Move to Jagran APP

खसरा -रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू, 2 लाख 49 हजार 848 का होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल ने बुधवार को नागरिक अस्पताल में खसरा व रूबेला जैसी घातक बीमारी की रोकथाम के लिए शुरू किए गए विशेष टीकाकरण अभियान का रिबन काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि नौ माह से 15 वर्ष तक की आयु के सभी ब'चों का टीकाकरण करने के लिए अभियान को सभी संबंधित विभाग मिशन के रूप में लें ताकि छह सप्ताह की अवधि में इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया जा सके।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 11:36 PM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 11:36 PM (IST)
खसरा -रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू, 2 लाख 49 हजार 848 का होगा टीकाकरण
खसरा -रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू, 2 लाख 49 हजार 848 का होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल ने बुधवार को नागरिक अस्पताल में खसरा व रूबेला जैसी घातक बीमारी की रोकथाम के लिए शुरू किए गए विशेष टीकाकरण अभियान का रिबन काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि नौ माह से 15 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों का टीकाकरण करने के लिए अभियान को सभी संबंधित विभाग मिशन के रूप में लें ताकि छह सप्ताह की अवधि में इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया जा सके। उपस्थित अभिभावकों तथा अस्पताल स्टाफ को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि समाज के सभी प्रबुद्ध जन खसरा और रूबेला की रोकथाम के लिए शुरू किए गए टीकाकरण की महत्ता के बारे में आमजन को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि खसरा व रूबेला की रोकथाम के लिए शुरू किया गया टीकाकरण अभियान सभी राजकीय अस्पतालों, स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों और अन्य स्थानों पर सिलसिलेवार ढंग से चलाया जाएगा ताकि कोई बच्चा टीकाकरण से वंचित न रह पाए।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि सरकार की ओर से 30 अप्रैल को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान भारत शुरू की जा रही है। उपायुक्त ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि जिला में ¨लगानुपात सुधर रहा है, लेकिन अभी हम लक्ष्य से दूर हैं। हमारा लक्ष्य वर्तमान वर्ष में एक हजार लड़कों पर 950 लड़कियों का है और फिर शत फीसद। शत फीसद लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें टीम के रूप में मजबूती से कार्य करना होगा।

सीएमओ एस एल वर्मा ने उपायुक्त का स्वागत करते हुए बताया कि जिला में दो लाख 49 हजार 848 बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से 217 टीमें बनाई गई हैं और 69 चिकित्सक अभियान की निरंतर निगरानी रखेंगे। अभियान के तहत सभी गांवों,सरकारी व निजी स्कूलों, ईंट भट्टों को कवर किया जाएगा। टीकाकरण अभियान के तहत लगाए जाने वाले टीके भारत में ही बनाए गए हैं और इनका कोई भी साइड इफैक्ट नहीं है। अब तक देश के 13 राज्यों में लगभग छह करोड़ बच्चों का सफलतापूर्वक टीकाकरण हो चुका है। उन्होंने कहा कि जिन अभिभावकों ने अपने बच्चों को पहले ही खसरा व रूबेला का टीकाकरण करवा लिया है उन अभिभावकों को भी विशेष अभियान के तहत टीकाकरण करवाना चाहिए । इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ डा. कुलदीप, एमएस डा. संजय सचदेवा, खसरा व रूबेला के नोडल अधिकारी डा. सुभाष सहित अन्य चिकित्सक व स्टाफ उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.