Move to Jagran APP

हड़ताल के पहले दिन 65 फीसद कर्मचारी रहे हड़ताल पर, दिखा आंशिक असर

जागरण संवाददाता, झज्जर: अपनी मांगों को लेकर एनएचएम कर्मचारियों की हड़ताल के पहले दिन 6

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 06:34 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 06:34 PM (IST)
हड़ताल के पहले दिन 65 फीसद कर्मचारी रहे हड़ताल पर, दिखा आंशिक असर
हड़ताल के पहले दिन 65 फीसद कर्मचारी रहे हड़ताल पर, दिखा आंशिक असर

जागरण संवाददाता, झज्जर: अपनी मांगों को लेकर एनएचएम कर्मचारियों की हड़ताल के पहले दिन 65 फीसद कर्मचारियों के हड़ताल पर रहने के बावजूद भी स्वास्थ्य सेवाओं पर ज्यादा असर दिखाई नहीं दिया। पंचकर्मा और आयुष विभाग को छोड़कर अन्य विभागों में सेवाएं अन्य दिनों की तर्ज पर सामान्य ही चलती रही। एम्बुलेंस सेवा प्रभावित नहीं हो, इसके लिए सिविल सर्जन और ठेकेदार के मार्फत लगे चालकों की तैनाती की गई। इससे पूर्व सुबह नौ बजे से ही एनएचएम कर्मचारी नागरिक अस्पताल परिसर में धरना स्थल पर पहुंचना शुरू हो गए। करीब दोपहर इनकी संख्या तीन सौ से अधिक हो गई। कर्मचारियों ने धरनास्थल पर दिनभर सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए सरकार पर वायदा खिलाफी करने का आरोप लगाया। कर्मचारियों का कहना हैं कि सरकार कर्मचारियों की अनदेखी कर रही है और उनकी जायज मांगे भी पूरी नहीं कर रही हैं। जिसके चलते कर्मचारियों में रोष भी बना हुआ है। खास बात यह रही कि धरनास्थल पर पुरूष कर्मचारियों के अलावा महिला कर्मचारियों की संख्या अधिक रही। हड़ताल के पहले दिन जिले भर में तैनात कर्मचारियों में से 313 कर्मचारी हड़ताल पर रहे। ----आयुष और पंचकर्मा विभाग के बाहर लटके रहे ताले एनएचएम कर्मचारियों की हड़ताल के पहले दिन आयुष और पंचकर्मा विभाग के कर्मचारी अपनी ड्यटी पर नहीं पहुंचें। जिसके चलते दोनों विभागों के कमरों के बाहर ताले लटके रहे। यहां आने वाले मरीजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। आयुष विभाग में एलर्जी की दवाई लेने पहुंचे सोनू पुत्र धर्मपाल निवासी गांव जहांगीरपुर ने बताया कि रजिस्ट्रेशन कार्ड बनवा लिया है। यहां डॉक्टर के पास दवाई लेने के लिए पहुंचते हुए पाया कि कमरे को ताला लगा हुआ है। करीब आधे घंटे से इंतजार कर रहा हूं। अब पता चला है कि कर्मचारी हड़ताल पर है। जिसके चलते परेशानी हो रही है। सीएचसी वाईज हड़ताली कर्मचारियों की संख्या:

loksabha election banner

सीएचसी कर्मचारियों की संख्या

बादली 39

छारा 08

डीघल 25

ढाकला 41

दूबलधन 28

नागरिक अस्पताल झज्जर 25

नागरिक अस्पताल बहादुरगढ़ 36

नागरिक अस्पताल बेरी 12

जमालपुर 38

सिविल सर्जन कार्यालय 10

अर्बन हेल्थ सेंटर 43

आयुष विभाग 08 प्रमुख मांगे:

- नियमित करना या सेवा सुरक्षा।

- सेवा नियम में संशोधन किया जाए।

- सातवां वेतनमान का लाभ दिया जाए।

- आउटसोर्सिंग प्रथा पर रोक लगाई जाए।

- आउटसोर्सिंग पर किए गए स्टाफ को एनएचएम में समायोजित किया जाए।

- जिन एनएचएम कर्मचारियों को सेवा नियम का लाभ नहीं दिया गया, उन्हें भी सेवा नियम में शामिल किया जाए।

- नियमित कर्मचारियों की भांति सभी भत्ते दिए जाएं।

- कर्मचारियों को वरिष्ठता का लाभ दिया जाए।

- पिछली हड़ताल के दौरान कर्मचारियों का रुका हुआ वेतन दिया जाए। ----सरकार कर्मचारियों की जायज मांगे भी पूरी नहीं कर रही हैं। जिसके चलते कर्मचारी एक बार फिर हड़ताल करने के लिए मजबूर हुए है। जब तक एनएचएम कर्मचारियों की मांगे पूरी नहीं की जाती। कर्मचारी हड़ताल पर बैठे रहेंगे।

---मंजू आर्या, एनएचएच यूनियन जिला प्रधान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.