Move to Jagran APP

सेक्टरों में बांटा गया बेरी स्थित मेला परिसर, एएसपी शशांक कुमार को नियुक्त किया सुरक्षा प्रभारी

संवाद सूत्र, बेरी : नवरात्र के मौके पर कस्बा स्थित मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में लगने वाला मेला ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 03:00 AM (IST)
सेक्टरों में बांटा गया बेरी स्थित मेला परिसर, एएसपी शशांक कुमार को नियुक्त किया सुरक्षा प्रभारी

संवाद सूत्र, बेरी :

loksabha election banner

नवरात्र के मौके पर कस्बा स्थित मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में लगने वाला मेला दिनों-दिन अपने शबाब पर पहुंच रहा है। कस्बे के बाजार में नारियल, चुन्नी, प्रसाद आदि की दुकानों की रौनक देखते ही बन रही है और सुबह-शाम माता भीमेश्वरी देवी के दर पर पूजा अर्चना करने वालों का भी यहां तांता लगा हुआ है। नवरात्र के तीसरे दिन मंगलवार को सुबह ही माता के मंदिर में भक्तजनों की काफी भीड़ देखने को मिली। मेले के मद्देनजर पूरे कस्बे के चारों तरफ चहल-पहल शुरू हो गई है। दूर-दूर के राज्यों व शहरों से भक्तजन माता के दर्शन करने के लिए मंदिर में आने शुरू हो गए है। मंदिर में पहुंचने वाले भक्तों की सुरक्षा एवं व्यवस्था को ²ष्टिगत रखते हुए पुलिस की ओर से मेला परिवार को सेक्टरों में बांटा गया है। ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। मेला के दौरान जाम आदि की समस्या नहीं बनें। इसका ध्यान रखते हुए भी अलग-अलग पार्किंग प्वांइट बनाए गए हैं।

नवरात्र के दौरान लोगों में माता की पूजा अर्चना के प्रति भारी श्रद्धा देखी जाती है। इन नौ दिनों के दौरान भक्तजन व्रत रखते है। जबकि बेरी स्थित मंदिर में सप्तमी, अष्ठमी और नवमी के दिन तो माता के दर्शन करने वाले व प्रसाद चढ़ाने वाले भारी संख्या में ऐसे भक्तजन मिल जाते है, जो मन्नत पूरी होने पर पेट के बल पर कई किलोमीटर की दूरी तय कर माता के दर पर पहुंचते है। माता के भक्तों में आस्था है कि मां भीमेश्वरी देवी सबकी मनोकामनाएं पूरी करती है और धन-धान्य में वृद्धि करती है।

पंडित पुरूषोत्तम वशिष्ठ के मुताबिक मेले के दौरान बच्चों को मुंडन भी कराया जाता है। वहीं नवविवाहित जोड़ों की जात भी लगाई जाती है। अपनी मान्यता के अनुसार कुलदेवी की रात भी जगाई जाती है। माता के मंदिर में इसके बाद माथा टेक कर श्रद्धालु मन्नत भी मांगते हैं और माता उनकी मन की मुराद पूरी भी करती है।

प्रवर पुलिस अधीक्षक बी सतीश बालन के आदेशानुसार बेरी मेला क्षेत्र को अलग अलग सैक्टरों में बांटा गया है । प्रत्येक सैक्टर में अलग अलग सुरक्षा प्रबन्धों के तहत पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती की गई है । मेला के दौरान किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना हो इसके लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित पुलिस बल की टुकड़ियों को भी सशस्त्र तैनात किया गया है ।झज्जा के एएसपी शशांक कुमार सावन को पूरे मेला क्षेत्र का सुरक्षा प्रभारी नियुक्त किया गया है । डीएसपी मुख्यालय झज्जर हंसराज , डीएसपी बहादुरगढ़ भगतराम , डीएसपी झज्जर अजमेर ¨सह तथा डीएसपी भारती डबास भी मेला क्षेत्र में कानून व्यवस्था एवं शांति बनाये रखने के लिए मौजूद रहेगें । मेला के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ को व्यवस्थित तरीके से अंदर व बाहर वाले मन्दिर में आने जाने के लिए जगह जगह बेरीकेट की गई है । बेरीकेट के अन्दर कतारों में खड़े श्रद्धालुओं की भीड़ को बीच बीच में रोककर अलग अलग हिस्सों में विभाजित करके चलाया जायेगा ताकि कतारों में खड़ी भीड़ में किसी प्रकार की अव्यवस्था या धक्का मुक्की की स्थिति ना बने । सुरक्षा के मद्देनजर पूरे मेला क्षेत्र को चारों तरफ से नाकेबंदी करके सील कर दिया गया है। पुलिस कर्मचारियों की तैनाती इस प्रकार से की गई है कि मेला क्षेत्र के चप्पे चप्पे पर नजर रखी जा सके। मेला में आने वाली महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के उदेश्य से पर्याप्त संख्या में महिला पुलिस बल को भी तैनात किया गया है ।

बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को खड़ा करने के लिए तीन अलग अलग पार्किंग की व्यवस्था की गई है । झज्जर , जहाजगढ़ , दुबलधन तथा रिटोली कबूलपुर की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए स्टेडियम के पास खाली ग्राउण्ड में पार्किंग बनाई गई है । गांव डीघल व गॉच्छी की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए बेरी में गोच्छी रोड़ पर बने हर्बल पार्क के आसपास खाली •ामीन पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है । गांव दुजाना की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए बेरी दुजाना रोड़ पर पुलिस नाका के पास खाली •ामीन पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है । मेला में आपराधिक एवं शरारती तथा असामाजिक प्रवृति के व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखते हुए उनको दबोचने के लिए सादे कपड़ो में भी पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया है । इसके अलावा मेला में प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर रखने के लिए चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गए है । किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में विशेष रुप से प्रशिक्षित पुलिस बल की टुकड़ी को आवश्यक साजोसामान सहित बेरी में रिजर्व रखा गया है। इसके अतिरिक्त एम्बुलैंस , फायर ब्रिगेड तथा क्रेन को भी बेरी में रिजर्व रखा गया है । मेला क्षेत्र में तैनात पुलिस कर्मचारियों की सुविधा के लिए बेरी में ही अस्थाई पुलिस लाईन बनाई गई है । जिसमे पुलिस कर्मचारियों के लिए ठहरने तथा भोजन की व्यवस्था की गई है ।

शराब के ठेके रहेंगे बंद : बेरी मेला क्षेत्र में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा शराब के ठेके बंद रखने के निर्देश जारी किए गए है । 23 मार्च 2018 की शाम पांच बजे से लेकर 25 मार्च 2018 की शाम पांच बजे तक बेरी में स्थित माता भीमेश्वरी देवी मंदिर की परिधि के 500 मीटर के दायरे में कोई भी शराब का ठेका खोलने की इजाजत नहीं होगी। यदि कोई शराब का ठेका खुला पाया जाएगा तो उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.