Move to Jagran APP

बाल दिवस पर जिलेभर के स्कूलों में हुए कार्यक्रम

डीएवी पब्लिक स्कूल किड्स कास्ल क्लब की ओर से बाल दिवस के मौके पर कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर कक्षा दूसरी से दृष्टि व कक्षा पहली से उदित व मनस्वी ने भाषण के माध्यम से बाल दिवस के विषय में जानकारी दी। डीएवी संस्थाओं के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. धर्मदेव विद्यार्थी ने बच्चों की प्रतिभा को देखते हुए उनकी प्रशंसा की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 01:01 AM (IST)
बाल दिवस पर जिलेभर के स्कूलों में हुए कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, जींद : डीएवी पब्लिक स्कूल किड्स कास्ल क्लब की ओर से बाल दिवस के मौके पर कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर कक्षा दूसरी से दृष्टि व कक्षा पहली से उदित व मनस्वी ने भाषण के माध्यम से बाल दिवस के विषय में जानकारी दी। डीएवी संस्थाओं के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. धर्मदेव विद्यार्थी ने बच्चों की प्रतिभा को देखते हुए उनकी प्रशंसा की। उन्होंने बच्चों को चाचा नेहरू के दिखाए मार्ग और उनके आदर्शो पर चलने की प्रेरणा दी।

loksabha election banner

आरडी पब्लिक स्कूल में मनाया बाल दिवस

जींद के आरडी पब्लिक स्कूल में बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर खेल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमें लेमन रेस, बेलून बलास्ट आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ सुभाषचंद्र ने किया। इस मौके पर अनंत राम शास्त्री, जयप्रकाश, होशियार ¨सह, देवेंद्र शर्मा और स्कूल के ¨प्रसीपल कैलाश वर्मा मौजूद रहे।

हैप्पी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बांटा गया पुरस्कार

जींद के हैप्पी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बाल दिवस के मौके पर पारितोषिक वितरण समारोह किया गया। इस अवसर पर बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसी बीच मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। स्कूल प्राचार्या गुर¨मद्र कौर ने बच्चों को संदेश दिया कि नेहरू जी के आदर्शो पर चलकर देश सेवा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने का प्रण लें। उन्होंने कहा कि विद्यालय में इस प्रकार के कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में अपने राष्ट्रीय पर्व के प्रति जागरूकता पैदा करना है।

जय भारत में बच्चों ने लगाई दौड़

जींद के जय भारत सीनियर सेकेंडरी स्कूल निडाना में बाल दिवस के मौके पर खेल प्रतियोगिताएं कराई गई। इस अवसर पर स्कूल के सभी विद्यार्थियों ने भाग लिया। स्कूल परिसर में हुई प्रतियोगिताओं में मटका दौड़, चम्मच दौड़, 100 मीटर दौड़, 3 टगी की दौड़, साइकिल दौड़, रस्साकशी, कबड्डी, कुश्ती में दम दिखाया। इसके बाद विजेता रहे बच्चों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर स्कूल प्रबंधक विनोद मलिक ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी।

पं. नेहरू के बारे में बताया

उचाना के शिवानियां पब्लिक स्कूल में बाल दिवस विद्यार्थियों ने हर्षोल्लास से मनाया। इसकी अध्यक्षता विद्यालय संरक्षक डॉ. नफे ¨सह खटकड़ ने की। विद्यार्थियों ने चाचा के नाम से प्रसिद्ध पं. जवाहर लाल नेहरू के जीवन के बारे में विस्तार से जानकारी गीत, कविता प्रस्तुत कर दी। प्राचार्या प्रोमिला मलिक ने कहा कि पं. नेहरू हमारे देश के पहले पीएम थे। ग्रामीण अंचल के प्लस प्वाइंट स्कूल खापड़, महर्षि लोमश स्कूल लोधर में भी बाल दिवस पर कार्यक्रम हुए।

