Move to Jagran APP

चार साल की बच्ची सहित 24 डेंगू के मरीज मिले

जिले में कोरोना की राह पर डेंगू चल रहा है। अक्टूबर माह में डेंगू के केस तेजी से बढ़े हैं और प्रतिदिन औसतन 11 नए डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। इस वर्ष में अब तक 323 डेंगू के मरीज मिले हैं। इसमें 309 डेंगू के मरीज अक्टूबर माह के 28 दिनों में मिले हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 06:09 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 06:09 PM (IST)
चार साल की बच्ची सहित 24 डेंगू के मरीज मिले

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में कोरोना की राह पर डेंगू चल रहा है। अक्टूबर माह में डेंगू के केस तेजी से बढ़े हैं और प्रतिदिन औसतन 11 नए डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। इस वर्ष में अब तक 323 डेंगू के मरीज मिले हैं। इसमें 309 डेंगू के मरीज अक्टूबर माह के 28 दिनों में मिले हैं। इसमें 70 फीसदी से डेंगू के केस जींद शहर में मिले हैं। डेंगू के बढ़ते इन केसों के चलते शहर के निजी अस्पतालों के सभी वार्ड फुल हैं और अधिकतर मरीज पानीपत व हिसार के निजी अस्पतालों में दाखिल हैं। वीरवार को भी नागरिक अस्पताल की लैब में 75 सैंपलों की जांच में चार साल की बच्ची सहित 24 डेंगू के केस मिले हैं। इसमें से 22 डेंगू के मरीज जींद शहर की कालोनियों के हैं। जबकि एक मरीज गांव मनोहरपुर व एक मरीज गांव खरकरामजी में मिला है।

loksabha election banner

------------

शहर की बाहरी कालोनियों में ज्यादा प्रकोप

डेंगू का सबसे ज्यादा प्रकोप शहर की बाहरी कालोनियों में मिल रहा है। बाहरी कालोनियों में खाली प्लाटों में बरसात के बाद से पानी भरा हुआ है और वहां पर मच्छरों की भरमार है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान के सामने आया है कि शहर की बाहरी कालोनियों में काफी दिनों से रखे बर्तनों, टायर, पानी की टंकी की सफाई नहीं होने के चलते उनमें लार्वा मिल रहा है। जहां पर विभाग की टीम तुरंत ही उनको नष्ट कर रही है और लापरवाही करने वालों को नोटिस दिया जा रहा है।

-------

ग्रामीण क्षेत्रों में सैंपलों की संख्या नाममात्र की

डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज शहरी एरिया में मिलने का मुख्य कारण सैंपल अभियान तेज होना भी। शहरी एरिया में स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना की तर्ज पर डोर-टू-डोर जाकर सर्वे कर रही है। जिस भी घर में स्वास्थ्य कर्मियों को बुखार पीड़ित व्यक्ति मिलता है तो उसके सैंपल लिए जा रहे हैं। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में सैंपल अभियान नाममात्र का है और जिले के दूसरे हिस्सों से प्रतिदिन नागरिक अस्पताल की लैब में सैंपल नाममात्र के आते हैं। इसलिए लैब में अधिकतर शहरी एरिया के ही सैंपलों की जांच हो रही है।

------------

एक सप्ताह से मिल रहे ज्यादा केस

जिले में डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज एक सप्ताह के अंदर आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 24 अक्टूबर को 23 मरीज मिले थे, इसमें से 17 मरीज शहरी एरिया में मिले। 25 अक्टूबर को 11 पाजिटिव मिले। इसमें से दो शहरी एरिया में मिले। 26 अक्टूबर को 27 डेंगू के मरीज मिले। इसमें से 22 शहरी एरिया के थे। 27 अक्टूबर को मात्र दो मरीज मिले। जबकि 28 अक्टूबर को 24 डेंगू के मरीज मिले हैं। इसमें से 22 मरीज अकेले शहरी एरिया में मिले हैं।

--------------

29 बुखार पीड़ितों के लिए सैंप

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वीरवार को स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा व राजकुमार के नेतृत्व में शहर के आशरी गेट, कृष्णा कालोनी, रामनगर में घर-घर जाकर डेंगू बारे जागरूक किया। 29 बुखार के मरीजों के खून के सैंपल लेकर जांच के लैब भिजवाए। टीम ने इस दौरान घरों के अंदर रखे बर्तनों व टंकियों की जांच की और लोगों को इसके बारे में जागरूक किया। अभियान में संदीप, जगदीप, अमरजीत, दिनेश वर्मा, ओमप्रकाश, गुरनाम सिंह, सुखेंद्र, रानी, मंजू, नीलम, शीला, सूरजमुखी, ज्योति, मुकेश पूनम, अंजू, दर्शना शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.