 बजे पूरी हो गई। वहीं शनिवार को विद्यार्थियों के कागजातकी वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हुई। दो जुलाई को पहली मैरिट लिस्ट लगेगी। पहली मेरिट लिस्ट में शामिल विद्यार्थियों का सात जुलाई तक दाखिला होगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 08:00 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 08:00 PM (IST)
कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी
कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी

जागरण संवाददाता, जींद : कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार रात्रि 12 बजे पूरी हो गई। वहीं शनिवार को विद्यार्थियों के कागजातकी वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हुई। दो जुलाई को पहली मैरिट लिस्ट लगेगी। पहली मेरिट लिस्ट में शामिल विद्यार्थियों का सात जुलाई तक दाखिला होगा। विद्यार्थी फीस किसी भी बैंक की ब्रांच में जाकर या डेबिट, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, यूपीआई के माध्यम से जमा करा सकेंगे। अगर अलॉट हुए कालेज में विद्यार्थी ने दाखिला नहीं लिया तो उसका दोबारा से दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आएगा। बैंक से चालान कटवाने के बाद इसकी कॉपी अपने कागजात के साथ कॉलेज में जमा करवानी होंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद जो प्रिट आउट निकला है, उसकी हार्ड कॉपी के साथ विद्यार्थियों को मार्कशीट की कॉपी, आधार कार्ड, बैंक कॉपी कॉलेज में जमा करानी होगी। अगर विद्यार्थी के पास कास्ट सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट, या दूसरे जो प्रमाण पत्र हैं, उनकी कॉपी भी साथ लगानी होगी। नौ जुलाई को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी। दूसरी मेरिट लिस्ट में दाखिले के बाद अगर कॉलेज में सीटें बचती हैं तो 16 जुलाई को वेटिग लिस्ट जारी की जाएगी। इसमें वेटिग में रहने वाले विद्यार्थियों के दाखिले होंगे। तीन गुना से ज्यादा आवेदन

loksabha election banner

जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय पीजी कॉलेज में 5117 और राजकीय महिला कॉलेज में 3100 विद्यार्थियों ने आनलाइन आवेदन किए हैं। वहीं सीबीएसई और दूसरे बोर्ड से पास आउट विद्यार्थियों की डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन प्रक्रिया शनिवार को पूरी हो गई। राजकीय पीजी कॉलेज की प्राचार्या शीला दहिया और प्राध्यापिका सीमा ढांडा ने बताया कि उनके कॉलेज में 4611 विद्यार्थियों में से 4093 विद्यार्थियों की डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन की जा चुकी है। 518 विद्यार्थियों की वेरिफिकेशन कॉलेज में नहीं हुई है। इन 518 विद्यार्थियों ने या तो दूसरे कालेजों में अपनी डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन करवा ली है या फिर यह विद्यार्थी दाखिला नहीं लेना चाहते। दूसरी तरफ राजकीय महिला कालेज की प्राध्यापिका डा. सुमिता आसरी और विश्वास के अनुसार महिला कॉलेज में कुल 2729 आवेदनों में से 2495 विद्यार्थियों के डाक्यूमेंट्स वेरिफाई किए जा चुके हैं। 234 छात्राएं डाक्यूमेंट्स वेरिफाई करवाने नहीं आई। विश्वास ने बताया कि बीए के 982, बीए ज्योग्राफी ऑनर्स के 33 और बीए इंग्लिश ऑनर्स के 38 तथा दूसरी सभी स्ट्रीम की छात्राओं के कागजों की वेरिफिकेशन हो चुकी है। हिदू कॉलेज में भी सीटों से ज्यादा आवेदन

जींद : हिदू कन्या कॉलेज में ऑनलाइन दाखिले के लिए बीए में 400 सीटों पर सबसे ज्यादा 758 छात्राओं ने आवेदन किया। बीकॉम (एडिड) में 100 सीटों पर 141, बीकॉम सेल्फ फाइनेंस में 60 सीटों पर 19, बीकॉम ऑनर्स में 40 सीटों पर 36, नॉन मेडिकल में 110 सीटों पर 133, कंप्यूटर साइंस में 40 सीटों पर 37 छात्राओं ने दाखिले के लिए आवेदन किया। प्रिसिपल अनिता ने बताया कि वेरिफिकेशनन की अंतिम तारीख शनिवार तक कुल 1067 आवेदन आए, जिसमें से 955 को वेरिफाइड किया गया। दो जुलाई को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.