Move to Jagran APP

गोहाना रोड पर सड़क लेवल से नीचे कई सीवरेज मैनहोल, धुंध में ले सकते हैं जान

शहर की लाइफलाइन कहे जाने वाले गोहाना रोड पर दोपहिया वाहन चालक संभलकर चलें। अधिकारियों की लापरवाही के कारण छोटी सी चूक उनकी जान ले सकती है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Dec 2021 11:42 PM (IST)Updated: Sat, 18 Dec 2021 11:42 PM (IST)
गोहाना रोड पर सड़क लेवल से नीचे कई सीवरेज मैनहोल, धुंध में ले सकते हैं जान
गोहाना रोड पर सड़क लेवल से नीचे कई सीवरेज मैनहोल, धुंध में ले सकते हैं जान

जागरण संवाददाता, जींद: शहर की लाइफलाइन कहे जाने वाले गोहाना रोड पर दोपहिया वाहन चालक संभलकर चलें। अधिकारियों की लापरवाही के कारण छोटी सी चूक उनकी जान ले सकती है। गोहाना रोड पर सड़क के बीच बने सीवरेज के कई मैनहोल का लेवल सड़क के नीचे है, जिस कारण कभी भी हादसा हो सकता है। खासकर धुंध में किसी बाइक सवार गिरकर जान भी जा सकती है।

loksabha election banner

गोहाना रोड की सड़क अब नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआई) के अधीन आती है। दो साल पहले उपचुनाव के समय इस सड़क पर तारकोल-बजरी की लेयर बिछाई गई थी। जिस कारण सड़क व सीवरेज मैनहोल का लेवल बिगड़ गया। पूरे गोहाना रोड पर कई सीवरेज मैनहोल सड़क लेवल से तीन से पांच इंच नीचे हैं। सभी वाहन चालकों को इन मैनहोल से परेशानी है। लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत बाइक सवारों को होती है। स्पीड में अचानक बाइक का पहिया मैनहोल के ऊपर आ जाता है तो संतुलन बिगड़ जाता है। इससे हादसों का डर बना रहती है। कई बाइक सवार संतुलन बिगड़ने से गिरकर घायल भी चुके हैं। कुछ साल पहले इसी तरह मैनहोल पर संतुलन बिगड़ने से बाइक पर सवार भाई-बहन गिर गए थे, जिसमें सड़क पर सिर लगने से बहन की मौत भी हो गई थी। उस हादसे के बाद भी अधिकारियों ने कोई सबक नहीं लिया। खास बात यह है कि प्रशासन के सभी अधिकारी हर रोज गोहाना रोड से गुजरते हैं, लेकिन इन मैनहोल को ठीक करवाने के लिए कोई जहमत नहीं उठा रहा। सड़क बनाते समय जनस्वास्थ्य विभाग और सड़क बनाने वाली एजेंसी के बीच कोर्डिनेशन होना चाहिए और उसी समय मैनहोल का लेवल सड़क के बराबर करना चाहिए ताकि बाद में वाहन चालकों को परेशानी न हो।

-------------------

फोटो: 23

--इधर, मिनी बाईपास पर सड़क से पौना फुट ऊंचा मैनहोल, कार का बंपर टूटा

मिनी बाईपास पर गोहाना रोड से रेलवे अंडरपास की तरफ सड़क की पूर्वी दिशा में ब्लाक बिछाई जा रही हैं। गोहाना रोड से मिनी बाईपास पर मुड़ते ही 20 फुट आगे सीवरेज का मैनहोल सड़क से करीब पौना फुट ऊंचा है। शुक्रवार रात एक कार इस मैनहोल से टकरा गई और उसका बंपर टूट गया। अंधेरे में बाइक सवार इससे टकरा जाए तो गिरकर जान जाने का भी खतरा है। इस बारे में पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन से बात की गई तो कहा कि जल्द वह इस मैनहोल के आसपास ब्लाक का लेवल सही करवा देंगे। अप्रैल तक मिट्टी जम जाने के बाद यहां तारकोल की सड़क बनाई जाएगी।

------------------

--सड़क के नीचे मैनहोल पर बाइक का पहिया आते ही बिगड़ता है संतुलन

गोहाना रोड शहर की सबसे व्यस्त सड़क है। दिन-रात वाहन चलते रहते हैं। जिन मैनहोल का लेवल सड़क से नीचे है, उन पर पहिया आते ही बाइक सवार का संतुलन बिगड़ जाता है। इन मैनहोल से बचने के लिए बाइक सवार एकदम कट मारते हैं तो उस समय भी पीछे से आने वाले वाहन की टक्कर लगने का खतरा रहता है। जनस्वास्थ्य विभाग ने डीसी कोठी के कट के नजदीक मैनहोल का लेवल सड़क के बराबर कर दिया है। जबकि उससे थोड़ा आगे आटा चक्की के सामने मैनहोल का लेवल सड़क के तीन-चार इंच नीचे है। पूरे गोहाना रोड पर कई मैनहोल नीचे हैं।

----------------------

फोटो: 27

-रोड सेफ्टी की मीटिग में फिर उठाएंगे मुद्दा

जींद सुधार समिति के सदस्य सुनील वशिष्ठ ने कहा कि रोड सेफ्टी की मीटिग में कई महीने पहले यह मुद्दा उठाया था। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब फिर अगली मीटिग में यह मुद्दा उठाएंगे और डीसी से इन पर अमल करवाने का आग्रह करेंगे। जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से धुंध में बड़ा हादसा हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.