Move to Jagran APP

लिक मार्ग से निकलने वाले वाहनों को जबरदस्ती निकाला जा रहा टोल से

नरवाना हिसार-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बदोवाल टोल प्लाजा से वाहन गुजारने क

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 06:40 AM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 06:40 AM (IST)
लिक मार्ग से निकलने वाले वाहनों को जबरदस्ती निकाला जा रहा टोल से
लिक मार्ग से निकलने वाले वाहनों को जबरदस्ती निकाला जा रहा टोल से

संवाद सूत्र, नरवाना : हिसार-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बदोवाल टोल प्लाजा से वाहन गुजारने को लेकर वाहन चालकों को मजबूर किया जा रहा है। इसके लिए टोल कर्मियों ने बदोवाल से सुंदरपुरा रोड और बदोवाल से दबलैन रोड पर डेरा जमा लिया है। अगर इस मार्ग से कोई वाहन निकलता है तो टोल कर्मी उसे रोकते हैं और जबदस्ती टोल के ऊपर से निकाला जा रहा है। अगर कोई वाहन चालक पास के गांव में जाने की बात कहता है तो टोल कर्मी मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। टोल कर्मियों के इस रवैये से ग्रामीण परेशान हो चुके हैं। गांव बदोवाल निवासी विक्रम, सुरेश, अनिल ने बताया कि टोल कर्मी पांच दिन से लिक मार्ग के मोड पर बैठे रहते हैं। जब भी कोई नरवाना क्षेत्र से बाहर की गाड़ी गांव सुंदरपुरा से या दबलैन से होकर निकलती है, तो उसे रोक लेते हैं। जब भी कोई वाहन चालक इनकी इस बात का विरोध करते हैं, तो उनके साथ मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। पहले भी रात को निकलने वाले वाहन चालकों के साथ मारपीट भी कर चुके हैं। अगर पास के गांव का कोई रिश्तेदार मिलने आता है तो उसकी गाड़ी के नंबर देखते ही रोक लेते हैं और जबरदस्ती टोल से निकलने के लिए मजबूर किया जाता है। टोल कर्मी निजी बैरियर लगाकर रास्ता रोकते हैं, जोकि गैरकानूनी है। इसके बारे में जब पुलिस को बताया जाता है तो वह भी कुछ नहीं करते। जिस कारण टोल कर्मियों के हौसले बुलंद हो चुके हैं। अगर कोई वाहन सुंदरपुरा से होकर निकलता है तो वहां पर पहले से ही पुलिस तैनात रहती है और उन वाहनों के जबरदस्ती चालान काटे जा रहे हैं।

loksabha election banner

-----------------

कार का तोड़ चुके हैं शीशा

ग्रामीणों ने बताया कि टोल कर्मी गुंडागर्दी पर उतरे हुए हैं। पिछले दिनों हिसार जिले के गांव कनोह निवासी एक व्यक्ति अपने बच्चों को यमुनानगर में पेपर दिलाने गया हुआ था। जब वह किसी रिश्तेदार से मिलने टोल प्लाजा से जाने की बजाय सुंदरपुरा से बदोवाल होते हुए हाईवे पर कार चढ़ाने लगा, तो वहां टोल कर्मियों ने उसकी कार के सामने के शीशे पर डंडा मारा। डंडा लगते ही शीशा टूट गया और उसने अपने साथ वारदात होने की सूचना पुलिस को दी थी। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची थी और व्यक्ति की शिकायत ली थी।

--------------------------

चालान काटने के लिए टोल प्लाजा से भेजी जाती है गाड़ी

ग्रामीणों ने बताया कि जब भी कोई गाड़ी नरवाना से हिसार वाया सुंदरपुरा या हिसार से नरवाना वाया सुंदरपुरा जाती है, तो वाहन चालकों का टोल बच जाता है। इसी दौरान टोल कर्मी वहां खड़ी ट्रैफिक पुलिस की गाड़ी को मिलीभगत करके वहां पर भेज देते हैं और उस वाहन का चालान कर देते हैं और फिर उस वाहन को टोल से निकलने के लिए मजबूर किया जाता है। पुलिस की टोल कर्मियों के इस तालमेल के चलते वाहन चालक परेशान हो चुके हैं।

--------------------------

बैरियर लगाने पर ग्रामीणों ने किया विरोध

गांव बदोवाल से होकर नरवाना जाने वाली गाड़ियों को रोकने के लिए टोल प्लाजा के कर्मियों द्वारा बैरियर लगा दिए गए हैं। जिससे बैलगाड़ी और ट्रैक्टर निकलने में परेशानी हुई तो ग्रामीणों ने बैरियर का विरोध किया। सरपंच प्रतिनिधि को साथ लेकर टोल मैनेजर के पास गए। ग्रामीणों ने गांव से बैरियर हटाने के लिए कहा। एक बार तो इन बैरियर को हटा लिया, लेकिन मौका पाते ही फिर से लगा देते हैं।

---------------------

वर्जन्:::::::::::

गांव बदोवाल के वाहनों का भी टोल टैक्स लिया जाता है, जबकि बाकायदा प्रशासन की उपस्थिति में टोल टैक्स माफ करने की मौखिक रूप से बात कही गई थी। लेकिन उनके गांव का अभी तक माफ नहीं हुआ। टोल मैनेजर ने फास्ट टैग लगाने के लिए कहा है। वे फास्ट टैग का विरोध करते हैं और गांव में बैरियर नहीं लगने दिया जाएगा।

-हरदीप गोयत, सरपंच प्रतिनिधि गांव बदोवाल

-------------------

वर्जन्:::::::::::

गांव बदोवाल व दबलैन से होकर गुजरने वाले वाहनों को रोकने का मामला संज्ञान में नहीं है। अगर ऐसा कोई मामला है तो शिकायत मिलने पर तुरंत टोल कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निजी बैरियर लगाकर वाहन रोकना गैरकानूनी है।

-संजय बिश्नोई, एसडीएम नरवाना।

---------------------

वर्जन्:::::::::::

गांव बदोवाल व दबलैन के रास्तों पर उनके द्वारा कोई कर्मी नहीं बैठाया गया है। अगर बिना वर्दी बैठे लोगों द्वारा वाहन चालकों को रोका जा रहा है, तो इसका पता किया जाएगा। इस बारे में टोल मैनेजर से बात की जाएगी।

-लोकेश, टीए टोल प्लाजा, बदोवाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.