Move to Jagran APP

बढ़ने लगी आवेदन की रफ्तार, 1677 हुई संख्या

जागरण संवाददाता, झज्जर : महर्षि दयानंद विश्व विद्यालय की तरफ से विभिन्न कक्षाओं में आवेदन के लिए निर

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 11:40 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 11:40 PM (IST)
बढ़ने लगी आवेदन की रफ्तार, 1677 हुई संख्या
बढ़ने लगी आवेदन की रफ्तार, 1677 हुई संख्या

जागरण संवाददाता, झज्जर : महर्षि दयानंद विश्व विद्यालय की तरफ से विभिन्न कक्षाओं में आवेदन के लिए निर्धारित की गई अंतिम तिथि में दो दिन का समय शेष बचा है। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया बंद हो जाएगी। जिले में विभिन्न कोर्सो के लिए 15 कालेज हैं। इन कालेजों में करीब 8 हजार सीटें निर्धारित की गई हैं। फिलहाल इन सीटों पर आवेदन के लिए पांच हजार से अधिक बच्चे आवेदन कर चुके हैं। जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 22 जून है। मंगलवार तक आवेदन प्रक्रिया धीमी चल रही थी। लेकिन बुधवार को आवेदन प्रक्रिया ने गति पकड़ ली है।

loksabha election banner

झज्जर शहर के तीनों कालेजों में 2275 सीटों के लिए 1677 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। जबकि आवेदन प्रक्रिया निरंतर जारी है। अगले दो दिनों में आवेदन कर्ताओं की भीड़ और अधिक बढ़ने की संभावना है। इस बार बच्चों को आवेदन के लिए कालेजों में चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। कहीं से भी वे ऑन लाइन आवेदन कर सकते हैं। बच्चे कालेजों में कम और इंटरनेट कैफे से अधिक आवेदन कर रहे हैं। शहर के महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय में बुधवार को आवेदन करने वाली छात्राएं काफी संख्या में पहुंची। ऑन लाइन आवेदन के साथ-साथ उन्होंने अपने फार्म की हार्ड कॉपी भी कालेज में जमा करवाई।

------

शहर के कालेजों में यूजी की सीटों की संख्या :

कालेज का नाम सीटों की संख्या

राजकीय नेहरू कालेज झज्जर 1100

महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय झज्जर 865

इंदिरा प्रियदर्शनी कालेज झज्जर 340

-------------------

कुलाना के राजकीय महिला महाविद्यालय में आए मात्र 75 आवेदन

शहर के राजकीय नेहरू महाविद्यालय में यूजी कक्षाओं के लिए अब तक 972 आवेदन आ चुके हैं। लेकिन अगले दो दिन में इनकी संख्या में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। क्योंकि आवेदन प्रक्रिया अंतिम दो दिनों में तेजी अधिक पकड़ती है। इंदिरा प्रियदर्शनी कालेज झज्जर 263 और महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय में 442 आवेदन आए हैं। जबकि कुलाना में नए खोले गए राजकीय महिला महाविद्यालय में 240 सीटों के लिए मात्र 75 आवेदन ही आए हैं।

------

यूजी कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। आवेदन लिए दो दिन का समय शेष बचा है। अब आवेदन के लिए विद्यार्थियों की भीड़ और बढ़ेगी।

- डा. अमित भारद्वाज, प्रवक्ता, राजकीय नेहरू कालेज, झज्जर।

------

इस बार बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम काफी खराब रहा है। इसका सीधा प्रभाव कालेजों में आवेदनों पर पड़ना संभव है। हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी और सीबीएसई दोनों का परीक्षा परिणाम भी इस बार अच्छा नहीं रहा। वहीं कालेजों संख्या के साथ-साथ सीटें भी बढ़ रही हैं।

- बाला धनखड़, प्राचार्या, आइपी कालेज, झज्जर।

------

अभी आवेदन प्रक्रिया में दो दिन का समय शेष बचा हुआ है। 22 जून की मध्यरात्रि तक आवेदन के लिए पोर्टल खुला रहेगा। अंतिम दिनों में ही आवेदनों की संख्या बढ़ती है। कालेजों में सीटों से अधिक आवेदन कर्ताओं की संख्या पहुंचने की संभावना है।

- जय किशन, आवेदन केंद्र प्रभारी, महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय, झज्जर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.