संवाद सहयोगी, अलेवा : पेगां पेक्स में खाद व नकदी के मामले में संडील गांव के किसानों द्वारा कर्मचारियों पर लगाए आरोपों के मामले में शनिवार को सहायक रजिस्ट्रार प्रवीण कादियान के आदेश पर प्रबंधक कमेटी ने पेक्स के चार कर्मचारियों को निलंबित कर दिया। निलंबन के दौरान कर्मचारियों को हेड क्वाटर थुआ सेंटर रहेगा। प्रबंधन कमेटी प्रधान सुखबीर सिंह ने बताया कि सहायक रजिस्ट्रार प्रवीण कादियान के आदेशानुसार पेगा पेक्स प्रबंधक रोशनलाल, लिपिक जगन सिंह, हेल्पर सुभाष के अलावा सेल्जमैन मदनलाल को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है। फिलहाल कुछ कर्मचारियों पर जांच चल रही है। संडील गांव के किसानों ने करीब एक माह पूर्व पेगा पेक्स कर्मचारियों द्वारा उनके खातों से फर्जी तरीके से नकदी तथा खाद निकालने की शिकायत जीएम तथा डीसी को दी थी। जीएम तथा डीसी को दी शिकायत में किसानों ने बताया था कि कर्मचारियों द्वारा फर्जी तरीके से उनके खातों से खाद तथा नकदी निकालने का काम किया है। जिसके कारण किसान पेक्स के कर्जदार बन गए हैं। डीसी के आदेश पर मामले की जांच का जिम्मा सहायक रजिस्ट्रार ने निरीक्षक सतपाल हुडडा के नेतृत्व में बनी टीम को दिया था, लेकिन मामले की जांच से असतुंष्ट किसानों ने डीसी से माध्यम से मामले को जिला परिवेदना समिति मे उठाने की गुहार लगाई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला परिवेदना समिति की बैठक में मंत्री ने दोषी कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर के आदेश देने के अलावा एक एसआईटी गठित करने के आदेश डीसी को दिए थे। हालांकि मंत्री के आदेशों के चलते अलेवा थाना में तीन कर्मचारियों के खिलाफ धोखाधड़ी समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज तो हो चुका है, लेकिन फिलहाल एसआईटी ने अपने स्तर पर काम शुरू नहीं किया है।

----------------

14 कर्मचारी तथा अधिकारी संदेह के घेरे में

मामले को लेकर बात की जाए की तो पेक्स के अलावा बैंक समेत वर्तमान तथा पूर्व 14 कर्मचारी तथा अधिकारी ऐसे हैं जो सीधे संबधित विभाग के राडार पर है। फिहलाल सहायक रजिस्ट्रार द्वारा उक्त कर्मचारियों तथा अधिकारियों की संलिप्ता की जांच की जा रही है कि कहां-कहां कितना घालमेल हुआ है और कौनसा कर्मचारी तथा अधिकारी संलिप्त है।

-----------------------

दोषी कर्मचारी तथा अधिकारी से रिकवरी के अलावा होगी कानूनी कार्रवाई : सहायक रजिस्ट्रार

सहायक रजिस्ट्रार प्रवीण कादियान ने बताया कि फिलहाल पेक्स के अलावा बैंक समेत 14 कर्मचारी तथा अधिकारी संदेह के घेरे में है। उनको नोटिस देकर मामले की जांच की जा रही है। दोषी कर्मचारियों तथा अधिकारियों के खिलाफ रिकवरी के अलावा कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पेक्स कर्मचारियों के खिलाफ उनके विभाग द्वारा कार्रवाई की जाएगी तथा बैंक कर्मचारियों तथा अधिकारियों के खिलाफ जीएम कार्रवाई करेंगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस