Move to Jagran APP

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य से अंतिम प्रकाशन तक मंडल आयुक्त रखेंगे निगरानी

जागरण संवाददाता, झज्जर : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला में जारी मतदाता सूची पुनरीक्षण्

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 11:54 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 11:54 PM (IST)
मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य से अंतिम प्रकाशन तक मंडल आयुक्त रखेंगे निगरानी
मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य से अंतिम प्रकाशन तक मंडल आयुक्त रखेंगे निगरानी

जागरण संवाददाता, झज्जर : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला में जारी मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिए रोहतक मंडल के आयुक्त पंकज यादव को मतदाता सूची पुनरीक्षक नियुक्त किया गया है। मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की निगरानी के लिए सोमवार को आयुक्त ने लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में जिला की विधान सभावार निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों, सहायक निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों तथा संबंधित अधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की दो अलग-अलग सत्रों में बैठक ली।

loksabha election banner

पंकज यादव ने बताया कि मतदाता सूची के 4 जनवरी, 2019 को होने वाले अंतिम प्रकाशन से पहले तीन कार्य महत्वपूर्ण है। जिनमें पहला 31 अक्टूबर तक दावे व आपत्ति जमा कराने, दूसरा नवंबर माह में दावे एवं आपत्तियों के निस्तारण तथा तीसरा दिसंबर माह के दौरान से लेकर अंतिम प्रकाशन होने तक होगा। उन्होंने कहा कि जिला का कोई भी निवासी, राजनीतिक दलों का प्रतिनिधि या जनप्रतिनिधि पुनरीक्षण से संबंधित दावा या शिकायत उनके रोहतक स्थित कैंप कार्यालय में किसी भी कार्यदिवस को सुबह 9 बजे से सांय पांच बजे तक दी जा सकती है। उनके कैंप कार्यालय के दूरभाष नंबर 01262-274555 पर भी संपर्क किया जा सकता है। वहीं व्यक्तिगत मुलाकात के लिए बुधवार को सांय 4.30 बजे से सांय 5.30 बजे तक का समय निर्धारित है। मंडल आयुक्त ने बैठक में उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य में सहयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर प्रशासन की ओर से नियुक्त बीएलओ के साथ भारत निर्वाचन आयोग ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से अपना बीएलए नियुक्त करने की अपेक्षा रखी है। राजनीतिक दल पहली जनवरी 2019 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए जागरूक भी करें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में भी बीएलए सुझाव या शिकायत दे सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोनल गोयल ने मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान जिला में अब तक हुए कार्यों से आयुक्त को अवगत कराया। उन्होंने मतदाता सूची के विधानसभावार अधिकारियों की उपलब्धता की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला के कॉलेजों में मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के कार्य के प्रति युवाओं को जागरूक करने के लिए विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। वहीं सभी मतदान केंद्रों पर आगामी 22-23 सितंबर तथा 13-14 अक्टूबर को विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। आयुक्त ने मतदाता सूची के प्रति जागरूकता के लिए नए व इनोवेटिव आइडिया पर काम करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने विधानसभावार बीएलओ के वाट्सएप पर ग्रुप बनाने के भी निर्देश दिए।

यह रहे मौजूद

इस अवसर पर एसडीएम झज्जर विजय ¨सह, एसडीएम बादली-बेरी त्रिलोक चंद, एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी नीरज कुमार, बीडीपीओ मातनहेल परमेंद्र ¨सह, बीडीपीओ बेरी बिजेंद्र ¨सह, तहसीलदार झज्जर मुखत्यार ¨सह, तहसीलदार बेरी सुदेश मेहरा, कानूनगो निर्वाचन रामनिवास, वीरेंद्र, पूनम आदि अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.