Move to Jagran APP

बीमा कंपनियों को नुकसान न हो, इसलिए स्पेशल गिरदावरी नहीं करवा रही सरकार

जागरण संवाददाता, जींद कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा है कि प्रदेश की भाजपा सरकार

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 10:41 PM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 10:41 PM (IST)
बीमा कंपनियों को नुकसान न हो, इसलिए स्पेशल गिरदावरी नहीं करवा रही सरकार
बीमा कंपनियों को नुकसान न हो, इसलिए स्पेशल गिरदावरी नहीं करवा रही सरकार

जागरण संवाददाता, जींद

loksabha election banner

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा है कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने तीन फसल बीमा कंपनियों को करोड़ों रुपये का फायदा पहुंचाया है। इन कंपनियों को किसी तरह का नुकसान न हो जाए, इसीलिए प्रदेश की मनोहर सरकार स्पेशल गिरदावरी के आदेश नहीं दे रही है।

सोमवार शाम सैकड़ों किसानों व कार्यकर्ताओं के साथ डीसी को मांग पत्र देने लघु सचिवालय पहुंचे दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि तेज बारिश के कारण किसानों की बरबाद हुई फसल, बारिश के कारण उत्पन्न बाढ़ जैसी स्थिति और खेतों में जलभराव की वजह से किसानों के ऊपर संकट के बादल छा गये हैं। सरकार बिना देरी और भेदभाव के विशेष गिरदावरी के आदेश दे तथा किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करे। उन्होंने सरकार के समक्ष मांग रखी कि खरीफ की फसल की तुरंत गिरदावरी करवाकर कम से कम 20 हजार रुपये प्रति एकड़ और नुकसान के अनुसार 30 हजार रुपये प्रति एकड़ तक निर्धारित कर किसानों को दी जाए। जिन किसानों के खेतों में जल भराव हो गया है, उनकी जमीन से पानी निकालने का काम युद्धस्तर पर किया जाए। सरकार की निष्क्रियता की वजह से अगली रबी की फसल तक भी पानी न निकाला जा सके तो रबी की फसल की बिजाई से पहले अगली फसल की बर्बादी का मुआवजा प्रभावित किसानों को दिया जाए। जिन गांवों में घरों को भी नुकसान हुआ है, उसका उचित मुआवजा दिया जाये। सरकार बिना देरी किये बाजरा की खरीद चालू करे और प्रतिदिन बिक्री सुनिश्चित करे। किसानों को हुए नुकसान के मद्देनजर तुरन्त धान और बाजरा फसलों पर उचित बोनस घोषित किया जाये। इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरेश गोयत, सफीदों से कर्मवीर सैनी, जुलाना से प्रो. धर्मेंद्र ढुल, बलराम कटवाल, सत्तु संगतपुरा, महावीर कंप्यूटर, पूर्व विधायक रणधीर धीरा, वीरेंद्र घोघड़ियां, र¨वद्र देशवाल, प्रकाश बोहतवाला आदि मौजूद थे। --एसडीएम को नहीं दिया मांगपत्र, डीसी को बुलाया

लघु सचिवालय में उपायुक्त कार्यालय पहुंचे सांसद दीपेंद्र ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के बाद अधिकारियों को मांगपत्र देने के लिए बुलाया तो एसडीएम वीरेंद्र सहरावत पहुंचे। लेकिन कार्यकर्ताओं ने कहा कि डीसी को बुलाया जाए, उन्हें मांग पत्र देंगे। इस पर दीपेंद्र ने डीसी को बुलाने की मांग की। डीसी अमित खत्री नीचे पहुंचे और कार्यकर्ताओं की धक्कामुक्की के बीच दीपेंद्र ने उन्हें मांग सौंपा। इस दौरान दीपेंद्र ने कई देर तक डीसी से बात की और जींद हलके की समस्याओं के बारे में बताया। बारिश से प्रभावित कई ऐसे लोगों को भी डीसी से मिलवाया, जिनके मकान गिर गए हैं या पशु मर गए हैं। जींद पहुंचेगी हुड्डा की रथयात्रा

सांसद दीपेंद्र ने पत्रकारों के सवाल पर कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा की रथयात्रा जींद भी पहुंचेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस रथयात्रा का समापन भी जींद में हो सकता है। हालांकि इस पर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सांपला में 9 अक्टूबर को आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रदेश के अधूरे पड़े प्रोजेक्टों को शुरू करने की घोषणा करनी चाहिए। दीपेंद्र ने कहा कि फसल बीमा कंपनियों को 22 से 23 हजार करोड़ का प्रीमियम इकटठा करने के लिए बिना पारदर्शी प्रक्रिया के कंपनियों को छूट दे दी गई। किसानों की मर्जी के बिना खातों से प्रीमियम वसूला गया, लेकिन मुआवजे के नाम पर किसानों के सामने शर्त के फरमान रखे गए। यह किसान विरोधी सरकार है और बाजारा खरीद के लिए भी किसानों के लिए हर दिन नई शर्तों के फरमान जारी किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.