Move to Jagran APP

आनलाइन परीक्षाओं की माक ड्रिल आज, 16 जून से शुरु होंगी परीक्षाएं

दो बैच में सुबह 10 से 11.30 और दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक यह ड्रिल आयोजित की जाएगी

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 06:50 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 06:50 AM (IST)
आनलाइन परीक्षाओं की माक ड्रिल आज, 16 जून से शुरु होंगी परीक्षाएं

दो बैच में सुबह 10 से 11.30 और दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक यह ड्रिल आयोजित की जाएगी जागरण संवाददाता, झज्जर : राजकीय स्नातकोत्तर नेहरू महाविद्यालय, झज्जर में एमडीयू की आनलाइन परीक्षाओं की माक ड्रिल 14 जून को आयोजित की जाएगी। माक ड्रिल में नेहरू कालेज के उन रेगुलर और रीअपीयर के विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा, जो 16 जून से शुरू होने वाली विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं की आनलाइन परीक्षा देंगे। आनलाइन परीक्षा केंद्र अधीक्षक विकास सुहाग ने बताया कि दो बैच में सुबह 10 से 11.30 और दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक यह ड्रिल आयोजित की जाएगी। पंद्रह विद्यार्थियों पर एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति की जा रही है। माक ड्रिल के माध्यम से विद्यार्थियों को आनलाइन की पूरी आनलाइन परीक्षा प्रणाली से अवगत करवाया जाएगा। डम्मी पेपर लिया जाएगा ताकि विद्यार्थी गूगल मीट ज्वाइन करना, ई मेल से पेपर डाउनलोड करना, कैमरा सेट करना, सही तरीके से कैमरे के सामने बैठना, 36 पेज की उत्तर पुस्तिका स्कैन करना और उसकी पीडीएफ बनाकर उसे भेजना सीख सकें। विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका स्कैन करने पर विशेष ध्यान दें ताकि उसका सही प्रिट निकला जा सके और काले पेन से ही उत्तर लिखने को प्राथमिकता दें। माक ड्रिल से विद्यार्थियों को यह भी पता लग सकेगा कि मोबाइल फोन में हीटिग और बैटरी कम होने की समस्या तो नहीं आ रही है। बता दें कि आनलाइन परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में विश्वविद्यालय ने पहले ही अधिसूचना जारी कर दी थी। तीन घंटे के होंगे पेपर :

loksabha election banner

थ्योरी के सभी पेपर निर्धारित अंक योजना के अनुसार तीन घंटे के होंगे। जिन प्रश्न पत्रों में प्रश्नों के अंक समान होंगे, उनमें विद्यार्थियों को पूरे प्रश्न पत्र में से कोई पांच प्रश्न हल करने की छूट दी गई है। जिन विषयों में प्रश्नों के अंक अलग-अलग होंगें, उनमें विद्यार्थियों को अपनी इच्छानुसार कोई भी वे प्रश्न हल करने की छूट होगी, जिनका कुल योग अधिकतम अंक के समान होगा। परीक्षा से पहले की तैयारी :

विद्यार्थियों के पास मोबाइल में पर्याप्त डाटा पैक या इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। उनके स्मार्टफोन, पीसी या लैपटाप में वीडियो कैमरा और माइक्रोफोन हो तथा कम से कम 3जी स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन हो। यदि उनके पास अलग से स्कैनर नहीं है तो वे अपने फोन में एडोब स्कैन या माइक्रोसाफ्ट ऑफिस लेंस इंस्टाल कर लें और उपयोग करना सीख लें। सिगल पीडीएफ फाइल भी बनाना सीख लें, जिसकी क्वालिटी अच्छी हो। इसके अलावा लाइन लगी हुई ए -4 साइज की शीटों की व्यवस्था कर लें लेकिन सिगल साइड की 36 या डबल साइड की 18 शीट से ज्यादा उपयोग नहीं की जा सकती। परीक्षा के दौरान सावधानियां :

15 मिनट पहले वीडियो मीट ज्वाइन करेंगे जिसका लिक उनके पास भेजा जाएगा। एडमिट कार्ड और फोटो आईडी प्रूफ कैमरा के सामने दिखाएंगे और अपना रोल नंबर बताएंगे। वे अपना प्रश्न पत्र डाउनलोड करेंगे। पेपर के दौरान वे कभी भी अपना कैमरा और माइक्रोफोन ऑफ नहीं करेंगे। जो विद्यार्थी स्क्रीन पर नजर नहीं आएंगे, उनका पेपर रद्द कर दिया जाएगा। यदि कोई विद्यार्थी कैमरे की निगरानी के दौरान अनुचित कार्य करते हुए पकड़ा गया तो भी उसका पेपर रद्द कर दिया जाएगा। यदि परीक्षा के दौरान किसी विद्यार्थी को पांच बार से ज्यादा वार्निंग मिलती है तो उसका यूएमसी बन जाएगा। विद्यार्थी सभी प्रश्न सीरियल नंबर वाइज हल करेंगे।

पेपर हल करने के बाद :

पेपर हल करने के बाद विद्यार्थी एडोब स्कैनर या माइक्रोसाफ्ट आफिस लेंस से अपनी उत्तर पुस्तिका को अच्छी तरह स्कैन करेंगे। सभी पेजों की सिगल पीडीएफ फाइल बनाएंगे। फाइल पढ़ने लायक होनी चाहिए वरना रद्द कर दी जाएगी। फाइल का साइज 22 एमबी से ज्यादा ना हो और उसे परीक्षा की तिथि, रोल नंबर, परीक्षा सत्र के नाम से सेव करके परीक्षा खत्म होने के तुरंत बाद उसी ई मेल आइडी पर भेजेंगे, जिस मेल आइडी से उनको प्रश्न पत्र प्राप्त हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.