Move to Jagran APP

पंजाबी बाजार में नहीं सार्वजनिक शौचालय, महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी

शहर के भीड़भाड़ वाला पंजाबी बाजार। उसमें खरीदारी के लिए दिनभर लोगों की भीड़ रहती है। यहां कपड़ा, लेडिज गारमेंट्स, ब्यूटी पार्लर आदि जैसी दुकानें होने के कारण महिलाएं वहां ज्यादा पहुंचती हैं, लेकिन पंजाबी बाजार में सार्वजनिक शौचालय न होने से महिलाओं को परेशानी उठानी पड़ती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 01:12 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 01:12 AM (IST)
पंजाबी बाजार में नहीं सार्वजनिक शौचालय, महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी

जागरण संवाददाता, जींद : शहर के भीड़भाड़ वाला पंजाबी बाजार। उसमें खरीदारी के लिए दिनभर लोगों की भीड़ रहती है। यहां कपड़ा, लेडिज गारमेंट्स, ब्यूटी पार्लर आदि जैसी दुकानें होने के कारण महिलाएं वहां ज्यादा पहुंचती हैं, लेकिन पंजाबी बाजार में सार्वजनिक शौचालय न होने से महिलाओं को परेशानी उठानी पड़ती है। उन्हें शौचालय की तलाश में इधर-उधर भटकना पड़ता है। वहीं पुरुषों को भी परेशानी रहती है। बाजार की गली ज्यादा तंग होने के कारण शौचालय बनाने की जगह नहीं है। मजबूरीवश तांगा चौक और शिव चौक पर बने शौचालयों का रुख करना पड़ता है। नगर परिषद अधिकारी के अनुसार शहर को ओडीएफ प्लस का सर्टिफिकेट दिलाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए शहर में जरूरत के अनुसार शौचालयों का निर्माण किया जाएगा।

loksabha election banner

हो रही परेशानी

दुकानदार अमित ने बताया कि बाजार की तंग गली है और भीड़ काफी रहती है। लघुशंका जाना पड़ जाए, तो पूरे बाजार में कहीं जगह नहीं मिलती। इस काम के लिए काफी दूर जाना पड़ता है। नगर परिषद को इसका कोई हल निकालना चाहिए। कम से कम महिलाओं के लिए तो ई-टॉयलेट की व्यवस्था की जाए।

दुकानदार भी परेशान

दुकानदार पुनीत ने बताया कि ग्राहकों के साथ ही दुकानदार भी परेशान हैं। कुछ लोग खुले में सरेआम पेशाब करते हैं। इससे यहां से गुजरने वाली महिलाओं को शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। बड़े शौचालय के लिए जगह नहीं है, तो छोटे लेवल पर तो शौचालय की व्यवस्था की जा सकती है।

स्वच्छता के लिए शौचालय जरूरी

दुकानदार गौरव बत्रा ने कहा कि भीड़भाड़ वाली जगह सार्वजनिक शौचालय जरूरी है। बात शहर को स्वच्छ बनाने की हो रही है, लेकिन इसके लिए पहले शहर में पर्याप्त सार्वजनिक शौचालय बनाने व उनके रख-रखाव की जरूरत है। कुछ स्थानों पर शौचालय बने हैं, लेकिन उनकी स्थिति खराब है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.