न्यू प्रगति स्कूल में मनाया बाल दिवस

अलेवा के न्यू प्रगति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय डाहौला में बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर नन्हे-मुन्हे बाल बच्चों ने अनेक प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियों द्वारा अपनी प्रस्तुति दी। छोटे-छोटे बच्चे रंगबिरंगी पोशाकों में अति सुन्दर लग रहे थें। इस अवसर पर स्कूल प्राचार्या लाजवंती ढिल्लों ने बच्चों को उपहार स्वरूप शिल्ड देकर उनका हौसला बढ़ाया।

नव विद्या स्कूल में बच्चे हुए पुरस्कृत

जींद के नरवाना रोड स्थित नव विद्या हाई स्कूल में बाल दिवस को लेकर कार्यक्रम किया गया। इस मौके पर प्राचार्य पुरुषोतम शर्मा ने शिरकत की। इस अवसर पर हुई प्रतियोगिता में प्राइमरी ¨वग से शिल्पा पहले, मन्नु दूसरे व सुनिधि तीसरे स्थान पर रही। विद्यालय प्रबंधक ने विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया।

बच्चों ने बनाए अच्छे व्यंजन

जींद के आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल अहिरका में बुधवार को बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों ने खाने-पीने के व्यजंन, पानी-पुरी, दही बल्ले, पाव भाजी, वैज सैंडवीच बनाए। इस मौके पर पुरुषोतम शर्मा, सतीश मलिक, संजय अहलावत, दलशेर लोहान, राजेश कुमार, रोहताश अहलावत, जगदेव रेढू, कप्तान खटकड़ व्यजनों का मजा चखा। इस अवसर पर वजीर ढाड़ा व प्राचार्या सुधा शर्मा ने सभी को बधाई दी।

नव दुर्गा स्कूल में मनाया बाल दिवस

जींद के नव दुर्गा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्राचार्या शिवनारायण शर्मा ने शिरकत की। उप प्रधानाचार्य मदन मोहन कौशिक ने बच्चों द्वारा पेश किए कार्यक्रमों की प्रशंसा की। कार्यक्रम के अंत में सभी बच्चों को सम्मानित किया गया।

महाराजा अग्रसेन स्कूल में हुई एथलीट मीट

जींद के महाराजा अग्रसेन कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बाल दिवस के मौके पर जूनियर ¨वग में एथलेटिक्स मीट हुई। इसमें सभी बच्चो ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस मौके प्राचार्य रीटा अरोड़ा ने बच्चों में समता और सहकार की दिव्य भावना जागृत की। प्राचार्य ने बच्चों को प्रशंसा-पत्र देकर सम्मानित किया।

गोपाल विद्या मंदिर स्कूल में हुई कहानी प्रतियोगिता

जींद के गोपाल विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बाल दिवस के मौके पर कहानी प्रतियोगिता हुई। स्कूल प्राचार्य बलबीर ने कहा कि जीवन का लक्ष्य स्पष्ट होना चाहिए। उससे अपना लक्ष्य प्राप्त करने में आसानी होगी। बदलते समय के साथ आज छात्रों को चहुंमुखी प्रतिभा का धनी बनना होगा। इस मौके पर शिशु व प्राथमिक विभाग के आचार्य मौजूद रहें।

पहला कदम फाउंडेशन ने किया पुरस्कृत

जींद के बाल दिवस के मौके पर पहला कदम फाउंडेशन की ओर से गांव रूपगढ़ के सरकारी स्कूल में कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर संस्था के राष्ट्रीय संरक्षक व कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रमेश चन्द्र बताया कि संस्था की ओर से स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को भी वापस स्कूल में लाने का अभियान चलाया हुआ है, ताकि कोई भी बच्चा पढ़ाई से वंचित ना रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच संदीप अहलावत ने की। इस मौके पर प्राचार्य बलवान ¨सह, कविता, लक्ष्मी सांगवान, सीमा व राजेश वशिष्ठ मौजूद रहे।

इंडस की जूनियर ¨वग में मनाया बाल दिवस

जींद के इंडस पब्लिक स्कूल की (जूनियर ¨वग) में बुधवार को बाल दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्या गुरमीत ने बच्चों को चाचा नेहरू के जीवन से जुड़ी बातों पर चर्चा की। इस मौके पर कॉ-आर्डिनेटर आभा जैन मौजूद रहे।

इंडस स्कूल पिल्लूखेड़ा में मनाया बाल दिवस

पिल्लूखेड़ा के इंडस पब्लिक स्कूल पिल्लूखेड़ा में बुधवार को बालदिवस मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल चेयरमैन महेंद्र श्योकंद ने कहा कि चाचा नेहरु बच्चों से बहुत प्रेम करते थे। इसलिए हम उनके जन्मदिवस को बालदिवस के रुप में मनाते हैं। स्कूल के वाईस ¨प्रसिपल अमित गौड़ ने बताया कि साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन की ओर से करवाई गई नेशनल ओलंपियाड में विद्यालय के 25 विद्यार्थियों ने स्वर्ण पदक, 10 विद्यार्थियों ने रजत पदक तथा 11 विद्यार्थियों ने कांस्य पदक प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया।

पिल्लूखेड़ा में भी हुए कार्यक्रम

पिल्लूखेड़ा के स्कूलों में

पिल्लूखेड़ा के क्षेत्र के विवेकानंद वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, बाल विकास वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धड़ौली, सरस्वती मिडल स्कूल बुढाखेड़ा, जय भारत वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय निड़ाना, चेतना वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और नर्सिग कॉलेज, विद्या भारती पब्लिक स्कूल, महर्षि दयानंद स्कूल, एन.एस. कानवेट स्कूल ढाठरथ, पटेल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, एफ.एस. कान्वैंट स्कूल, सुभाष स्कूल ढाठरथ, जी.डी.एम. पब्लिक स्कूल और सरकारी स्कूलों में बाल दिवस के मौके पर कार्यक्रम किये गए। स्कूलों में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू के जीवन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

गुरुकुल विद्यापीठ में मनाया गया बाल एवं खेल दिवस

जींद के गोहाना रोड स्थित गुरुकुल विद्यापीठ में बाल दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ उपाध्यक्षा कांता देवी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के बारे में बताया। प्राचार्य राकेश वत्स ने प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया और बच्चों को खेल के प्रति प्रेरित किया कि वे बचपन स ही अपना लक्ष्य निर्धारित करें।

खेल प्रतियोगिता के साथ जाइट स्कूल में मनाया बाल दिवस

जींद के जाइट कान्वेंट स्कूल बाल दिवस खेल प्रतियोगिता के साथ मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल के डायरेक्टर नरेंद्र नाथ शर्मा व चेयरमैन अनिल बंसल ने बच्चों को प्रोत्साहित किया। प्रतियोगिता के अंत में सभी विजेता बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

जीडी गोयंका स्कूल में मनाया बाल दिवस

जींद के जीडी गोयंका पब्लिक स्कूल बाल दिवस के मौके पर कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर मेंढक दौड़, फैंसी ड्रैस, कैट वॅाक, संगीत व नृत्य तथा कक्षा नौंवी के विद्यार्थीयों में टाई मे¨कग प्रतियोगिता करवाई गई। अंत में सभी बच्चों को पुरस्कृत किया गया। स्कूल संचालिका डॉ. प्रभात दलाल ने कहा कि हमें नेहरु के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

चाचा नेहरू को किया याद

जींद के आधारशिला पब्लिक स्कूल में मनाये बाल दिवस के मौके पर स्कूल चेयरमैन संदीप सिहाग ने शिरकत की। इस अवसर पर स्कूल में पाचवीं से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए भाषण प्रतियोगिता हुई। स्कूल प्राचार्य केके भार्गव ने बताया कि चाचा नेहरू ने कितने महान कार्य हमारे देश के लिए किए हैं। हमें भी उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने देश के लिए कुछ कर दिखाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.