Move to Jagran APP

बिजली के कट से निजात दिलाने के लिए ग्राउंडिग का काम करवा रहा बिजली निगम

पिछले दिनों खराब हुए मौसम और बढ़ रही गर्मी के कारण निगम की समस्याएं बढ़ी है। जमीनी स्तर पर तैयार की गई डिटेल से सामने आया कि सही ढंग से ग्राउंडिग नहीं होने के कारण भी कट ज्यादा लगते हैं। इधर क्षेत्र के हिसाब से दोबारा लोड को चेक करते हुए ट्रासंफार्मर बदलने की कवायद चल रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 06:30 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 06:30 AM (IST)
बिजली के कट से निजात दिलाने के लिए ग्राउंडिग का काम करवा रहा बिजली निगम
बिजली के कट से निजात दिलाने के लिए ग्राउंडिग का काम करवा रहा बिजली निगम

जागरण संवाददाता, झज्जर : पिछले दिनों खराब हुए मौसम और बढ़ रही गर्मी के कारण निगम की समस्याएं बढ़ी है। जमीनी स्तर पर तैयार की गई डिटेल से सामने आया कि सही ढंग से ग्राउंडिग नहीं होने के कारण भी कट ज्यादा लगते हैं। इधर, क्षेत्र के हिसाब से दोबारा लोड को चेक करते हुए ट्रासंफार्मर बदलने की कवायद चल रही है।

loksabha election banner

बिजली निगम की ओर से शहर में अभी 5 नए ट्रांसफार्मर रखे गए हैं। ऐसी स्थिति में शहर को अलग-अलग हिस्सों में बांटते हुए कार्य किया जा रहा है। विशेष तौर पर स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। हो रहे कार्य को लेकर कार्यकारी अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता खुद मॉनिटरिग कर रहे हैं। ताकि, किसी भी स्तर पर चूक नहीं होने पाए। बिजली कट से निजात दिलाने के लिए बढ़ रहा कदम

गर्मी के मौसम में पिछले दिनों जिस तरह से आंधी-तूफान लगातार कई दिन आए, के कारण भी निगम की टीम को काफी दिक्कत उठानी पड़ी। इधर, गर्मी के मौसम में लोडशेडिग की समस्या के कारण भी लगने वाले कट लोगों को व्यथित करते है। कारण कि अनलॉक का दौर होने के बावजूद भी लोग सीमित समय के लिए अपने घर से बाहर निकलते है। ऐसे में अब पढ़ाई से लेकर रसोई और कारोबार से लेकर मनोरंजन सभी कुछ बिजली पर निर्भर हो रहा है। जिससे खपत भी बढ़ने लगी है। ऐसी स्थिति में लोगों को परेशानी नहीं हो, को केंद्र में रखते हुए निगम की ओर से ट्रांसफार्मरों के लोड चेक हो रहे हैं। ताकि, प्रक्रिया के तहत जहां पर भी जरूरत महसूस हो, उन्हें बदला जा सकें। जबकि, लगातार लगने वाले कट के कारण निगम के पास शिकायतें भी बढ़ रही है। शहर में रखवाए 5 नए ट्रांसफार्मर शहर में ट्रांसफार्मर रखने के कार्य में निगम के कर्मचारी जुटे हुए हैं। दरअसल, तार बदलने और ट्रांसफार्मर नया लगाए जाने की प्रक्रिया में काफी समय लग रहा है। ऐसी स्थिति में निगम को बिजली का कट भी लगाना पड़ता है। हालांकि, लगाए जाने वाले कट की पूर्व सूचना भी दी जा रही है। चूंकि, तापमान 40 डिग्री से नीचे नहीं आ रहा। ऐसी स्थिति में लोगों को बिजली की जरूरत ज्यादा महसूस होती है। पिछले दो दिनों में शहर में पांच नए ट्रांसफार्मर रखवाए गए हैं। इसलिए बिजली सप्लाई बाधित रही। जबकि, उन क्षेत्रों में भी ध्यान दिया जा रहा है। जहां पर पिछले दिनों में शिकायतें दर्ज कराई गई है। बिजली चोरी करने वालों पर नकेल के लिए अभियान

गर्मी के सीजन में जहां खपत बढ़ती है वहीं चोरी के केस भी काफी सामने आते हैं। इधर, ऐसी स्थिति में उन लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ती है जो कि नियमित तौर पर बिजली का बिल जमा करा रहे है। दूसरी ओर से बिजली के कट लगने या डिम वोल्टेज की वजह से भी उपभोक्ता दिक्कत में आते है। उपभोक्ताओं की इन्हीं दिक्कतों को दूर करने के लिए निगम ने चोरी रोकने के लिए विशेष दस्ता तैयार किया है। ताकि, चोरी करने वालों पर नकेल कसी जा सके। हर स्तर पर निगम का स्टॉफ अपना बेहतर देने का प्रयास कर रहा है। जमीनी स्तर पर कमियों को दूर किया जा रहा है। ग्राउंडिग के कार्य के साथ-साथ तार और ट्रांसफार्मर भी बदले जा रहे हैं। ताकि, उपभोक्ता परेशान नहीं हो।

संदीप जैन, ईओ, बिजली निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.