जींद [प्रदीप घोघड़ियां]। ट्रेन के टिकट रिजर्वेशन में दलालों के नेटवर्क को तोड़ने के लिए IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन) ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके तहत अब चलती ट्रेन में भी पता चल सकेगा कि किस कोच में कितनी व कौन सी सीट खाली हैं। ट्रेन के रिजर्व डिब्बों में खाली सीटों की जानकारी रेलवे की वेबसाइट के साथ मोबाइल एप पर भी मिलेगी।

बता दें कि अब तक ट्रेनों में रिजर्वेशन के दौरान यह तो पता चल जाता था कि कितनी सीटें खाली हैं और कितनी वेटिंग हैं, लेकिन किस डिब्बे में कौन सी सीट खाली है, इसकी जानकारी नहीं होती थी। दलाल इसका फायदा उठा लेते थे। अब रिजर्वेशन वाले डिब्बों में खाली सीटों की जानकारी सार्वजनिक किए जाने से दलालों का नेटवर्क टूटेगा। किसी भी ट्रेन का पहला सीटिंग चार्ट ट्रेन के शुरुआती स्टेशन से चलने से चार घंटे पहले उपलब्ध होगा, जबकि दूसरा ऑनलाइन 30 मिनट पहले उपलब्ध हो जाएगा। दूसरे चार्ट में यात्री वर्तमान सीटों की स्थिति व पहले चार्ट से सीटों में आए परिवर्तन को भी देख सकेंगे।

ऐसे देखा जा सकता है ऑनलाइन ट्रेन रिजर्वेशन चार्ट

  • सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट व मोबाइल एप पर चार्ट/वेकेंसी के ऑप्शन को क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद गाड़ी संख्या व गाड़ी का नाम और जहां से यात्री को सफर करना है, वह इनपुट के रूप में डालना होगा और उसके बाद ट्रेन के डिब्बों की खाली बर्थ संख्यानुसार देखी जा सकती है।
  • किसी भी डिब्बे की सीटों की स्थिति जानने के लिए उपयोगकर्ता किसी भी विशिष्ट कोच पर क्लिक करके पूरा ब्योरा ले सकता है।
  • लेआउट में रिजर्वेशन डिब्बे में बंटी सीटों की जानकारी और इन्क्वायरी को उपयोगकर्ता टिकट बुक हिस्ट्री में जाकर देख सकता है।
  • यात्री किसी भी डिब्बे में खाली सीटों को लेकर सीधा टीटीई से संपर्क भी कर सकता है।

भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम

रेलवे द्वारा यह फैसला ट्रेनों में सीटों को लेकर हो रहे भ्रष्टाचार को खत्म करने व अधिक पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से लिया गया है। यात्रियों को खाली सीटों के लिए टीटीई के पीछे भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सीधे IRCTC की वेबसाइट या एप पर उपलब्ध सीटों की जानकारी के आधार पर टीटीई से संपर्क कर सकेंगे। एप पर ट्रेन के डिब्बों के साथ सीट के अनुसार स्थिति प्राप्त होगी और टीटीई भी ऑनलाइन जानकारी के आधार पर सीट खाली होने से मना नहीं कर पाएंगे।

टिकट बुकिंग से लेकर पेमेंट तक सब ऑनलाइन

जींद जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक जयप्रकाश का कहना है कि रेलवे की वेबसाइट से और एप से ट्रेन में खाली सीटों की जानकारी ली जा सकती है। टिकट बुकिंग से लेकर पेमेंट तक सब ऑनलाइन सुविधा रेलवे द्वारा जा रही है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस