Move to Jagran APP

बुढ़ापा पेंशन के लिए नरवाना, उचाना के 832 बुजुर्गो का हुआ मेडिकल, आज जींद व अलेवा की बारी

बुढ़ापा पेंशन के लिए नरवाना और उचाना ब्लाक के गांवों के जिन बुजुर्गों के पास अपनी आयु से संबंधित कोई भी प्रमाण-पत्र नहीं था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 06:30 AM (IST)
बुढ़ापा पेंशन के लिए नरवाना, उचाना के 832 बुजुर्गो का हुआ मेडिकल, आज जींद व अलेवा की बारी

जागरण संवाददाता, जींद : बुढ़ापा पेंशन के लिए नरवाना और उचाना ब्लाक के गांवों के जिन बुजुर्गों के पास अपनी आयु से संबंधित कोई भी प्रमाण-पत्र नहीं था। बुधवार को मेडिकल बोर्ड की टीम ने ऐसे 832 बुजुर्गों की आयु का आंकलन किया। वीरवार को जींद शहर, जींद खंड और अलेवा के बुजुर्गों का मेडिकल होगा। जिन बुजुर्गों ने पिछले मेडिकल कैंपों में भाग लिया था और उस दौरान वह बुढ़ापा पेंशन के अयोग्य मिले थे, वह इस मेडिकल कैंप में भाग नहीं ले सकेंगे और अगर भाग लेते है तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

मेडिकल कैंप में बुजुर्गों को किसी तरह की ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए समाज कल्याण विभाग ने तीन दिन कैंप लगाने का फैसला लिया। दरअसल पिछले मेडिकल कैंपों के दौरान होता यह था कि मेडिकल के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करवा दिया जाता और सुबह ही मेडिकल के लिए एक दम से आपाधापी मच जाती थी। इससे विभाग की किरकरी हो रही थी। इस बार समाज कल्याण विभाग ने उसी दिन रजिस्ट्रेशन किया, जिस दिन मेडिकल होना था। इससे मेडिकल के लिए ज्यादा मारामारी नहीं हो सकी। क्योंकि जैसे-जैसे बुजुर्ग मेडिकल कैंप में आते, उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन फार्म भरना पड़ता, फिर टोकन नंबर लेना और उसके बाद मेडिकल बोर्ड की टीम के सामने उपस्थित होना पड़ रहा था। हालांकि यह सब प्रक्रिया एक ही जगह हो रही थी लेकिन पिछले कैंपों की तरह भीड़-भाड़ या आपाधापी जैसी कोई स्थिति इस बार पैदा नहीं हुई।

दोपहर बाद 2 बजे तक किए मेडिकल

हालांकि पेंशन बनवाने की खातिर मेडिकल करवाने के लिए बुजुर्ग तो सुबह आठ बजे ही लघु सचिवालय के बीडीपीओ कार्यालय पहुंच चुके थे लेकिन चिकित्सकों की टीम लगभग 10 बजे पहुंची। इस कारण शुरूआत में जरूर कुछ बुजुर्गों की भीड़ नजर आई लेकिन दोपहर बाद दो बजे तक सभी का मेडिकल हो गया।

हर पात्र व्यक्ति की बनेगी बुढ़ापा पेंशन : सरोज

जिला समाज कल्याण अधिकारी सरोज देवी ने बताया कि जिले के हर पात्र बुजुर्ग की बुढ़ापा पेंशन बनेगी। बुढ़ापा पेंशन के योग्य को छूटने नहीं दिया जाएगा और अयोग्य की पेंशन बनने नहीं दी जाएगी। वीरवार को जींद और अलेवा ब्लाक के बुजुर्ग मेडिकल के लिए आएं तो शुक्रवार को जुलाना, सफीदों और पिल्लूखेड़ा के बुजुर्गों की आयु की जांच मेडिकल कैंप में की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.