Move to Jagran APP

Jhajjar: जिलाभर में 1.80 लाख रूपये से कम आय वाले परिवारों के सरकार बनाएगी आयुष्मान कार्ड

Jhajjar News सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत एक लाख 80 हजार रुपये से कम आय वाले परिवारों के लिए गोल्डन कार्ड बनाने के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम का उद्घाटन जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरुग्राम से करेंगे

By Amit PopliEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Sun, 20 Nov 2022 06:13 PM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 06:13 PM (IST)
Jhajjar: जिलाभर में 1.80 लाख रूपये से कम आय वाले परिवारों के सरकार बनाएगी आयुष्मान कार्ड
Jhajjar: जिलाभर में 1.80 लाख रूपये से कम आय वाले परिवारों के सरकार बनाएगी आयुष्मान कार्ड : जागरण

झज्जर, जागरण टीम : सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत एक लाख 80 हजार रुपये से कम आय वाले परिवारों के लिए गोल्डन कार्ड बनाने के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम का उद्घाटन जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरुग्राम से करेंगे, वहीं झज्जर में जिला स्तर पर हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनूप धानक लघु सचिवालय स्थित कान्फ्रेंस हाल से तथा रोहतक के सांसद डा अरविंद शर्मा बहादुरगढ़ से शुभारंभ करेंगे। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा योजना के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर प्रभावी तरीके से कार्य किया जा रहा है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करते हुए आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ हरियाणा के अंत्योदय परिवारों को देने के लिए योजना का विस्तारीकरण किया गया है। प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक इलाज करवाने में सक्षम होंगे पात्र डीसी शक्ति सिंह ने बताया कि जिले में किसी परिवार की आय 1.80 लाख से कम है तो आयुष्मान भारत योजना के तहत ऐसे परिवारों के लिए गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, यदि किसी परिवार की वार्षिक आय परिवार पहचान पत्र में 1.80 लाख रुपए से कम है तो वह आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाकर प्रतिवर्ष 5 लाख तक का उपचार करवाने के लिए सक्षम होंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि पहले दिन जिले में एक सौ लोगों के कम से कम आयुष्मान गोल्डन कार्ड जारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

दूसरी ओर सिविल सर्जन डा ब्रह्मदीप सिंह ने कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। पात्र परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाने के लिए लगेंगे विशेष शिविर सिविल सर्जन ने बताया कि जिलाभर में इस योजना का लाभ पात्र परिवारों को मिले, जिसके चलते विशेष शिविरों का आयोजन कर गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। आमजन परिवार पहचान पत्र में अपनी आय की जांच करवा कर गोल्डन कार्ड के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर अपने गोल्डन कार्ड तैयार करवा सकेंगे।

सरकार द्वारा निर्धारित मापदंड के आधार पर मिलेगा लाभ सिविल सर्जन ने बताया कि आशा वर्कर के माध्यम से आमजन को सूचना पहुंचाई जा रही है ताकि इस योजना के अंतर्गत आने वाले पात्र परिवारों की पहचान हो सके और कोई परिवार गोल्डन कार्ड के लिए छूट ना पाए। उन्होंने दोहराया कि जिले में वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर बीपीएल श्रेणी में जो परिवार आते थे उन्हीं परिवारों को आयुष्मान योजना से जोड़ा गया था, लेकिन अब इस योजना का लाभ परिवार पहचान पत्र में सरकार द्वारा निर्धारित मापदंड के आधार पर दिया जाएगा।

जिलेभर में नई शुरुआत के साथ बनेंगे गोल्डन कार्ड आयुष्मान भारत योजना के जिला नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डा मनोज कुमार सैनी ने बताया कि आयुष्मान कार्ड के लिए सोमवार से होने जा रही महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत के लिए 1.80 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार पहचान पत्र के आधार पर अपना गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए पात्र परिवार अपनी वेरिफिकेशन करवा लें, ताकि गोल्डन कार्ड बनाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना आए और मापदंड पूरे करने वाले परिवार इस योजना का लाभ ले सकें। योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए नजदीकी नागरिक अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.