Move to Jagran APP

राजकीय आइटीआइ जींद में विद्यार्थी इसी सत्र से ले सकेंगे एनसीसी का प्रशिक्षण

राजकीय आइटीआइ में विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ एनसीसी का प्रशिक्षण भी ले सकेंगे। लंबे समय से आइटीआइ में एनसीसी का बैच शुरू करने की मांग हो रही थी। राजकीय आइटीआइ जींद में इसी सत्र से एनसीसी की एक यूनिट की स्वीकृति मिल गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 11:32 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 11:32 PM (IST)
राजकीय आइटीआइ जींद में विद्यार्थी इसी सत्र से ले सकेंगे एनसीसी का प्रशिक्षण
राजकीय आइटीआइ जींद में विद्यार्थी इसी सत्र से ले सकेंगे एनसीसी का प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, जींद : राजकीय आइटीआइ में विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ एनसीसी का प्रशिक्षण भी ले सकेंगे। लंबे समय से आइटीआइ में एनसीसी का बैच शुरू करने की मांग हो रही थी। राजकीय आइटीआइ जींद में इसी सत्र से एनसीसी की एक यूनिट की स्वीकृति मिल गई है। 54 विद्यार्थी एनसीसी का प्रशिक्षण ले सकेंगें। एक दिसंबर को 18 विद्यार्थियों के पहले बैच का एनसीसी के प्रशिक्षण के लिए चयन किया जाएगा। जिसमें दो वर्ष के कोर्स में दाखिला लेने वाले छात्र पात्र होंगे। आइटीआइ में दाखिले के लिए विद्यार्थियों का रूझान बढ़े, इसके लिए ये फैसला लिया गया है। आइटीआइ में पिछले कुछ सालों में कोर्स के लिए विद्यार्थियों का रूझान घटा है। पहले आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया शुरू होते ही सभी सीट भर जाती थी। लेकिन इस बार आइटीआइ में दाखिले के लिए पांचवीं काउंसलिग करवानी पड़ी। अब आइटीआइ के साथ-साथ एनसीसी का विकल्प भी विद्यार्थियों को मिलेगा। विद्यार्थी एनसीसी का प्रशिक्षण लेकर सेना में भर्ती होने के सपने को साकार कर सकें। --------------- एनसीसी का प्रशिक्षण लेने से विद्यार्थियों को होगा फायदा राजकीय आइटीआइ जींद के प्राचार्य अनिल गोयल ने बताया कि इस शैक्षणिक सत्र से विद्यार्थी एनसीसी का प्रशिक्षण ले सकेंगे।। एनसीसी के काफी फायदे हैं। एनसीसी का प्रशिक्षण लेने पर देश तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए वरीयता मिलती है। एनसीसी कैडर के लिए आ‌र्म्ड फोर्स में अलग से सीटें रिजर्व होती हैं। आगामी पढ़ाई के लिए स्कालरशिप भी मिलती है। पुलिस भर्ती में भी एनसीसी कैडेट्स को तवज्जो दी जाती है। ------------------ पांचवीं काउंसलिग के दाखिलों का आज अंतिम दिन आइटीआइ में खाली बीच सीटों के लिए पांचवीं काउंसलिग जारी है। 26 नवंबर तक विद्यार्थियों के दस्तावेजों की जांच कर फीस जमा कराई जाएगी। इसमें किसी प्रकार का आरक्षण लागू नहीं होगा। राजकीय आइटीआइ जींद के प्राचार्य अनिल कुमार गोयल ने कहा कि 26 नवंबर तक पांचवीं काउंसलिग के तहत दाखिला प्रक्रिया चलेगी। इस समय आइटीआइ में 872 सीट में से 173 सीट खाली बची हुई थी। 26 नवंबर के बाद भी सीट खाली रहती है, तो 28 से 30 नवंबर तक फिजिकल काउंसलिग के तहत मौके पर ही दाखिले होंगे। विद्यार्थियों को मौके पर ही अपना मेरिट कार्ड लेकर आएंगे और अपने मूल प्रमाण पत्रों के साथ आइटीआइ में पहुंचना होगा। मेरिट कार्ड काउंसलिग विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। कितनी रिक्त सीट हैं, इसकी जानकारी पोर्टल से ले सकते हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.