Move to Jagran APP

Jind News: डाकखाने का एजेंट बनकर लोगों से करोड़ों रुपये हड़प कर परिवार सहित फरार

Haryana News डाकखाना का एजेंट बनकर आरडी (आवर्ती जमा) व एफडी (फिक्स्ड डिपोजिट) के नाम पर धोखाधड़ी कर करोड़ों रुपये हड़पने के आरोप में पुलिस ने जुलाना निवासी श्यामलाल उसके दो बेटे एक लड़की व पुत्रवधु के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

By Dharmbir SharmaEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 11:43 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 11:44 PM (IST)
Jind News: डाकखाने का एजेंट बनकर लोगों से करोड़ों रुपये हड़प कर परिवार सहित फरार
Jind News: डाकखाने का एजेंट बनकर लोगों से करोड़ों रुपये हड़प कर परिवार सहित फरार : जागरण

जींद, जागरण टीम: डाकखाना का एजेंट बनकर आरडी (आवर्ती जमा) व एफडी (फिक्स्ड डिपोजिट) के नाम पर धोखाधड़ी कर करोड़ों रुपये हड़पने के आरोप में पुलिस ने जुलाना निवासी श्यामलाल, उसके दो बेटे, एक लड़की व पुत्रवधु के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

loksabha election banner

श्यामलाल व उसके परिवार के सदस्यों पर आरोप है कि उन्होंने लोगों की अमानत में खयानत करके सैकड़ों लोगों से करोड़ों रुपये हड़पे हैं। श्यामलाल पर आरोप है कि उसने एफडी व आरडी की किस्त के पैसे लोगों से लेकर डाकखाने में जमा नहीं करवाए और खुद हड़प गया और पिछले साल रात को अपने परिवार सहित दुकान व मकान को ताला लगाकर फरार हो गया।

जुलाना निवासी संजय व अन्य लोगों ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि जुलाना निवासी श्यामलाल की पुत्रवधु सीमा डाकघर जुलाना की एजेंट थी। श्यामलाल एजेंट का काम करता था। उसने बहुत से लोगों का आरडी का खाता, तो किसी की एफडी करवाई हुई थी। उसने भी श्यामलाल से आरडी खाता करवा रखा था।

किस्त की राशि हड़प ली

श्यामलाल हमारे से हर माह आरडी खाता में जमा करवाने के लिए किस्त की राशि नकद लेता रहता था तथा अपने विश्वास में लेकर पासबुक अपने पास रखता था। आरडी खाता की किस्त पूर्ण होने के उपरांत डाकघर से रुपये निकलवाने के लिए फार्म पर हस्ताक्षर करवाकर राशि निकलवाने के बाद अपनी मजबूरी बताकर कुछ समय में वापस देने का आश्वासन देकर खुद रख लेता था। श्यामलाल आरडी खाते में जमा करने के लिए उनसे ली गई किस्तों की राशि खाते में जमा ना करवाकर खुद हड़प गया।

मकान व दुकनों में ताला डालकर परिवार सहित फरार 

छह जुलाई 2021 की रात को अपने मकान व दुकानों को ताला लगाकर बिना किसी को बताए अपने परिवार सहित जुलाना छोड़कर फरार हो गया था। आसपास व रिश्तेदारियों में तलाश करने के बाद भी श्यामलाल व उसके परिवार का कोई सुराग नहीं लगा।

पुत्री ने पिता द्वारा लिए रूपये का हिसाब का दिया था आश्वासन

उसके बाद उन्होंने श्यामलाल की लड़की रितु से करीब एक सप्ताह बाद संपर्क किया, तो रितु ने आश्वासन दिया कि उसके पिता द्वारा ली गई राशि का पूरा हिसाब वो करेगी। जब भी रितु को इस बारे में कहते, तो वह राशि देने का आश्वासन देती रही। अब पता चला है कि रितु ने उसके पिता श्यामलाल की प्रोपर्टी अपने नाम करवाकर लोगों को बेचकर खुद रुपये लेकर चली गई है।

पुत्री ने वकील होने का रौब दिखाकर धमकाया

इस साल एक जुलाई को रितु अपने पिता की बेची हुई प्रापर्टी पर खरीदार का कब्जा दिलवाने के लिए जुलाना में आई हुई थी। जब रितु से मिले, तो उसने आश्वासन दिया कि वह उनको अपने पिता श्यामलाल से मिलवाकर हिसाब करवा देंगी। थोड़े दिनों बाद जब उन्होंने रितु को उसके पिता श्यामलाल से मिलवाने व हिसाब-किताब करने के लिए कहा तो रितु ने धमकी दी कि वह एक वकील है। उसे पिता श्यामलाल के बारे सब पता है। उसके बारे में नहीं बताएगी और ना ही हिसाब-किताब करेगी। रितु ने धमकी दी कि वह उन पर झूठा केस करवाकर फंसा देगी।

ये हुए ठगी का शिकार

पुलिस ने शिकायत के आधार पर श्यामलाल, श्यामलाल के लड़के धर्मवीर व दीपक, लड़की रितु, पुत्रवधु सीमा के खिलाफ धोखाधड़ी से रुपये ऐंठने व जान से मारने धमकी देने के आरोप में मामला दर्ज किया है। पीड़ितों में संजय सोनी, लवली वर्मा, जयप्रकाश मलिक, मोहित, रामेश्वर पटवारी, राजेश, दीपक, विष्णुदत्त, महेंद्र कुमार, राजगढ़ निवासी विनोद, करसोला गांव निवासी प्रदीप, राजबाला, बिमला, जगसिंह, बजेराम राजगढ़, कमला देवी सहित दो दर्जन लोग शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.